scriptसफाई व्यवस्था पर हर माह 18 लाख रुपए खर्च फिर भी हर कहीं गंदगी के ढेर और बजबजाती नालियां | Every month, 18 lakh rupees are spent on the cleaning system, yet ever | Patrika News
नरसिंहपुर

सफाई व्यवस्था पर हर माह 18 लाख रुपए खर्च फिर भी हर कहीं गंदगी के ढेर और बजबजाती नालियां

नगर पालिका नगर के २८ वार्डों पर सफाई व्यवस्था के लिए हर माह करीब १८ लाख रुपए खर्च करती है। जिसमें करीब १५ लाख रुपए सफाई कर्मियों के वेतन पर और करीब ३ लाख रुपए वाहनों के डीजल आदि पर खर्च किए जाते हैं। सफाई के लिए १६० सफाई कर्मियों की फौज है

नरसिंहपुरSep 21, 2021 / 10:10 pm

ajay khare

2201nsp.jpg

kachara

फैक्ट फाइल
वार्डों की संख्या- 28
सफाई कर्मियों की संख्या 160
सफाई कर्मियों की वेतन पर खर्च करीब- 15 लाख रुपए
सफाई कार्य हेतु अर्थमूवर मशीन-1
सफाई कार्य हेतु टैक्टर-1
सफाई कार्य हेतु टिप्पर -12
वाहनों के डीजल पर खर्च लगभग 3 लाख रुपए
नरसिंंहपुर. नगर पालिका नगर के २८ वार्डों पर सफाई व्यवस्था के लिए हर माह करीब १८ लाख रुपए खर्च करती है। जिसमें करीब १५ लाख रुपए सफाई कर्मियों के वेतन पर और करीब ३ लाख रुपए वाहनों के डीजल आदि पर खर्च किए जाते हैं। सफाई के लिए १६० सफाई कर्मियों की फौज है । कचरा एकत्र करने एक अर्थमूवर मशीन , ४ ट्रैक्टर और 12 टिप्पर वाहन भी हैं जो घर घर जाकर कचरा एकत्रित करने में लगे हैं। इसके बावजूद नगर के अधिकांश वार्डों मेंं यत्र तत्र गंदगी के ढेर नजर आते हैं। कहीं नालियां गंदगी से बजबजा रही हैं तो कहीं गंदा पानी सड़ांध मार रहा है। बीमारियों के संक्रमण काल में जहां सबसे बड़ा खतरा डेंगू का है वहीं साफ सफाई न होने से नगर में संक्रामक बीमारियों का खतरा मंडरा रहा है । इसके बावजूद नगर पालिका का अमला नगर को स्वच्छ रखने पर ज्यादा ध्यान नहीं दे रहा है । लाखों रुपए खर्च करने के बाद भी शहर में सफ ाई व्यवस्था कायम न रखना नगर पालिका की कार्यशैली पर प्रश्नचिन्ह लगाती है । बारिश के इस मौसम में नगर के कई वार्डों में गंदगी का साम्राज्य है। बेलापुरकर वार्ड, पीजी कॉलेज के पास शास्त्री वार्ड, सांकल रोड चौराहा, शिवाजी वार्ड , नरसिंह मंदिर के पास सहित अधिकांश जगहों पर ठीक से सफाई नहीं हो रही है ।
दोनों समय सफाई के निर्देश
नगर में सफाई व्यवस्था के लिए दोनों वक्त सफाई कर्मियों को अपने ड्यूटी करने के निर्देश हैं। जिसमें सुबह शाम कचरा एकत्र करने झाड़ू़ लगाने सफाई करने के निर्देश हैं पर सुबह कहीं कहीं सफाई कर्मचारी सफाई करते नजर आते हैं लेकिन शाम के समय ज्यादातर वार्डों में सफाई होते नहीं दिखती।
नहीं हो रहा है कीटनाशकों का ठीक से छिड़काव
डेंगू के खतरे को देखते हुए शासन के निर्देश हैं कि नालियों में ,गंदी जगहों पर कीटनाशकों का छिड़काव किया जाए, जिसके लिए नगर पालिका को क्रिसोलिक पाउडर, मलेरिया ऑयल, फिनाइल आदि का छिड़काव करना होता है लेकिन इसका भी गंभीरता से पालन न होने से कई जगह नालियां कचरे से बजबजा रही हैं। बीमारियां फैलने का डर बना हुआ है । मच्छरों को खत्म करने के लिए नगर पालिका के पास एक फागिंग मशीन है जो मच्छरों को मारने में सहायक है । कुछ दिनों से यह मशीन शहर में नजर आ रही है लेकिन समूचे वार्डों में यह नियमित रूप से नहीं घूम रही।
———–
वर्जन
तेज बारिश की वजह से सफाई व्यवस्था प्रभावित हुई थी जिससे कई जगहों पर कचरा नहीं उठ सका था। अब सभी वार्डों में नियमित रूप से सफाई की जा रही है। कीटनाशकों का भी सभी जगहों पर छिड़काव किया जा रहा है। जानकारी मिलने पर सफाई टीम को तुरंत मौके पर भेजा जाता है।
राजकुमार नामदेव, स्वास्थ्य अधिकारी नगर पालिका
——————
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो