scriptबच्चों को नशे से कैसे रखें दूर, महिलाएं ट्रेनिंग में समझ रही ये बातें | Woman know how to keep children away from drunkenness | Patrika News
नारायणपुर

बच्चों को नशे से कैसे रखें दूर, महिलाएं ट्रेनिंग में समझ रही ये बातें

प्रत्येक बैच को तीन दिवस का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

नारायणपुरMar 16, 2019 / 03:30 pm

चंदू निर्मलकर

CG News

बच्चों को नशे से कैसे रखें दूर, महिलाएं ट्रेनिंग में समझ रही ये बातें

जगदलपुर. राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत शहरी मितानिन महिला आरोग्य समूहों के सदस्यों को कोटीन मंदिर के पास, अनुकुलदेव वार्ड 31 के सामुदायिक भवन में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में 9 महिला आरोग्य समिति के 107 सदस्यों को तीन दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान बुलाया गया है। प्रत्येक बैच को तीन दिवस का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
जगदलपुर शहरी क्षेत्र में कुल 9 महिला आरोग्य समिति हैं, जिन्हें तीन बैच में बांटकर सदस्यों को प्रशिक्षण देकर प्रशिक्षित किया जाएगा। यह प्रशिक्षण पूरे मार्च माह तक चलेगा। प्रशिक्षण के दौरान तम्बाकू सेवन से होने वाले खतरे को समझना, बच्चों में नशा के रोकथाम का प्रयास करना, शासकीय अस्पतालों में नि:शुल्क इलाज एवं निजी अस्पतालों में इलाज की समस्या के बारे में अवगत कराना, पारा-मोहल्ले के जरूरतमंद परिवार की पहचान करना।
डेंगू बीमारी से बचाव में समिति की भूमिका के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान आरोग्य समिति के सभी सदस्यों को 104 आरोग्य सेवा जो कि स्वास्थ्य विभाग की टोल फ्री नंबर में दिए जाने वाले सुविधाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि 104 टोल फ्री नंबर में 24 घंटे चिकित्सा परामर्श सुविधा उपलब्ध होती है, इसमें स्वास्थ्य विभाग के योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाती है। साथ ही ऑनलाइन शिकायतों के लिए भी इस नंबर का उपयोग करें।

Home / Narayanpur / बच्चों को नशे से कैसे रखें दूर, महिलाएं ट्रेनिंग में समझ रही ये बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो