scriptFraud- कियोस्क संचालक का कारनामा, हितग्राहियों को बनाया निशाना | Exploit kiosk operators targets created for beneficiaries | Patrika News
नरसिंहपुर

Fraud- कियोस्क संचालक का कारनामा, हितग्राहियों को बनाया निशाना

शिकायत पर जांच करने पहुंचे बैंक अधिकारी, बंद मिला कियोस्क, ग्रामीणों के दर्ज किए कथन

नरसिंहपुरJan 16, 2018 / 11:37 pm

narendra shrivastava

Fraud

इमलिया गांव स्थित कियोस्क सेंटर।

गोटेगांव। ग्रामीण अंचल के हितग्राहियों को बैंकिंग सुविधा प्रदान करने के लिए ग्रामीण अंचल में कई जगह कियोस्क खोले गए हैं। गोटेगांव से पांच किलोमीटर दूर इमलिया गांव में संचालित कियोस्क संचालक के द्वारा हितग्राहियों के खातों में पहुंचने वाली राशि को अपने खातों में ट्रांसफर करने का मामला सामने आया है। इसके चलते हितग्राहियों के खातों में राशि शून्य हो गई है।
इमलिया निवासी राजकुमार विश्वकर्मा ने शिकायत में बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पहली किश्त ४० हजार रुपये उनके पिता कालूराम विश्वकर्मा के नाम से कियोस्क में आई। उसके पिता ज्यादा चल फिर नहीं सकते इसलिए कियोस्क संचालक से राशि को हमारे खाते में डालने आग्रह किया था, जिसपर कियोस्क संचालक ने सहमति जताई, लेकिन उक्त राशि उसके खाते में डालने की अपेक्षा कियोस्क वालों ने अपने खाते में ट्रांसफर कर ली। जिससे कालूराम का खाता शून्य हो गया। इस तरह की शिकायत सबसे अधिक चांदनखेडा, नादिया, नौन पिपरिया गांव की सामने आई है। यहां कियोस्क में पांच हजार से अधिक हितग्राहियों के खाते होने की जानकारी मिली है। ग्रामीणों ने बताया कि पेंशनधारी हितग्राहियों तक की राशि में गोलमाल किया जा रहा है।
बिछिया गांव के कोटवार श्यामलाल चड़ार ने बताया कि उनकी नातिन नीताबाई पिता त्रिलोक चड़ार को परीक्षा में अच्छे अंक अर्जित करने पर सीएम की ओर से २५ हजार रुपये का चेक प्राप्त हुआ था। नीता ने चेक कियोस्क में खोले गए खाते में जमा किया था। चेक जमा करने के बाद तीन बार में पद्रह हजार रुपये दिए गए। वहीं १० हजार रुपये की राशि निकालने के लिए वह कियोस्क के २० चक्कर काट चुके हैं, लेकिन राशि नहीं दी जा रही है।
कियोस्क में गड़बड़ी की अनेक शिकायत मिलने के बाद कियोस्क संबंधित बैंक से जांच करने के लिए दो सदस्यीय टीम पहुंची, लेकिन कियोस्क बंद करके संचालक चला गया था। बैंक अधिकारियों ने गांव के अनेक लोगों से कथन लिए और वापस गोटेगांव आ गए। कियोस्क से संबंधित बैंक के शाखा प्रबंधक ने बताया कि हमारे पास कियोस्क में गड़बड़ी की अनेक गंभीर शिकायतें मिलने पर जांच करने के लिए मंगलवार को टीम पहुंचाई थी, लेकिन कियोस्क बंद मिलने से वापस आ गए। शाखा प्रबंधक ने बताया कि कियोस्क वाले ने मुख्य शाखा में जानकारी दी है कि वह बंद की सूचना गोटेगांव शाखा को दे दी है, लेकिन उसके द्वारा किसी प्रकार की सूचना नहीं दी गई है।
जनपद पंचायत गोटेगांव के सीईओ केके रैकवार ने बताया कि इमलिया कियोस्क में पेंशनधारी और प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि में हितग्राहियों के साथ गड़बड़ी की गई है, जिसकी जांच की जा रही है। रैकवार ने बताया कि खंड स्तरीय बैंकर्स की बैठक में एएलडीएम ने शाखा प्रबंधक को कियोस्क संचालक के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।
पत्रिका प्रतिनिधि ने इमलिया गांव के लोगों से सम्पर्क किया तो उन्होंने बताया कि मंगलवार के दिन बहुत से हितग्राही सुबह से ही कियोस्क में राशि निकालने के लिए आते हैं, इसके कारण वह बंद करके चला गया है। ग्रामीणों ने बताया कि हितग्राही जब राशि लेने के लिए आते हंै तो कियोस्क वाला अगूंठे का निशान लेने के बाद लिंक फेल होने का बहाना करके लौटा देता है।
हितग्राहियों ने बताया कि हितग्राही का अंगूठा निशान लेने के बाद कियोस्क का सदस्य अपने अगूंठे का निशान हर खातेदार के साथ लेता था और इसी मे वह अपनी कलाकारी कर देता है। इस संबंध में शाखा प्रबंधक सादाब सिद्दीकी का कहना है कि ऐसा नहीं होना चाहिए। हितग्राही का अगंूठा निशान लेने के बाद कियोस्क सदस्य का अंगूठा निशान बार-बार नहीं लगाया जाता है। इस प्रक्रिया को समझने के लिए अधिकारी को भेजा गया, लेकिन कियोस्क बंद मिला।

Home / Narsinghpur / Fraud- कियोस्क संचालक का कारनामा, हितग्राहियों को बनाया निशाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो