scriptयुवा सीखेंगे खेती के आधुनिक गुर, आईटीआई में स्मार्ट एग्रीकल्चर की पढ़ाई | Youth learn modern tricks of farming, study smart agriculture in iti | Patrika News
नर्मदापुरम

युवा सीखेंगे खेती के आधुनिक गुर, आईटीआई में स्मार्ट एग्रीकल्चर की पढ़ाई

कृषि कॉलेज के बाद आईटीआई में भी यह नए टे्रड की सुविधा मिलने से कृषि प्रधान जिले एवं किसानों को इन छात्र-छात्राओं के जरिए नई आधुनिक तकनीक की जानकारी एवं खेतों में इसके प्रयोग व अपनाने में मदद मिलेगी।

नर्मदापुरमMay 26, 2022 / 12:44 pm

devendra awadhiya

युवा सीखेंगे खेती के आधुनिक गुर, आईटीआई में स्मार्ट एग्रीकल्चर की पढ़ाई

युवा सीखेंगे खेती के आधुनिक गुर, आईटीआई में स्मार्ट एग्रीकल्चर की पढ़ाई

देवेंद्र अवधिया
नर्मदापुरम. narmdapuramजिले में शहर के अंदर ही हाइवे किनारे आईटीआई को तीन करोड़ की लागत से नया कॉम्पलेक्स भवन की सौगात मिल गई है। इसमें नए टे्रड स्मार्ट एग्रीकल्चर को भी इसी सत्र से शुरू किया जा रहा। नव युवा छात्र खेती की नवीन तकनीक को यहां पढ़ाई कर सीख सकेंगे। जिले में पवारखेड़ा कृषि कॉलेज के बाद आईटीआई में भी यह नए टे्रड की सुविधा मिलने से कृषि प्रधान जिले एवं किसानों को इन छात्र-छात्राओं के जरिए नई आधुनिक तकनीक की जानकारी एवं खेतों में इसके प्रयोग व अपनाने में मदद मिलेगी। स्मार्ट एग्रीकल्चर टे्रड के सिलेबस में ड्रोन से जमीन नापने, दवा का हवाई तरीके से छिड़काव करने, पानी टे्रफिक के साथ ही आधुनिक कृषि यंत्रों के उपयोग एवं इनका तकनीकी ज्ञान मिलेगा।एक साल के कोर्स में खेती में इलेक्ट्रॉनिक्स-इलेक्ट्रिकल्स से जुड़ी चीजों का सरल तरीके से उपयोग करना भी सिखाएगा जाएगा। बता दें कि जिले में तवा बांध की नहरों से सिंचाई की भरपूर सुविधा है। यहां गेहूं, चना, धान की बंपर पैदावार होती है। इसलिए स्मार्ट एग्रीकल्चर का यह कोर्स फायदेमंद साबित होगा। इसमें किसानों के बच्चे भी प्रवेश लेकर आधुनिक तरीके से खेती करने के गुर सीखकर खेती-किसानी में सुधार ला सकेंगे। नए स्टार्ट अप के साथ कृषि से जुड़ी खोज एवं अनुसंधान भी करेंगे।

11 से 13 टे्रड हो जाएंगे
जिला मुख्यालय की इस आईटीआई में पहले से 11 टे्रड संचालित हो रहे हैं। आगामी सत्र से दो नए टे्रड स्मार्ट एग्रीकल्चर एवं डीजल मैकेनिक भी शुरू हो जाएंगे। इस तरह टे्रड बढ़कर कुल 13 हो जाएंगे।

प्रवेश की क्षमता 92 बढ़ेगी
वर्तमान में शासकीय संभागीय आईटीआई में यहां छात्रों की क्षमता भी 344 है। दो नए ट्रेड के बढऩे के बाद इसमें छात्र-छात्राओं के प्रवेश की संख्या 92 बढ़ जाएगी। इसे मिलाकर कुल क्षमता 436 छात्र-छात्राओं की हो जाएगी।
जल्द हैंडओवर होगा नया भवन
आईटीआई का नया भवन कैंपस बनकर तैयार हो चुका है। विधायक डॉ. सीतासरन शर्मा भी इसका जायजा ले चुके हैं। आधुनिक मशीनें आ चुकी है। जो जल्द ही भवन के हाल, कमरों एवं प्रयोगशाला में लगेंगी। नए सत्र से प्रवेशित छात्र-छात्राओं को इसमें प्रेक्टिकल ज्ञान की सुविधा मिलने लगेगी। बता दें कि पहले आईटीआई पुराने खंडहर भवन में लगता था। नया भवन परिसर बनने से इसमें प्रशासनिक कार्यालय, खेलकूद व वाकिंग के लिए पर्याप्त स्पेश व सुविधाएं विकसित हुई है।

इनका कहना है…
संभागीय आईटीआई नर्मदापुरम को नया सर्वसुविधा भवन परिसर मिल गया है। जल्द ही इसमें शिफ्टिंग हो जाएगी। नए सत्र से दो नए टे्रड में स्मार्ट एग्रीकल्चर का एक वर्षीय कोर्स भी शुरू हो रहा है। इसमें किसानों के बच्चे सहित इच्छुक अन्य छात्र-छात्राएं प्रवेश लेकर खेती के आधुनिक तरीके सीखकर कृषि में नए आयाम ला सकेंगे।
-सुभाष शुक्ला, प्राचार्य संभागीय आईटीआई नर्मदापुरम।

Home / Narmadapuram / युवा सीखेंगे खेती के आधुनिक गुर, आईटीआई में स्मार्ट एग्रीकल्चर की पढ़ाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो