scriptटपकती छत के बीच कैसे स्कूल चलें हम | condum school of narsinghpur | Patrika News
नरसिंहपुर

टपकती छत के बीच कैसे स्कूल चलें हम

सरकारी स्कूल भवन दुर्दशा का शिकार,मेंटेनेंस ने होने से बारिश में टपकता है पानी

नरसिंहपुरJun 29, 2018 / 10:32 pm

ajay khare

सरकारी स्कूल भवन दुर्दशा का शिकार,मेंटेनेंस ने होने से बारिश में टपकता है पानी

सरकारी स्कूल भवन दुर्दशा का शिकार,मेंटेनेंस ने होने से बारिश में टपकता है पानी

नरसिंहपुर। बारिश ने दस्तक दे दी है दूसरी ओर सरकारी स्कूल खुल गए हैं। लेकिन बदहाल, टपकती छतों वाले स्कूलों में बच्चों को बारिश से बचाने के कोई इंतजाम नहीं है । लोग अपने खपरैल घरों की बारिश के पहले मरम्मत कराते हंै ताकि पानी न टपके पर इन सरकारी खपरैल स्कूलों की मरम्मत न होने से इनमें पानी टपकता है जिससे बच्चों का बैठना मुश्किल है। ऐसे में बच्चों को पढ़ाना शिक्षकों के लिए काफी परेशानी भरा होता है। लेकिन न तो शिक्षा विभाग इस पर ध्यान दे रहा है और न ही जिला प्रशासन ।
ब्रांच स्कूल कंदेली
जिला मुख्यालय पर ही कई ऐसे स्कूल हैं जो 50 साल से भी ज्यादा पुराने हैं और कान्वेंट स्कूलों की आंधी के बीच कभी बेहतर शिक्षा के लिए जाने जाते थे । उनमें से एक है ब्रांच प्राथमिक शाला कंदेली। इस स्कूल से पढक़र कई लोग डॉक्टर, इंजीनियर, बड़े अफसर बने और कई दूसरे क्षेत्रों में अपनी योग्यता का परचम फहरा रहे हैं पर यह स्कूल अपनी दुर्दशा की वजह से रो रहा है। इसमें जरा सी बारिश में पानी टपकता है।
तलापार प्राथमिक स्कूल
नगरपालिका के तलापार प्राथमिक स्कूल का भवन काफी पुराना है। पुराने भवन की खपरैल जर्जर होने से इसमें बारिश के दिनों में कक्षाएं नहीं लगाई जा सकतीं। गरीब वर्ग के बच्चे इन्हीं हालातों में यहां पढ़ाई करते हैं। कक्षा के अंदर ही बच्चों को बारिश का आनंद लेते देखा जा सकता है।
शासकीय माध्यमिक शाला कंदेली
बालिकाओं को शिक्षित करने वाला यह शहर का पुराना स्कूल है, पुराना खपरैल भवन है जिसमें तेज बारिश में कई जगहों से पानी टपकता है।तेज बारिश में बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।
टैगोर प्राथमिक शाला स्टेशनगंज
इसका पुराना भवन जर्जर हालत में है खपरैल कभी भी गिर सकती है। बारिश में इसके गिरने का डर बना रहता है। यहां बारिश भर शिक्षक और छात्र डर के माहौल में पढ़ाई करते हैं। पुलिस लाइन स्थित संजय स्कूल के खपरैल भवन में भी बारिश में बच्चे समस्याओं का सामना करते हंै।
———
वर्जन
स्कल नगर पालिका के अधीन हैं पर इनकी मरम्मत आदि के लिए शिक्षा विभाग से कोई डिमांड हमारे पास नहीं आई है। यदि आती तो शिक्षा उपकर राशि से स्कूलों की मरम्मत कराई जाती।
केएस ठाकुर, सीएमओ नगर पालिका

Home / Narsinghpur / टपकती छत के बीच कैसे स्कूल चलें हम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो