scriptगांवों में बाधित हो रही डीजल-पेट्रोल की आपूर्ति | Diesel, Petrol,Agriculture, Farmer, Village, Supply, Pump Operator | Patrika News
नरसिंहपुर

गांवों में बाधित हो रही डीजल-पेट्रोल की आपूर्ति

खेती के कार्य में लगे ट्रैक्टर दौड़ाने में हो रही समस्या

नरसिंहपुरJun 28, 2022 / 11:36 pm

Sanjay Tiwari

गांवों में बाधित हो रही डीजल-पेट्रोल की आपूर्ति

गांवों में बाधित हो रही डीजल-पेट्रोल की आपूर्ति

नरसिंहपुर. मानसून की दस्तक के बाद इन दिनों में जिले में खरीफ फसलों की तैयारियां जोरशोर से शुरू हो गई हैं। कहीं खेतों में ट्रेक्टर बुआई के लिए दौड़ रहे हैं तो कहीं खेतों कों सुधारने में जुटे हैं। ऐसी स्थिति में ग्रामीण इलाकों में डीजल की आपूर्ति बाधित होने से उन्हे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।


इधर डीजल की आपूर्ति कंपनी स्तर से नहीं मिलने के कारण पंप आपरेटर भी कुछ नहीं बता पा रहे हैं। जिले में यह हालात तेल कंपनियों द्वारा डीजल-पेट्रोल की 50 फ ीसद ही आपूर्ति किए जाने के कारण बन रही है।
जिले में शहपुरा भिटौनी एवं सागर जिले के नरयावली, इटारसी डिपो से डीजल-पेट्रोल की आपूर्ति होती है। लेकिन बीते कुछ दिनों से समय पर पंपो के लिए डीजल की आपूर्ति न होने से पंपो पर विक्रय में मुश्किलें हो रही हैं। वहीं खेतीहर कार्य चलने से किसानों को भी अपने ट्रैक्टर दौड़ाने के लिए डीजल के लिए काफ ी मशक्कत करना पड़ रही है।


जिले के सबसे बड़े राजमार्ग चौराहा स्थित एक पंप के मैनेजर सोनू पटेल ने हर सप्ताह 3 से 4 टैंकर आते हैं, जिसमें एक टैंकर में 12 हजार लीटर डीजल होता है। हर दिन करीब 8 लीटर डीजल की खपत हो जाती है। लेकिन पिछले दिनों से आपूर्ति बिगड़ी है, इससे सोमवार को एक टैंकर आया था जो कि खत्म होने जा रहा है।


हर एक-दो दिन में शहपुरा भिटौनी से टेंकर बुलाया जाता है। लेकिन समय पर आपूर्ति नहीं होने से मुश्किल हो रही है। चौराहा के आसपास के अन्य तीन पंपो पर डीजल की कमी नहीं हैं जिससे लोगों को चौराहा छोडकऱ वहां जाने की नौबत बनी है। यही हालत चीचली के आसपास स्थित पंपो पर भी बनी है जिसके कारण लोगों की परेशानी बढ़ी हुई है।


इनका कहना है
जिले में किसानों ने अगली फ सल के लिए खेतों में बखरनी का कार्य शुरू कर दिया है। स्थानीय पंप के जरिए लोगों को डीजल मिलने में आसानी होती थी। लेकिन वहां डीजल की कमी से किसानों को डीजल लेने दूर जाना पड़ रहा है।
महेंद्र पटैल, किसान राजमार्ग चौराहा


राजमार्ग क्षेत्र के अधिकांश किसान, वाहन चालक चौराहा के पंप से डीजल लेते है लेकिन यहां बीते सोमवार की शाम से मंगलवार की दोपहर बाद तक डीजल नहीं होने से लोगों को डीजल का प्रबंध करने आसपास के पंपों पर जाना पड़ा।
विमलेश पटैल, किसान देवरी राजमार्ग
इन दिनों ट्रेक्टर का काम अधिक बढ़ गया है रोज लगभग 50 से 100 लीटर डीजल की जरूरत पड़ रही है। लेकिन पंपों पर डीजल मिलने में हो रही दिक्कत से परेशानी हो रही है।
गुड्डू भाटिया, किसान देवरी राजमार्ग

Home / Narsinghpur / गांवों में बाधित हो रही डीजल-पेट्रोल की आपूर्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो