scriptएक माह बाद भी प्रतिनियुक्ति के इंतजार में 108 जन शिक्षक | 108 teachers waiting for deputation even after one month | Patrika News
नरसिंहपुर

एक माह बाद भी प्रतिनियुक्ति के इंतजार में 108 जन शिक्षक

विकासखंड अकादमिक समन्वयक और जनशिक्षकों की प्रतिनियुक्ति के लिए एक माह पहले शिक्षा विभाग ने काउंसिलिंग की थी पर अभी तक प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है

नरसिंहपुरFeb 07, 2020 / 09:07 pm

ajay khare

Teacher

शिक्षक

नरसिंहपुर. विकासखंड अकादमिक समन्वयक और जनशिक्षकों की प्रतिनियुक्ति के लिए एक माह पहले शिक्षा विभाग ने काउंसिलिंग की थी पर अभी तक प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है। जिससे एक ओर काउंसिलिंग में शामिल शिक्षक जहां आदेश का इंतजार कर रहे हैं वहीं स्कूलों की शैक्षणिक गतिविधियों की मानीटरिंग नहीं हो पा रही है।शिक्षा विभाग के अफसरों का कहना है कि प्रक्रिया जारी है।
दिसंबर माह के अंत में सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत विकासखंड अकादमिक समन्वयक और जनशिक्षक की प्रतिनियुक्ति हेतु १०० से ज्यादा शिक्षकों की काउंसलिंग हुई थी। 30 विकासखंड अकादमिक समन्वयक और 108 जन शिक्षक सर्व शिक्षा मिशन के तहत प्रतिनियुक्त किए जाने हैं। जानकारी के अनुसार काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद अब केवल आदेश जारी किए जाने हैं पर आदेश अभी तक जारी न होने से वर्तमान प्रक्रिया पर भी संशय के बादल छाए हुए हैं और काउंसलिंग में चयनित शिक्षक संवर्ग उहापोह की स्थिति में नजर आ रहा है। जहां एक और नवनियुक्त संवर्ग मिशन में पहुंचने वाले शिक्षकों को आदेश जारी होने का इंतजार है वहीं दूसरी ओर उनके आदेश जारी न होने से शिक्षक अमले में मानसिक संत्रास और रोष पैदा हो रहा। पिछले 8 सालों से अपनी प्रतिनियुक्ति से दो से तीन गुुनी सेवाएं दे चुके सर्व शिक्षा अभियान की प्रतिनियुक्ति से मुक्त होने जा रहे शिक्षक संवर्ग को नए शाला में जाने के लिए काउंसलिंग करते हुए शाला आवंटन होने के आदेशों का बेसब्री से इंतजार है। उनकी मांग है कि पारदर्शी व्यवस्था के तहत वास्तविक खाली स्थलों पर उनकी नियुक्ति की जाए। जिससे शालाओं में शिक्षकों की कमी भी पूरी हो सकेगी और विद्यार्थियों को भी उनके अनुभव और शिक्षण का लाभ मिल सकेगा। जिले में शिक्षक संवर्ग ने कलेक्टर और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत से शीघ्र सभी आदेश जारी कराए जाने की बात कही है। शिक्षकों के समूह का कहना है कि आदेश जारी करने को लेकर अफसर उदासीनता बरत रहे हैं। जिससे जिले में विद्यालयों की शिक्षा व्यवस्था और शासकीय शालाओं में अध्ययन अध्यापन की गुणवत्ता सीधे रूप से प्रभावित हो रही है।
——
वर्जन
काउंसलिंग के बाद आदेश जारी करने की प्रक्रिया चल रही है, जल्द ही आदेश जारी कर दिए जाएंगे। हमारे कार्यालय से प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है।
अरुण इंगले, डीईओ
—————–

Home / Narsinghpur / एक माह बाद भी प्रतिनियुक्ति के इंतजार में 108 जन शिक्षक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो