scriptस्वच्छता के नाम पर लाखों खर्च फिर भी फैली है गंदगी | Lakhs spent in the name of cleanliness still spread dirt | Patrika News
होशंगाबाद

स्वच्छता के नाम पर लाखों खर्च फिर भी फैली है गंदगी

शहर में चारों ओर जमा हो रहा कूड़ा-करकट

होशंगाबादSep 13, 2019 / 11:54 pm

yashwant janoriya

Garbage gathering around the city

Garbage gathering around the city

पाथाखेड़ा. नगर पालिका द्वारा स्वच्छता के नाम पर प्रतिवर्ष लाखों रुपए खर्च किए जाते हैं। नपा के सफाई कर्मचारी के अलावा ठेके पर भी सफाई की व्यवस्था दी जाती है, लेकिन आलम यह है कि लाखों रुपए खर्च करने के बाद भी शहर में चारों ओर कूड़ा-करकट जमा हो रहा है। नगर पालिका के माध्यम से डस्टबिन तो बनाए गए हैं, लेकिन उससे कचरा ले जाने के लिए गाडिय़ां महीने में एक दो बार ही बमुश्किल से आती है। नगरपालिका के जो वाहन चला रहे हैं वह लोग इतनी स्पीड से कॉलोनी से गुजर जाते हैं कि कॉलोनी की महिलाएं कचरा वाहन में डालने का इंतजार ही करते रहती है। नगर पालिका परिषद में 300 से अधिक नियमित और दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी साफ सफाई के कार्य में लगे हुए। इसके अलावा भी छोटी-बड़ी गाडिय़ां कालोनियों से कचरा परिवहन कर रही है। उसके बाद भी नगरपालिका के माध्यम से कार्य ठेके पर दिया गया है। वह कार्य ठेके पर देने के बाद भी स्थिति कार्यप्रणाली चिंताजनक बनी हुई है। जिससे कॉलोनियों में और पार्षदों के माध्यम से विरोधा भास शुरू हो गया है। कालीमाई व्यापारी संघ अध्यक्ष रमेश हारोड़े का कहना है कि पिछले 12 दिनों से सुपरमार्केट और उसके आसपास में कचरे का ढेर लगा हुआ है। लिखित और मौखिक की गई जिसके बाद भी कार्रवाई नहीं हो रही है। नपा नेता प्रतिपक्ष, वार्ड 24 के पार्षद संजय अग्रवाल का कहना है कि विरोध तो करते हैं, सफाई सुपरवाइजर को कई बार बोला गया, लेकिन वह तमाम तरह के बहाने करते रहते है। गरपालिका के जो वाहन चला रहे हैं वह लोग इतनी स्पीड से कॉलोनी से गुजर जाते हैं कि कॉलोनी की महिलाएं कचरा वाहन में डालने का इंतजार ही करते रहती है।
लगातार हो रही बारिश की वजह से थोड़ा व्यवस्थाओं में कमियां आई है। शुक्रवार को पांच ट्रैक्टर के माध्यम से शहर का कचरा उठाने का कार्य किया जा रहा है। कालीमाई व्यापारी संघ के माध्यम से मुझे किसी भी तरह की सूचना नहीं दी गई है।
कमल किशोर भावसार, स्वास्थ्य निरीक्षक नपा परिषद सारनी

Home / Hoshangabad / स्वच्छता के नाम पर लाखों खर्च फिर भी फैली है गंदगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो