script159 करोड़ का राजस्व देने वाले विभाग के कर्मचारी खपरैल के नीचे करते हैं काम | excise control room in poor condition | Patrika News
नरसिंहपुर

159 करोड़ का राजस्व देने वाले विभाग के कर्मचारी खपरैल के नीचे करते हैं काम

आबकारी विभाग के पास एकमात्र सर्किल कार्यालय वह भी खपरैल और खतरनाक भवन में, कर्मचारियों को होती है समस्या

नरसिंहपुरSep 01, 2019 / 09:16 pm

abishankar nagaich

excise control room

excise control room

नरसिंहपुर. बारिश शुरू होते ही कर्मचारियों की धडकऩे बढ़ जाती है। कोई बारिश से सरकारी दस्तावेजों को बचाता है तो कोई इस बात का ध्यान रखता है कि कहीं फाइलें गीली न हो जाए। फर्श पर पानी होता है तो पैर ऊपर कर बैठ जाते हैं। तेज हवाएं चलती हैं तो भय सताता है कि कहीं छप्पर न टूटकर गिर जाए। यह हाल शासन को प्रतिवर्ष करोड़ों रुपए राजस्व देने वाले आबकारी विभाग सर्किल कार्यालय व कंट्रोल रूम का। जिले की चारों सर्किल में एकमात्र नरङ्क्षसहपुर में ही सर्किल कार्यालय व कंट्रोलरूम विभाग के पास है वह भी जर्जर भवन में संचालित हो रहा है। यहां काम करना तो दूर बैठना भी कर्मचारियों के मुश्किल हो रहा है। खपरैल भवन जगह-जगह से क्षतिग्रस्त है और आएदिन छप्पर टूटकर गिर रहा है।
जानकारी के अनुसार आबकारी विभाग द्वारा इस वर्ष 54 देशी-अंग्रेजी शराबों का ठेका किया गया है। इससे शासन को 159 करोड़ के राजस्व की आय होगी। कर्मचारियों का कहना है कि शासन का कमाऊ विभाग होने के बावजूद कर्मचारियों को मूलभूत सुविधाएं तक उपलब्ध नहीं है। बैठने के लिए कार्यालय भवन न ही रहने के लिए मकान। बताया जा रहा है कि गाडरवारा में विभाग का वेयरहाउस भी संचालित है, जो कि जर्जर भवन में चल रहा है।

टॉयलेट तक की सुविधा नहीं
सर्किल कार्यालय में कर्मचारियों के लिए टॉयलेट तक की सुविधा नहीं। पुरुष कर्मचारी किसी तरह समस्या से निपट लेते हैं लेकिन महिला कर्मचारी को समस्या होती है। उन्हें टॉयलेट के लिए अन्य विभाग पर निर्भर रहना पड़ता है।

इनका कहना
आबकारी कंट्रोलरूम पुराने भवन में संचालित हो रहा है। बिल्डिंग पुरानी और क्षतिग्रस्त है। मैने बिल्डिंग का अवलोकन किया है। कार्यालय को जल्द ही वहां से दूसरी जगह पर शिफ्ट किया जाएगा। शासकीय भवन न मिलने की स्थिति में निजी भवन को किराये पर लिया जाएगा। इस संबंध में वरिष्ठ अफसरों से चर्चा कर समस्या का निदान किया जाएगा।
अमृता जैन, जिला आबकारी अधिकारी

Home / Narsinghpur / 159 करोड़ का राजस्व देने वाले विभाग के कर्मचारी खपरैल के नीचे करते हैं काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो