scriptकैंसर को भी मात दे सकते हैं आप बस खाने में शामिल करें ये… | You can get over from cancer by just adding these foods | Patrika News
नारायणपुर

कैंसर को भी मात दे सकते हैं आप बस खाने में शामिल करें ये…

विशेषज्ञ कहते हैं कि आप अपनी डाइट में सुधार और बदलाव कर के कैंसर (Cancer) के खतरे को कम कर सकते हैं।

नारायणपुरMay 16, 2019 / 07:24 pm

Deepak Sahu

cancer

कैंसर को भी मात दे सकते हैं आप बस खाने में शामिल करें ये…

नारायणपुर. कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसमें या तो इलाज नहीं है और अगर है तो बहुत ही तकलीफदेय और खर्चीला है। आज यह बीमारी धीरे-धीरे वैश्विक (Global) महामारी का रूप लेता जा रहा है। ऐसे में इस बीमारी से बचाव ही बेहतर इलाज है।

विशेषज्ञ कहते हैं कि आप अपनी डाइट में सुधार और बदलाव कर के कैंसर (Cancer) के खतरे को कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वे चीजें जिनके सेवन से हम कैसर को हरा सकते हैं।
1. ब्रोकली
ब्रोकली खाने से कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। इसे माउथ कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, लीवर कैंसर होने का खतरा काफी कम हो जाता है। सप्ताह में दो से तीन बार ब्रोकली खाना फायदेमंद होता है। यूं तो ब्रोकली को सब्जी के रूप में या फिर सूप के रूप में लिया जा सकता है लेकिन ब्रोकली को उबालकर हल्के नमक के साथ लेना सबसे अधि‍क फायदेमंद है।
brocoli
2. ग्रीन टी
ग्रीन टी पीने से कैंसर का खतरा कम होता है। ये ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से सुरक्षित रखने में मददगार है। नियमित रूप से 2-3 कप ग्रीन टी पीना फायदेमंद है ।
3. टमाटर
टमाटर में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करते हैं। टमाटर, विटामिन A, C और E का भी बेहतरीन स्त्रोत है। इसके साथ ही ये ब्रेस्ट कैंसर से भी बचाव का अच्छा उपाय है। टमाटर का जूस पीने या फिर इसे सलाद के रूप में लेना फायदेमंद होता है।
4. ब्लू बैरी
ब्लू बैरी कैंसर से बचाव का अचूक उपाय है। ब्लू बैरी स्किन, ब्रेस्ट और लीवर कैंसर से सुरक्षित रखने में मददगार है। ब्लू बेरी का रस पीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।
blu berry
5. अदरक
अदरक भी कई तरह के कैंसर से बचाव में सहायक है। अदरक शरीर में मौजूद टॉक्स‍िन्स को दूर करने का काम करता है। इसके सेवन से स्किन, ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका बहुत कम हो जाती है।
6. लहसुन
लहसुन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर से सुरक्षित रखते हैं। रोजाना एक या दो कली कच्चा लहसुन खाने से कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है।

green tea

Home / Narayanpur / कैंसर को भी मात दे सकते हैं आप बस खाने में शामिल करें ये…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो