दूसरे जिलों से आने वालों से फैल रहा कोरोना संक्रमण

-तमाम बंदिशो को दरकिनार कर रही खुद पब्लिक
-बाहर से आने के बाद नहीं हो रहे क्वारंटीन

By: Ajay Chaturvedi

Published: 02 Sep 2020, 02:35 PM IST

नरसिंहपुर. जैसे-जैसे कोरोना वायरस का संक्रमण तेज हो रहा है लोगों की लापरवाही भी उसी पैमाने पर नजर आ रही है। केंद्र सरकार, विश्व स्वास्थ्य संगठन, आईसीएमआर के सख्त दिशा निर्देशों का पूरी तरह से माखौल उड़ा जा रहा है। खास तौर से बाहर से आने वाले लोग चुपचाप घर चले जा रहे। इतना ही नहीं वो लगातार मनमाने तरीके से घूम रहे हैं। समारोहों में शिरकत कर रहे हैं। नतीजा ऐसे लोग कोरोना वायरस के संवाहक बन कर दूसरों को भी संक्रमित कर रहे हैं। इनका पता लगाना भी अब मुश्किल हो रहा है क्योंकि आसपास वाले भी पड़ोसी धर्म का पालन करते हुए प्रशासन को इसकी सूचना नहीं दे रहे। नतीजा है कि जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 441 पहुंच गई है।

मंगलवार को जिले में कोरोना के 19 मरीज सामने आए हैं। इनमें से सर्वाधिक 9 मरीज गाडरवारा के निरंजन वार्ड, झंडा चौक, बीजासेन वार्ड, शिवालय चौक, पानी की टंकी के पास, राजीव वार्ड शहनाई गार्डन निवासी है। प्रशासन द्वारा इन मरीजों के संपर्क में आने वालों की सूची तैयार की जा रही है। गाडरवारा एसडीएम राजेश शाह ने बताया कि मरीज बढ़ने की मूल वजह इंदौर-भोपाल जैसे रेड जोन शहरों से ट्रेनों के जरिए जो लोग आए उन्होंने संस्थागत अथवा होम क्वारंटाइन के नियमों का पालन नहीं किया। लापरवाही बरतते हुए वह बाजार में निकले और लोगों से मुलाकात करते रहे, यहां तक दूसरों से हाथ मिलाने और गले लगने में भी परहेज नहीं किया। इसके कारण संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। एसडीएम के अनुसार करीब 200 लोगों की सूची तैयार की गई है जिनके साथ इन संक्रमितों का संपर्क रहा है।

बता दें कि बीते दिन ही गाडरवारा में एक मामला सामने आया था जिसमें संक्रमित परिवार का सदस्य घर में क्वारंटाइन रहने के बजाए बाजार में दुकान खोलने के लिए पहुंच गया था। शिकायत मिलने पर प्रशासन ने उसकी दुकान बंद करवाई।

ऐसे ही गोटेगांव के पटैल वार्ड में 7 मरीज मिले है जो पूर्व से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क वाले है। एसडीएम निधि सिंह ने बताया कि पहले के संक्रमित लोगों के संपर्क वालों की जो सूची बनाई गई थी उनमें ही मरीज मिल रहे है। यह थोड़ी अच्छी बात है कि कोई बाहरी मरीज सामने नहीं आ रहा है। कोरोना से संक्रमित एक मरीज राजमार्ग और 2 चीचली के वार्ड क्रमांक 2 निवासी है।

जिले में कोरोना मरीजों का आंकड़ा मंगलवार को 18 नए मरीज मिलने से 440 पर पहुंच गया है। कोविड-19 की 303 लोगों की आई जांच रिपोर्ट में 18 संक्रमित पाए गए जबकि निगेटिव की संख्या 285 रही। सर्वाधिक 9 मरीज गाडरवारा और 7 मरीज गोटेगांव में पाए गए है। वहीं 2 मरीज चीचली व 1 राजमार्ग निवासी है।

Corona virus
Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned