scriptबिजली चोरी में फंसे उपभोक्ताओं को लोक अदालत में मौका, बकाया 3.85 करोड़ की राशि | Consumers trapped in electricity theft have a chance in Lok Adalat | Patrika News
नर्मदापुरम

बिजली चोरी में फंसे उपभोक्ताओं को लोक अदालत में मौका, बकाया 3.85 करोड़ की राशि

narmdapuramनर्मदापुरम शहर में करीब 3 करोड़़ 85 लाख रुपए की राशि उपभोक्ताओं पर बकाया है। विभाग 14 मई को लगने वाली नेशनल लोक अदालत में धारा 135, 135/138, 126 के विभिन्न प्रकरणों में में छूट देगी।

नर्मदापुरमMay 13, 2022 / 12:58 pm

devendra awadhiya

बिजली चोरी में फंसे उपभोक्ताओं को लोक अदालत में मौका, बकाया 3.85 करोड़ की राशि

बिजली चोरी में फंसे उपभोक्ताओं को लोक अदालत में मौका, बकाया 3.85 करोड़ की राशि

नर्मदापुरम. बिजली कंपनी ने बिजली चोरी में फंसे उपभोक्ताओं को मामलों में निराकरण के लिए नेशनल लोक अदालत में मौका दिया है। नर्मदापुरम शहर में करीब 3 करोड़़ 85 लाख रुपए की राशि उपभोक्ताओं पर बकाया है। विभाग 14 मई को लगने वाली नेशनल लोक अदालत में धारा 135, 135/138, 126 के विभिन्न प्रकरणों में में छूट देगी। बिजली चोरी से संबंधित करीब 72 हजार 150 प्रकरण दर्ज किए गए। इसमें से 1050 प्रकरणों में 171.58 लाख रुपए की जुर्माना राशि वसूलने के लिए विभाग ने लोक अदालत में हाजिर होने के लिए नोटिस जारी किए हैं। नोटिस के बाद भी लोगों ने समझौता राशि जमा नहीं की तो उनके खिलाफ न्यायालयीन कार्रवाईयां होंगी।

ये प्रकरण व राशि वसूलनी है
बिजली कंपनी के मुताबिक बिजली चोरी, मीटर से छेड़छाड़, सर्विस केबिल में कट लगाकर बिजली चोरी के कुल 7 हजार 150 प्रकरण दर्ज किए गए, जिसमें से लोक अदालत में कुल 1050 प्रकरण में 171.58 लाख रुपए की राशि बतौर समझौते के वसूल की जानी है। इसी तरह 50 हजार रुपए से अधिक के 269 उपभोक्ताओं से करीब 214 लाख रुपए की राशि वसूली भी किया जाना है।

चलाया गया था धरपकड़ अभियान
बिजली कंपनी ने बीते माहों में शहर के जोन-वन एवं जोन-टू में विशेष चैकिंग अभियान चलाया था। इस दौरान बिजली चोरी सहित अन्य तरह अवैधानिक रूप से बिजली का उपयोग करते पाए जाने पर ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाईयां की थी। विभिन्न धाराओं में प्रकरण तैयार कर नोटिस थमाए थे।
पारा 42 पार, भीषण तपन का असर, टूटी एलटी लाइन, ब्लैक आउट
नर्मदापुरम. भीषण तपन का असर बिजली व्यवस्था पर भी पड़ रहा है। तपन के कारण तार भी टूट रहे। गुरुवार की देर शाम को जिला अस्पताल के सामने की एलटी लाइन के तार टूट गए। इस वजह से इतवारा बाजार, इंदिरा चौक आसपास के इलाकों में ब्लैक आउट रहा। अंधेरे छा जाने के कारण करीब आधे घंटे तक लोगों व यहां के व्यवसायियों, दुकानदारों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। इस तरह की स्थितियां अन्य जगहों पर होनी शुरू हो गई है।

उमस-तपन से हलाकान लोग, पारा 42 पर थमा
मई के दूसरे सप्ताह में नोतपा शुरू होने से पहले ही भीषण तपन-उमस के कारण लोग हलाकान हैं। नर्मदापुरम का दिन का पारा 42 डिग्री के आसपास थमा हुआ है। इसमें गिरावट नहीं आ रही। गुरुवार को अधिकतम तापमान 41.9 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जबकि बुधवार को यह क्रमश: 42.7 एवं 29.7 डिग्री पर चल रहा था। तापमान में हल्की गिरावट के बाद भी तपन में कमी नहीं आ रही है। बता दें कि 25 मई से नोतपा लगेंगे। तपन के असर के कारण कूलर-पंखों सहित उपकरणों पर भी असर पड़ रहा। कूलर भी ठंडी हवा नहीं दे पा रहे। इधर, हिल स्टेशन पचमढ़ी में अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान 17.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि बुधवार को यह क्रमश: 37.2 एवं 18 डिग्री सेल्सियस पर था।

Home / Narmadapuram / बिजली चोरी में फंसे उपभोक्ताओं को लोक अदालत में मौका, बकाया 3.85 करोड़ की राशि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो