scriptलिंगा घाट से हुई 21 दिवसीय नर्मदा स्वच्छता अभियान की शुरुआत | 21-day Narmada Sanitation campaign begins with Linga Ghat | Patrika News
नरसिंहपुर

लिंगा घाट से हुई 21 दिवसीय नर्मदा स्वच्छता अभियान की शुरुआत

विगत नौ सालों से नर्मदा स्वच्छता समिति भौरझिर व जिले के सभी भक्तों के सहयोग से लगातार चलने वाले अभियान की शुरुआत एक अप्रेल को लिंगा नर्मदा घाट पर सफाई व जल के अंदर खतरनाक कचरा निकालकर की गई। इसमें नर्मदा भक्तों ने सहभागिता कर पहले दिन नर्मदा स्वच्छता के महा अभियान का आगाज किया।

नरसिंहपुरApr 01, 2019 / 05:47 pm

ajay khare

narmada safai

narmada safai

गाडरवारा- भौरझिर । विगत नौ सालों से नर्मदा स्वच्छता समिति भौरझिर व जिले के सभी भक्तों के सहयोग से लगातार चलने वाले अभियान की शुरुआत एक अप्रेल को लिंगा नर्मदा घाट पर सफाई व जल के अंदर खतरनाक कचरा निकालकर की गई। इसमें नर्मदा भक्तों ने सहभागिता कर पहले दिन नर्मदा स्वच्छता के महा अभियान का आगाज किया।
समझाईश देकर जागरूकता फैला रहे सदस्य
नर्मदा भक्तों ने बताया आगे अनेक तरह से युवाओं समेत महिलाओं तथा बुजुर्गों को नया संदेश दिया जाएगा। सदस्यों का कहना है इस बार मौजूदा हालत में जलस्तर लगातार घट रहा है। जो सर्व समाज के लिए चिंता का विषय है। काम भले ही बड़ा है लेकिन इस तरह छोटे कामों की शुरूआत सिर्फ बड़ी बड़ी बाते करने से बेहतर है। यह काम हमने चुनौती के रूप मे लिया है, जो पिछले नौ साल से करते आ रहे हैं। जिसके सकारात्मक परिणाम भी मिलते हैं।
जल संरक्षण हेतु उठें कदम
सदस्यों ने यह भी बताया इस वर्ष नर्मदा स्तुति, धर्मस्थलों की सफाई की जाएगी एवं घाट-घाट जाकर लोगों को स्वच्छता के बारे में बताया जाएगा। इसी कड़ी में लोगों को चुनावी वर्ष होने से समझाया जाएगा कि अपने मतों का अधिक से अधिक उपयोग कर लोकतंत्र को मजबूत करे। अभियान की शुरुआत समीपी ग्राम लिंगा से की गई। उल्लेखनीय है विगत दो वर्ष से ग्राम लिंगा में भौंरझिर के लोगों द्वारा परिक्रमावासियों को प्रतिदिन भोजन कराया जाता है। वहीं दूसरी ओर चिंता जताई गई कि नर्मदा का जलस्तर बहुत तेजी से कम हो रहा है। मां नर्मदा से लगे हुए गांव शहर में जल का दोहन हो रहा है। जबकि स्थानीय जल स्रोतों पर कोई ध्यान नहीं दे रहा। अगर इसी तरह चलता रहा तो वह दिन दूर नहीं है कि मां नर्मदा की स्थिति भी शिप्रा नदी जैसी हो जाएगी। समाज के सभी वर्ग के लोगों को जल संरक्षण के लिए जरूरी कदम उठाने की आवश्यकता है।
यह रहे उपस्थित
प्रथम दिवस नर्मदा स्वच्छता समिति भौंरझिर के राजकुमार कौरव, पं ऋषि पचौरी, सीताराम कौरव, तुलसीराम राठौर, सुदीश कौरव, अभिषेक ममार, चौधरी नीतीश कौरव, छोटू पटेल आदि मौजूद रहे।
आज अंडिया घाट पर चलेगा अभियान
आज दूसरे दिन दो अप्रेल को अंडिया घाट पर अभियान चलाया जाएगा। इसमें अंडिया घाट पर सफाई अभियान के साथ जन जागरूकता कार्यक्रम भी चलाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो