scriptकरंट से लैस होंगी केंद्रीय जेल की दीवारें, चढ़ते ही लगेगा झटका, बजेगा अलार्म | central jail narsinghpur jail wall to have electrified wire fencing | Patrika News
नरसिंहपुर

करंट से लैस होंगी केंद्रीय जेल की दीवारें, चढ़ते ही लगेगा झटका, बजेगा अलार्म

केंद्रीय जेल में सुरक्षा के मद्देनजर बाउंड्रीवाल के ऊपर बनाई गई इलेक्ट्रिक दीवार

नरसिंहपुरSep 04, 2019 / 10:50 pm

abishankar nagaich

central jail narsinghpur

central jail narsinghpur

नरसिंहपुर. केंद्रीय जेल की दीवारें अब करंट से लैस होंगी। इनके ऊपर इलेक्ट्रिक दीवार बना दी गई है। यदि कोई कैदी जेल से बाहर निकलने या बाहर से कोई जेल के अंदर आने के लिए दीवार पर चढ़ेगा तो उसे बिजली का तेज झटका लगेगा। दरअसल जेल मुख्यालय के आदेश पर मप्र एनर्जी डिपार्टमेंट के माध्यम से केंद्रीय जेल में लीथल करंट से लैस इलेक्ट्रिक दीवार बनाने का कार्य किया जा रहा है। इसके लिए जेल के चारों तरफ रॉड लगाकर इलेक्ट्रिक वायर लगाए जा चुके हैं। कुछ ही दिनों में इन दीवारों पर करंट दौडऩे लगेगा और जेल की सुरक्षा पुख्ता होगी। जानकारी के अनुसार इन इलेक्ट्रिक वायरों में दौडऩे वाला करंट लीथल होगा जो तेज झटके के साथ दीवार पर चढऩे का प्रयास करने वाले को घायल कर बेहोश कर देगा। इससे चढऩे का प्रयास करने वाला विफल हो जाएगा और मौके पर ही पकड़ा जाएगा।

तारों के आपस में मिलते ही बजेगा अलार्म
जानकारी के जानकारी इस इलेक्ट्रिक दीवार पर करीब 14 तार लगाए गए है। जब इन तारों को हटाने या मोडऩे का प्रयास किया जाएगा तो उसमें दबाव पड़ते ही तार झटका मारेगा और जेल में लगा अलार्म बज उठेगा। यदि तारों की किसी भारी वस्तु से दबाया जाता है और ये तार आपस में टकरा जाते हैं तब भी करंट लगेगा और अलार्म बजेगा।

एअरफोर्स के अफसर करेंगे जांच
जेल विभाग के अधिकारियों के अनुसार फिलहाल अबतक इलेक्ट्रिक दीवार ही तैयार हो सकी है। अभी बैटरी लगाकर उसे सेंट्रल सर्वर से जोड़ा जाना शेष है। यह कार्य पूर्ण होने के बाद एअरफोर्स से रिटायर्ड अफसर और विभाग के वरिष्ठ अफसर इसकी जांच करेंगे और सिक्योरिटी को परखा जाएगा। इसके बाद इस सिस्टम को जेल प्रबंधन के हैंडओवर किया जाएगा।

इनका कहना
जेल में सुरक्षा के मद्देनजर जेल की दीवारों के ऊपर इलेक्ट्रिक दीवार तैयार कराई जा रही है। अभी कुछ काम शेष रह गया है। इसके बाद वरिष्ठ अधिकारी इसकी जांच करेंगे।
शैफाली तिवारी, जेल अधीक्षक, केंद्रीय जेल नरसिंहपुर

Home / Narsinghpur / करंट से लैस होंगी केंद्रीय जेल की दीवारें, चढ़ते ही लगेगा झटका, बजेगा अलार्म

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो