scriptसाहब… इधर भी नजरें डालिए: बिखरा पड़ा कचरा | saahab... idhar bhee najaren daalie: bikhara pada kachara | Patrika News
होशंगाबाद

साहब… इधर भी नजरें डालिए: बिखरा पड़ा कचरा

रोजाना निकल रहा होशंगाबाद में ४०, इटारसी शहर में ३० टन कचरा,14 निकायों का कचरा एकत्र करने नहीं बना क्लस्टर

होशंगाबादOct 23, 2021 / 01:56 pm

devendra awadhiya

साहब... इधर भी नजरें डालिए: बिखरा पड़ा कचरा

साहब… इधर भी नजरें डालिए: बिखरा पड़ा कचरा

देवेंद्र अवधिया

होशंगाबाद. अधिकारियों ने मिलकर शुक्रवार सुबह शहर के हद्य स्थल सतरस्ता से लेकर नर्मदा के मुख्य सेठानीघाट तक जमा कचरे को झाड़ू लगाकर तगाडिय़ों से उठाया। लेकिन साहब..जरा रहवासी इलाकों व इससे जुड़े चौक-चौराहों पर भी नजर डालिए। यहां बेजा गंदगी और कचरे के ढेर जमा हुए हैं। रूटीन सफाई की लचर व्यवस्था के कारण कोरोना संक्रमण और मलेरिया के प्रकोप के बीच लोगों का रहना और निकलना भी दूभर हो रहा। आज के सफाई अभियान के बाद जब पत्रिका टीम ने शहर की सफाई व्यवस्था का जायजा लिया तो, कई स्थानों पर गंदगी पसरी मिली। नगरपालिका अगर रोजाना की सुबह-शाम के सफाई कार्य को सुधार ले और बाजार की सड़कों की रात्रिकालीन सफाई करवाए तो शहर सुंदर व स्वच्छ बना रहेगा। बता दें कि 14 निकायो के कचरे को एकत्र करने होशंगाबाद में कलस्टर के लिए जमीन ही तय नहीं हो पा रही।

होशंगाबाद में 40, इटारसी में 30 टन निकल रहा कचरा
होशंगाबाद शहर में 40 एवं इटारसी में 30 टन कचरा रोजाना निकल रहा है। जिसमें 30 प्रतिशत से ज्यादा कचरा पॉलीथिन है। कचरे का निपटान करने के लिए कीरतपुर जिलवानी के पास नपा ने ठोस अवशिष्ट प्रबंधन यूनिट की स्थापना की है, लेकिन यहां कचरे का निपटान नहीं हो रहा। कचरे को जलाया जा रहा। न्यास कॉलोनी बॉयपास रोड पर भी कचरा डालकर आग लगाने से भी लोग परेशान है। होशंगाबाद में नपा अपने 298 सफाई कर्मियों, दो टै्रक्टर-ट्रॉलियों, तीन मिनी ट्रक व 17 ऑटो वाहन से कचरा एकत्र कर खोजनपुर टै्रंचिंग ग्राऊंड में ले जाकर पटकती है।

कचरा क्लस्टर के लिए नहीं मिल रही जमीन
14 नगरीय निकायों के कचरे को एकत्र करने होशंगाबाद में क्लस्टर के लिए नपा को अब तक जमीन नहीं मिली है। शहर के बीच मौजूद ट्रेंचिंग ग्राउंड पर कचरे का पहाड़ बन गया। एक साल पहले इंदौर से एक कंपनी आई थी। कंपनी ने सर्वे करके बताया था कि यहां करीब 3600 टन कचरा जमा है। बाबई में क्लस्टर के लिए जमीन 3 साल तक अटकी रही। इसके बाद होशंगाबाद और अब डोलरिया तहसील में गुनौरा जमीन के लिए प्रशासन जगह उपलब्ध कराने में नाकाम है। पॉलीथिन बिक रही है। फटका और बेलिंग मशीन बेकार पड़ी है। नपा के एइ आरसी शुक्ला ने बताया कि कचरा कलस्टर के लिए अभी तक जमीन नहीं मिली है।

दृश्य एक: पुराना रापनि परिसर दीनदयाल रसोई के पास
पुराने रापनि परिसर जहां दीनदयाल रसोई चलती है, लेकिन गरीबों-परिक्रमावासियों को गंदगी-कचरे के बीच ही भोजन वितरित किया जाता है। यहां इस तरह से कचरे के ढेर लगे हुए हैं। भूखे-प्यासे मवेशी इनमें भोजन तलाशते नजर आते हैं।
…..
दृश्य दो: बस स्टैंड रोड के पास
बस स्टैंड रोड के पास भी कचरे ढेर कई दिनों से लगे हुए हैं। स्टैंड की व्यवस्थाओं में कोई सुधार नहीं हो सका। दुकानदार और लोग कचरा यहां खुले में ही फेंक देते हैं।
…..
दृश्य तीन: दशहरा मैदान इलाका
पुराने शहर के रामगंज-बालागंज से जुड़े रामलीला दशहरा मैदान व इससे जुड़ी सब्जी मंडी के आसपास बेजा कचरा और गंदगी बिखरी है। यहां सुअरों की भरमार है। सड़ी सब्जियां और घरों का कचरा खुले में ही फेंका जा रहा है।

सड़क किनारे पड़ी सामग्री जब्त, किया जुर्माना
आज सफाई के साथ ही मुख्य सड़कों पर अनाधिकृत अतिक्रमण करने लोगों, दुकानदारों सहित भवन निर्माण स्थलों पर रोड पड़े मटेरियल को जब्त कर जुर्माने की कार्रवाई की गई। रवि ज्ञानचंद अरोरा, होटल मदन पैलेस, कृष्णा बर्तन भंडार संचालक, प्रमोद परसराम, अनुराग अवस्थी, भूपेंद्र अग्रवाल से 500-500 रुपए का जुर्माना, अभिषेक सैनी, आशीष अवस्थी, ऋषि शुक्ला, अब्दुल वाहिद सेठ, शिशुपाल सिंह, शाहिद खान, कयूम बेग, श्रीरामजी, महालक्ष्मी हार्डवेयर कोठीबाजार से एक-एक हजार रुपए एवं सीमा आहूजा से 2 हजार की जुर्माना राशि वसूली गई।

कलेक्टर टीम ने की साफ-सफाई
शहर में शुक्रवार सुबह स्वच्छता के प्रति एक अलग ही जुनून दिखाई दिया, जहां जिले के कलेक्टर नीरज कुमार सिंह खुद फावड़ा और झाड़ू लेकर साफ सफाई करने शहर के चौक-चौराहों पर उतरे तो उनके साथ अन्य अधिकारियों नपा अमले सहित स्वयंसेवियों ने श्रमदान किया। मकसद शहरवासियों में स्वच्छता के प्रति जागरूक करना था। सतरस्ता चौक से लेकर सेठानी घाट तक सघन साफ सफाई कार्य किया गया। नाले-नालियों और सड़कों की सफाई कर कचरा उठाया गया। सफाई अभियान में जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम, जन अभियान परिषद संभागीय समन्वयक कौशलेंद्र तिवारी, पीयूष शर्मा,मनोहर बढ़ानी, हंस राय, एसडीएम फरहीन खान, तहसीलदार शैलेंद्र बडोनिया, नपा सीएमओ माधुरी शर्मा, सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग चंद्रकांता सिंह, जिला खनिज अधिकारी शशांक शुक्ला, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी ललित डेहरिया, खाद्य आपूर्ति नियंत्रक अनिल तंतुवाय सहित अन्य विभागों के अधिकारी-कर्मचारी शामिल रहे।

Home / Hoshangabad / साहब… इधर भी नजरें डालिए: बिखरा पड़ा कचरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो