scriptकिसानों से गेहूं पंजीयन में फिर से मांगे जा रहे दस्तावेज | Documents re-demanding in wheat registration from farmers | Patrika News
नरसिंहपुर

किसानों से गेहूं पंजीयन में फिर से मांगे जा रहे दस्तावेज

अन्नदाता ने बताई परेशानी,

नरसिंहपुरFeb 08, 2019 / 06:17 pm

ajay khare

gehu kisan

gehu kisan

गाडरवारा। राज्य शासन के खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के निर्देशानुसार रबी विपणन वर्ष 2019-20 में गेहूं उपार्जन हेतु किसानों का पंजीयन 21 जनवरी से 23 फरवरी तक जारी है। इसमें पंजीयन कराने वाले किसानों से दोबारा से सभी दस्तावेज मांगे जा रहे हैं। इसमें क्षेत्रीय किसानों ने पूर्व से पंजीयन वाले किसानों से केवल वर्तमान गेहूं के रकबे की जानकारी लेने की अपेक्षा जताई है।
यह देने होंगे दस्तावेज
जानकारी के अनुसार निर्धारित पंजीयन केन्द्र स्थल पर गेहूं उपार्जन के लिए 21 जनवरी से 23 फरवरी तक किसान पंजीयन एमपी ई उपार्जन की बेवसाइट पर किया जाएगा। रविवार एवं शासकीय अवकाश के अलावा रोजाना 11 से शाम पांच बजे तक सभी कार्य दिवसों में पंजीयन होगा। समर्थन मूल्य योजना का लाभ लेने वाले सभी किसानों को नवीन पंजीयन कराना आवश्यक है। इसमें वे किसान भी शामिल हैं, जिनके द्वारा पूर्व वर्षों में पंजीयन या विक्रय किया हो। किसान को पंजीयन के लिए निर्धारित आवेदन में वांछित जानकारी एवं दस्तावेज उपलब्ध कराना होंगे। किसान को आधार नम्बर, समग्र परिवार आईडी तथा स्वयं का मोबाइल नम्बर, बैंक में स्वयं का एकल खाता नम्बर, बैंक ब्राांच का नाम, आईएफएससी कोड तथा बैंक पासबुक की फोटोकापी देना होगी। भूमि खाते, खसरा, ऋण पुस्तिका, वनाधिकार पट्टे आदि के दस्तावेज साक्ष्य की प्रति देना होगी। भूमि स्वयं के नाम पर नहीं होने पर भूस्वामी के साथ निर्धारित प्रारूप में सिकमी-बटाई अनुबंध की प्रति भी देना होगी। तहसील के चांवरपाठा, बाबई चीचली एवं सांईखेड़ा ब्लाक के अनेक समिति परिसरों में पंजीयन केन्द्र बनाया गया है।
यह कहते किसान
सरकार ने गेहूं खरीदी केंद्र भी कम कर दिए एवं पंजीयन में सभी दस्तावेज फिर से मांग रहे हैं। फोटोकॉपी कराने में लोग परेशान हैं, पहले भी गेहूं खरीदी के पंजीयन रिन्यू हुए हैं। केवल रकबा लेकर भी काम चलाया जा सकता है, इससे कृषकों को आसानी होगी तथा भटकना नहीं पड़ेगा।
कृषक मोहरकांत पटैल
किसान नेता ग्राम जमाड़ा
गेंहू पंजीयन में जिन किसानों के पूर्व में पंजीयन है और चाहे गए कागजात जमा हैं। उनके पुराने दस्तावेजों के आधार पर ही नया पंजीयन किया जाना चाहिए। यदि खसरा, रकबा अलग है तो सिर्फ उसके कागजात लिए जाए ।
कृषक राव संदीप सिंह
किसान संघर्ष समिति
जिन किसानों ने पिछले वर्ष पंजीयन कराकर गेहूं बेचा है, उनसे केवल रकबा ही मांगा जाए। वेवजह किसानों को कागजात एकत्र करने में परेशानी हो रही है। केंद्रों पर किसानों को भटकना पड़ता है। पंजीयन प्रक्रिया को आसान बनाना चाहिए।
अशोक भार्गव, कृषक चिरहकलां
इनका कहना,
यह प्रक्रिया शासन के आदेश से हो रही है, इसमें सहकारिता विभाग केवल माध्यम है, फिर भी हमने शासन को पत्र लिखकर पूर्व से पंजीयन वाले किसानों के कागजात दोबारा न लिए जाने हेतु मांग की है।
वीरेंद्र फौजदार, अध्यक्ष जिला सहकारी बैंक

Home / Narsinghpur / किसानों से गेहूं पंजीयन में फिर से मांगे जा रहे दस्तावेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो