scriptसीटी स्कैन के नाम पर अस्पताल में चल रहा ठगी का गोरखधंधा | narmadapuram | Patrika News
नर्मदापुरम

सीटी स्कैन के नाम पर अस्पताल में चल रहा ठगी का गोरखधंधा

बैतूल निवासी मरीज से बाहरी युवक ने सीटी स्कैन के लिए एक हजार रुपए

नर्मदापुरमJun 07, 2023 / 09:18 pm

rajendra parihar

सीटी स्कैन के नाम पर अस्पताल में चल रहा ठगी का गोरखधंधा

सीटी स्कैन के नाम पर अस्पताल में चल रहा ठगी का गोरखधंधा

नर्मदापुरम. जिला अस्पताल में सीटी स्कैन के सामान्य मरीजों से 950 रुपए फीस लगती है लेकिन सरकार ने इस साल से बीपीएल और आयुष्मान कार्ड धारी मरीजों के लिए यह निशुल्क कर दिया है। हालांकि अधिकतर लोगों को इसकी जानकारी नहीं है। यही कारण है कि जिला अस्पताल में सीटी स्कैन के नाम पर ठगी का गोरखधंधा चल रहा है। हाल ही में एक मामला सामने आया जहां बैतूल जिले के निवासी रामकृष्ण यादव से सीटी स्कैन के लिए एक युवक ने एक हजार रुपए ले लिए। जबकि पीडि़त के बाद गरीबी रेखा का राशन कार्ड है उसका सीटी स्कैंन उस युवक ने आगे रहकर करवाया जिससे पीडि़तों को लगे की वही काम करवा रहा है। हालांकि जब पीडि़तों को पता चला कि सीटी स्कैन निशुल्क होता है तो उन्होंने इसकी शिकायत अस्पताल प्रबंधन के साथ ही पुलिस में भी की है।
सीसीटीवी फुटेज में की पहचान
पीडि़तों ने अस्पताल प्रबंधन से शिकायत कर सीसीटीवी फुटेज देखने की मांग की थी। प्रभारी सिविल सर्जन राजेश माहेश्वरी ने पीडि़त दंपति को सीसीटीवी फुटेज दिखाई। पीडि़तों ने फुटेज में आरोपी युवक की भी पहचान कर ली है। फुटेल में आरोपी युवक उनके साथ ट्रामा सेंटर में ओटी और सीटी स्कैन रूम के आसपास घूमता दिखाई दे रहा है।
शातिर युवक वार्ड में ही छोड़ गया शर्ट
मरीजों के साथ ठगी करने वाला युवक मंगलवार सुबह लगभग 11.30 बजे मेल मेडीकल वार्ड में आया। इस दौरान उन्होंने मरीज रामकृष्ण और उनकी पत्नी राधा बाई को विश्वास में ले लिया। जब वह वार्ड में आया तो हल्के हरे रंग की शर्ट पहना था। शर्ट के भीतर उसने काले रंग की टीशर्ट पहन रखी थी। पैसे लेने के बाद जब वह वार्ड के बाहर निकला तो शर्ट उतारकर वार्ड में ही छोड़ गया और काले रंग की टीशर्ट में बाहर निकला जिससे सीसीटीवी फुटेज में वह पहचान न आए। साथ ही उसने चेहरे पर मास्क भी लगा रखा था।
पत्नी की बहन से लिए थे पैसे
पीडि़त रामकृष्ण ने बताया कि उनके इलाज के लिए पत्नी की बड़ी बहन से पैसे उधार लिए थे। अब ठगी का शिकार होने के बाद उसके पास घर वापस जाने के भी पैसे नहीं हैं। हालांकि अभी डॉक्टर ने उसे डिस्चार्ज नहीं किया है। रामकृष्ण पसलियों में दर्द की शिकायत है। पीडि़त ने इस मामले में घर वापस जाने के लिए अस्पताल प्रबंधन से मांग की है।
ब्लड के नाम पर भी होता है गोलमाल
सीटी स्कैन के साथ ही अस्पताल में ब्लड के नाम पर भी गोलमाल हो रहा है। सूत्रों की माने तो सीटी स्कैन की तरह की शासन ने ब्लड की सुविधा निशुल्क कर दी है। पहले इसके लिए 1050 रुपए शुल्क लगता था लेकिन अभी सभी के लिए यह सुविधा निशुल्क कर दी गई है। लेकिन इसी तरह के बाहरी लोग मरीजों के साथ अभी भी अवैध वसूली कर रहे हैं।
चौकी और सुरक्षा गार्ड भी नाकाफी
जिला अस्पताल मेंं पुलिस की चौकी है साथ ही सुरक्षा के नाम पर सुरक्षा गार्डों पर विभाग लाखों रुपए खर्च कर रहा है। इसके बाद भी अस्पताल में इस तरह की गतिविधियां हो रहीं हैं। प्रबंधन के साथ ही पुलिस प्रशासन को भी इस दिशा में कार्रवाई करना चाहिए। इससे पहले भी अस्पताल में अवैध वसूली के साथ ही निजी अस्पतालों के एजेंटों के सक्रीय होने के मामले सामने आते रहे हैं।
इनका कहना है
पीडि़तों ने इस मामले शिकायत कर सीसीटीवी फुटेज देखने की मांग की थी। उन्हें फुटेज दिखाई गई जिसमें उन्होंने आरोपी युवक को पहचान लिया है। इस मामले में पुलिस में भी शिकायत हुई है।
डॉ. राजेश माहेश्वरी, प्रभारी सिविल सर्जन

Home / Narmadapuram / सीटी स्कैन के नाम पर अस्पताल में चल रहा ठगी का गोरखधंधा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो