scriptएक माह में बढ़ गए कोरोना के 6041 मरीज, 29 मरीजों ने दम तोड़ा | 6041 Corona patients increased in one month, 29 patients succumbed | Patrika News
नरसिंहपुर

एक माह में बढ़ गए कोरोना के 6041 मरीज, 29 मरीजों ने दम तोड़ा

आंकड़ों पर नजर डालें तो जिले में 7 अप्रेल को कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 4270 थी जो बढ़ कर 12 मई को 10311हो गई।

नरसिंहपुरMay 13, 2021 / 11:38 pm

ajay khare

1301nsp15.jpg

narsinghpur

नरसिंहपुर. जिले में अप्रेल के पहले सप्ताह में कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए 7 अप्रेल से क्रमिक लॉक डाउन या कोरोना कफ्र्यू की शुरुआत की गई थी। जो बाद में क्रमिक रूप से बढ़ाया जाता रहा और फिलहाल 17 मई तक जारी रहेगा। जिस उद्देश्य से कोरोना कफ्र्यू लगाया गया उस हिसाब से मरीजों की संख्या कम होने की बजाय अभी तक बढ़ती गई। 7 मई से लेकर अभी तक कोरोना संक्रमितों की संख्या ढाई गुना बढ़ गई। हालांकि इसे दूसरी नजर से देखें तो यदि कोरोना कफ्र्यू लगाकर लोगों को घर में रहने के लिए विवश न किया गया होता तो मरीजों की संख्या काफी बढ़ गई होती और हाहाकार मच गया होता। अस्पतालों में हालात और जटिल हो जाते व सारी व्यवस्थाएं फेल हो जातीं। आंकड़ों पर नजर डालें तो जिले में 7 अप्रेल को कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 4270 थी जो बढ़ कर 12 मई को 10311हो गई।
दो गुनी हो गई मौतों की संख्या
7अप्रेल को सरकारी तौर पर कोरोना से मौतों का आंकड़ा 32 था जो 12मई को बढ़कर 61 हो गया। यह सरकारी आंकड़ा है जबकि मुक्तिधाम और कब्रिस्तानों के रिकार्ड के अनुसार 320 कोरोना संक्रमित एवं कोरोना संदिग्ध मरीजों की मौत हुई है। 20 दिन पहले तक हालात यह थे कि एक एक दिन में 10 से 12 शवों के दाह संस्कार किए गए। जबकि प्रशासन द्वारा एक या दो मौतों की पुष्टि की जाती रही।
घट गया रिकवरी रेट
पिछले एक माह में कोरोना संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने के मामलों में आंशिक रूप से कमी आई है। १४ अप्रेल को रिकवरी रेट ८३.२३ प्रतिशत था जो १२ मई को ८२.९१ रहा। यद्यपि हर दिन १०० से ज्यादा मरीज स्वस्थ्य होकर घर जा रहे हैं। जिससे राहत मिल रही है।
फैक्ट फाइल
दिनांक- कोरोना पॉजिटिव मरीज- एक्टिव केस-मृत्यू- रिकवरी रेट
७ अप्रेल-४२७०-३९७-३२-८४.३२
१४ अप्रेल-५१५२-८२७-३७-८३.२३
२० अप्रेल-६१३५-८४४-४१-८५.५७
२८ अप्रेल-७५०४-१०१६-४८-८३.६३
४ मई-८८२५-१०२४-५४-८३.१०
११मई-१०१६३-१६८९-६०-८२.७९
१२ मई-१०३११-१७०१-६१-८२.९१
————————————
यहां मिली राहत एक सप्ताह में ६१२ मरीज हुए स्वस्थ
पिछले एक सप्ताह में कोरोना को मात देकर घर पहुंचने वाले मरीजों की संख्या राहत देने वाली रही। ६ मई से लेकर १२ मई तक ६१२ मरीज स्वस्थ होकर अपने घर पहुंचे। जिससे दूसरे मरीजों में भी आत्मविश्वास पैदा हुआ। ६ मई को केवल २७ मरीज कोरोना को मात देकर अपने घर पहुंचे थे जबकि १२ मई को १३५ लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त हुए।
—-
वर्जन
कोरोना संक्रमण के बढ़ते मरीजों की संख्या में कुछ कमी आई है। वार्डों में अब फ्लोर बेड नहीं लगाने पड़ रहे कुछ बेड खाली हो रहे हैं। ऑक्सीजन बेड भी खाली मिलने लगे हैं। यदि इसी तरह से मरीजों की संख्या कम होती रहेगी तो आगामी एक सप्ताह में कोरोना से काफी राहत मिलेगी।
डॉ.अनीता अग्रवाल, सिविल सर्जन
——————

Home / Narsinghpur / एक माह में बढ़ गए कोरोना के 6041 मरीज, 29 मरीजों ने दम तोड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो