scriptदोपहर 12.30 बजे आया रिजल्ट शाम तक नहीं देख पाया एक भी बच्चा | Result came at 12.30 pm, not a single child could see it till evening | Patrika News
नर्मदापुरम

दोपहर 12.30 बजे आया रिजल्ट शाम तक नहीं देख पाया एक भी बच्चा

सर्वर डाउन होने से नहीं चली साइट, विभाग को राज्य शिक्षा केन्द्र से मिली सूची

नर्मदापुरमMay 15, 2023 / 09:34 pm

rajendra parihar

दोपहर 12.30 बजे आया रिजल्ट शाम तक नहीं देख पाया एक भी बच्चा

दोपहर 12.30 बजे आया रिजल्ट शाम तक नहीं देख पाया एक भी बच्चा

नर्मदापुरम. सोमवार को राज्य शिक्षा केन्द्र ने दोपहर 12.30 बजे 5वीं-8वीं की वार्षिक परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया। राजधानी में स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने वन क्लिक के माध्यम से परीक्षा परिणाम जारी किया। परिणाम भले ही दोपहर 12.30 बजे जारी कर दिया हो लेकिन देर शाम तक एक भी बच्चा या स्कूल संचालक परीक्षा परिणाम नहीं देख सका। दरअसल परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद ही राज्य शिक्षा केन्द्र की बेवसाइट का सर्वर डाउन हो गया। दिनभर बच्चे, स्कूल संचालक और विभाग के कर्मचारी परेशान रहे। दोपहर 3 बजे राज्य शिक्षा केन्द्र ने विभाग को प्रदेशस्तरीय सूची दी। इसके बाद विभाग के अधिकारियों को जिले के परीक्षा परिणाम की जानकारी मिली।
5वीं का परिणाम 8वीं से बेहतर
जिले में 5वीं में 87.27 फीसदी और 8वीं में 78.40 फीसदी बच्चे पास हुए हैं। 5वीं में जिले में कुल 17537 दर्ज बच्चों में से 15305 परीक्षार्थी पास हो गए हैं। 8वीं में जिले में कुल 16736 दर्ज बच्चों में से 13121 परीक्षार्थी पास हो गए हैं।
संभाग में नर्मदापुरम का बेहतर प्रदर्शन
परीक्षा परिणाम के आधार पर विभाग ने प्रदेश के सभी जिलों की रैंकिंग जारी की है। इनमें संभाग के तीनों जिलों में नर्मदापुरम का प्रदर्शन बेहतर रहा। 5वीं की परीक्षा में नर्मदापुरम प्रदेश में 22वें स्थान पर है जबकि बैतूल 30 और हरदा जिला 32वें स्थान पर है। वहीं 8वीं के परीक्षा परिणाम में नर्मदापुरम जिला 26वें स्थान पर जबकि हरदा 31वें और बैतूल 38वें स्थान पर है।
अनुपस्थित व पूरक की नहीं जानकारी
विभाग ने भले ही परीक्षा परिणाम जारी कर दिया हो लेकिन देर शाम तक बच्चे अपना परीक्षा परिणाम जानने के लिए परेशान रहे। वहीं विभाग के पास भी सिर्फ पास बच्चों की जानकारी है। जिले में 5वीं में 2232 और 8वीं 3615 बच्चों की जानकारी नहीं है कि इनमें से कितने बच्चे अनुत्तीर्ण हुए है या उन्हें पूरक मिला है। विभाग को भी अभी इस मामले कोई निर्देश नहीं मिले हैं कि पूरक परीक्षा होगी या नहीं।
बच्चे भी हुए परेशान
कई बार मोबाइल पर चेक किया
मैं दोपहर से ही मोबाइल पर रिजल्ट चेक करती रही। शाम तक कई बार देखा लेकिन साइट खुली ही नहीं। मम्मी और पापा दोनों के मोबाइल पर देखा लेकिन रिजल्ट पता नहीं चला।
पवित्रा शर्मा, 8वीं
पता नहीं चला कितने नंबर आए
कल जब पता चला कि रिजल्ट आएगा तो सुबह सब इंजतार कर रहे थे। मोबाइल पर रिजल्ट नहीं दिख रहा था तो पापा को भी फोन लगाया। पता ही नहीं चला कितने नंबर आए।
लक्ष्मी मालवीय, 5वीं
स्कूल में भी नहीं पता चला रिजल्ट
घर पर अपने मोबाइल पर रिजल्ट चेक किया तो सर्वर नहीं मिल रहा था। लगा कि स्कूल में रिजल्ट दिखाई दे रहा होगा तो स्कूल भी गई थी लेकिन वहां भी रिजल्ट का पता नहीं चला।
कनक वारमते, 8वीं
इनका कहना है
राज्य शिक्षा केन्द्र ने 5वीं और 8वीं की वार्षिक परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं। राज्य शिक्षा केन्द्र ने जिलों के परीक्षा परिणाम की सूची जारी की है। सर्वर डाउन होने की समस्या भी आरएसके को बताई है।
एके कुंभारे, डीपीसी

Home / Narmadapuram / दोपहर 12.30 बजे आया रिजल्ट शाम तक नहीं देख पाया एक भी बच्चा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो