scriptरेत माफिया नर्मदा का सीना कर रहे छलनी, अवैध खनन नहीं रूक रहा | Sand mafia sieves Narmada's chest, illegal mining is not stopping | Patrika News
नर्मदापुरम

रेत माफिया नर्मदा का सीना कर रहे छलनी, अवैध खनन नहीं रूक रहा

रेत माफिया दिनरात खुलेआम अवैध खनन-परिवहन कर रहे। खनिज विभाग के अधिकारी-कर्मचारी सहित प्रशासन से जुड़े अधिकारी भी चुनावी ड्यूटी में व्यस्त बताए जा रहे।

नर्मदापुरमJun 26, 2022 / 12:53 pm

devendra awadhiya

रेत माफिया नर्मदा का सीना कर रहे छलनी, अवैध खनन नहीं रूक रहा

रेत माफिया नर्मदा का सीना कर रहे छलनी, अवैध खनन नहीं रूक रहा

नर्मदापुरम. जिले में नर्मदा-तवा नदी के तटों एवं जल के अंदर से मशीनों से टै्रक्टर-ट्रॉलियों के जरिए रेत का अवैध खनन थम नहीं पा रहा है। चुनाव चल रहे, इसके बावजूद भी रेत माफिया दिनरात खुलेआम अवैध खनन-परिवहन कर रहे। खनिज विभाग के अधिकारी-कर्मचारी सहित प्रशासन से जुड़े अधिकारी भी चुनावी ड्यूटी में व्यस्त बताए जा रहे। बंद चल रही 118 खदानें एवं इनके तट पर सुरक्षा और निगरानी के कोई इंतजाम भी नहीं है। इसका फायदा अवैध कारोबारी जमकर उठा रहे। नर्मदापुरम शहर में ही कलेक्टे्रट-कमिश्नरी एवं सर्किट हाउस के सामने उत्तरी तट पल्लेपार साइड में नर्मदा में रास्ते बनाकर जल के अंदर से भी रेत का उत्खनन कर टै्रक्टर-ट्रॉलियों से परिवहन कर इसे जर्रापुर, जमनिया, जोशीपुर सहित बुधनी आसपास खेत एवं रोड किनारे के स्थानों पर भारी स्टॉक जारी है। इस अवैध स्टॉक से बारिशकाल में महंगे दामों में डंपरों से रेत भरकर बिना की वैध रायल्टी के भोपाल-इंदौर सप्लाई की जा रही है। बता दें कि बुधनी-बरखेड़ा के बीच बीते माह सीहोर-बुधनी के खनिज निरीक्षक के डंपरों को पकडऩे के दौरान उन्हें नर्मदापुर के अवैध कारोबारी ने दुव्यर्वहार कर जान से मारने की धमकी भी दी थी। जिसका केस भी बुधनी थाने में दर्ज हुआ था। जानकारी के मुताबिक नर्मदा के खर्राघाट, डोंगरवाड़ा, नर्मदापुल के खोजनपुर साइड, बांद्राभान सहित अन्य तट स्थानों पर भी रेत का अवैध उत्खनन हो रहा है। टै्रक्टर-ट्रॉलियों से अवैध कारोबारी शहर में इसे सप्लाई कर रहे हैं।

राजस्व सीमांकन दल को दी जान से खत्म करने की धमकी
पिपरिया. नगर के नजदीकी ग्राम खैरीखुर्द में राजस्व अमला सीमांकन करने गया था। सीमांकन के दौरान आवेदिका छोटीबाई के लड़के ने राजस्व सीमांकन दल जान से मारने की धमकी देते हुए शासकीय दस्तावेज छीनने का प्रयास किया। पटवारी ने स्टेशन रोड पुलिस थाने पहुंच मामला दर्ज कराया है। पटवारी संघ ने तहसीलदार को ज्ञापन सौंप कार्रवाई की मांग की है।
स्टेशन रोड पुलिस ने बताया कि पटवारी मूरत शाह पिता भोजराज शाह निवासी तहसील कार्यालय ने रिपोर्ट की गई कि 24 जून 22 को सीमांकन दल के सदस्यों राजस्व निरीक्षक संतोष ठाकुर,हल्का पटवारी दीपक,एटीएस मशीन संचालक,ग्राम कोटवार सहित अन्य पड़ोसी कृषको की मौजदगी में सीमांकन कार्रवाई के दौरान आवेदिका छोटी बाई का पुत्र नरवर पिता दीन दयाल गुर्जर निवासी ग्राम खैरी खुर्द के द्वारा सीमांकन दल के सदस्यों को गाली देते हुए जान से मारने की धमकी देते हुए कहा कि मौके पर जान से मार दूंगा। शासकीय दस्तावेज छीनने का भी प्रयास किया। सीमांकन कार्य में बाधा उत्पन्न की। मोटरसाइकिल गांव से बाहर जाने से रोकने का प्रयास किया गया। फरियादी पटवारी की रिपोर्ट पर आरोपी के खिलाफ धारा 208, 294, 506, 353 के तहत मामला दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है।
बैंक के सामने से बाइक चोरी हुई
नर्मदापुरम. मीनाक्षी चौक के समीप स्थित एक्सिस बैंक के सामने से आजाद चौक मालाखेड़ी निवासी हबीब खान की कोई अज्ञात व्यक्ति बाइक को चुरा ले गया। घटना 25 जून की दोपहर की है। फरियादी की रिपोर्ट पर कोतवाली पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ चोरी का प्रकरण दर्ज किया है। पुलिस बैंक सहित सहित आसपास की दुकानों व मीनाक्षी चौक पर लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज खंगाल रही है।

छत से गिरने से बुजुर्ग की मौत
नर्मदापुरम. हरदा बायपास रोड किनारे श्रीरंग कॉलोनी निवासी हरिप्रसाद ऊइके (65) की छत से गिरने से गंभीर रूप से घायल हो गया था। परिजनों ने नर्मदा अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया था। जहां उपचार के दौरान बुजुर्ग की मौत हो गई। सूचना के बाद देहात थाना पुलिस ने मृतक के शव का पीएम कराकर मर्ग कायम किया है।

पांजराकला में युवक से मारपीट हुई
नर्मदापुरम. समीपस्थ ग्राम पांजराकला में बीते दिवस रात्रि में हरिओम तिलोटिया (32) के साथ आपसी विवाद के चलते रामू तिलोटिया , सोनू ने मिलकर मारपीट कर जान से मारने की धमकी दी। फरियादी की रिपोर्ट पर देहात थाना पुलिस ने उक्त दोनों आरोपियों के खिलाफ मारपीट का प्रकरण दर्ज किया है।

Home / Narmadapuram / रेत माफिया नर्मदा का सीना कर रहे छलनी, अवैध खनन नहीं रूक रहा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो