scriptविदेशी दल को भाया अजेरा घाट, यह है कारण | Ajaera Ghat visit the Foreign team | Patrika News
होशंगाबाद

विदेशी दल को भाया अजेरा घाट, यह है कारण

देखी मटका सिंचाई

होशंगाबादJan 07, 2018 / 12:05 pm

Amit Billore

Ajaera Ghat visit the Foreign team

Ajaera Ghat visit the Foreign team

सोहागपुर। जिले में नर्मदा नदी किनारे राईपेरियन जोन में किए गए बीज व पौधारोपण कार्यक्रम की समीक्षा करने व डाक्यूमेंट्री फिल्म बनाने के इरादे से आए विदेशी दल को सोहागपुर के अजेरा घाट पर किया गया पौधरोपण बहुत पसंद आया है। उन्होंनेे यहां विशेष रूप से की गई मटका सिंचाई व्यवस्था को सराहा तथा इसे अन्य स्थानों पर भी अपनाने की दलील दी है।
जानकारी अनुसार हांगकांग, चीन, जर्मनी व अमेरिया सहित पांडीचेरी के नागरिकों के 14 सदस्यीय दल ने शुक्रवार को सोहागपुर सहित पिपरिया क्षेत्र केे नर्मदा घाटों के राइपेरियन जोन में किए पौधारोपण व बीजरोपण क्षेत्र का भ्रमण किया। जिनके साथ होशंगाबाद से मप्र जन अभियान परिषद जिला समन्वयक कौशलेश तिवारी, सोहागपुर जपं बीपीओ ब्रजेश तिवारी, सोहागपुर ब्लॉक समन्वयक व बीएसडब्ल्यू क्लास की मेंंटर्स व प्रशिक्षु टीम साथ थी। दल को सोहागपुर क्षेत्र में सबसे सफल अजेरा राइपेरियन जोन का पौधरोपण क्षेत्र दिखाया गया है। जहां रोपे गए लगभग 625 पौधों वृक्ष बनने की तैयारी में हैं।

मटका सिंचाई पद्धति की सराहना
अजेरा पौधरक्षक रूपसिंह व उनके सहयोगियों राजा नौरिया सहित अन्य नर्मदा परिवारों की उपस्थिति में दल ने मटका सिंचाई व्यवस्था देखी। जिसकी सभी नेतारीफ की तथा अपेक्षा की है कि अन्य जोन में भी पौधों की सिंचाई के लिए उक्त व्यवस्था बनाई जाए। ताकि पौधों को सतत रूप से पानी मिलता रहे तथा अच्छी बढ़त हो। दल ने सभी पौधरक्षकों व नर्मदा परिवार के साथ ग्राम में चौपाल भी लगाई।
नर्मदा तट को विश्व पटल पर लाने की तैयारी
होशंगाबाद. नर्मदा पवित्र सर्वदा अभियान के अंतर्गत संभाग में नर्मदा नदी के रिपेरियन जोन में हुए वनस्पति रोपण को देखने के लिए विदेशों से 14 सदस्यीय विशेषज्ञों की टीम शुक्रवार को होशंगाबाद आई। दल में शामिल अमेरिका की अन्वेषण संस्था की अनिता पाठक, कोलंबिया जर्मनी की इन्वायरमेंट इंजीनियर कैरिन एवं चायना के जनधाव आदि सदस्यों ने जिले के पिपरिया के तटीय ग्राम दहलवाड़ा, सुरेला किशोर, अजेरा का भ्रमण किया। यह टीम रिपेरियन जोन को संवारने एवं डॉक्युमेंट्री फिल्म बनाने के लिए आई है। टीम नर्मदा के संरक्षण-संवर्धन के लिए रिपेरियन जोन निर्माण कार्यों को विश्व पटल पर लाने की तैयारियां कर रही है। टीम ने होशंगाबाद कमिश्नर उमारांत उमराव से भेंट की। टीम ने पर्यावरण से जुड़े छात्र भी शामिल हैं।
संस्कृति व इतिहास भी जान रही टीम
टीम भारत की संस्कृति एवं भौगोलिक इतिहास को भी जानेगी। ओरोविल में पचास साल में हुए वृक्षारोपण से पर्यावरण में जो सकारात्मक परिवर्तन हुआ है, उससे तकनिकी ज्ञान भी आदान- प्रदान करेगी। टीम रात्रि विश्राम बांद्राभान में करने के बाद शनिवार को ग्राम डोंगरवाड़ा, आंवलीघाट, ग्वाड़ीघाट का भ्रमण करेगी। रात्रि विश्राम सिवनीमालवा में करेगी।

Home / Hoshangabad / विदेशी दल को भाया अजेरा घाट, यह है कारण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो