scriptसूखने की कगार पर फसलें, नहर से पानी छोडऩे की मांग | Farmer - demanding supply of water from Canal | Patrika News
नरसिंहपुर

सूखने की कगार पर फसलें, नहर से पानी छोडऩे की मांग

विगत दिनों सिमरिया रहली नहर से ओवरफ्लो होकर नहर में आया था पानी, संवरने लगी थी फसलें

नरसिंहपुरJan 23, 2018 / 12:00 am

संजय तिवारी

Farmer - demanding supply of water from Canal

Farmer – demanding supply of water from Canal

आमगांव बड़ा। समीप ग्राम सिमरिया के पास से गुजरी नहर में पानी बंद हो जाने के कारण किसानों को रबी फसलों की सिंचाई के लिए पानी नही मिल पा रहा है। जिसके के किसानों को ऐन मौके पर पानी के लिए काफी परेशान होना पड़ रहा है। इस संबंध में क्षेत्रीय किसानों ने शीघ्र नहर में पानी छोड़े जाने की मांग की है। इस क्षेत्र के किसानों का कहना है कि अभी फसलों के लिए पानी की अति आवश्यकता है गन्ना चना, गेहूं व अन्य फ सलों के लिए पानी की अति आवश्यकता महसूस की जा रही है। इसके बावजूद नहर विभाग द्वारा कुछ दिनों पानी छोडऩे के बाद पानी बंद कर दिया है।


मालूम हो इस क्षेत्र में अधिकतर किसान नहर के पानी के भरोसे रहते हैं मगर यहां वर्तमान में नहर में पानी बंद हो जाने के कारण खेत सूखे पड़े है। नयाखेड़ा गांव के किसान महेंद्र कौरव का कहना है इस वर्ष वर्षा कम होने के कारण वाटर लेवल बहुत जल्दी से नीचे चला गया है। हर किसान के पास ट्यूबवेल पंप नहीं है। आस पड़ोस से दूसरे पंप द्वारा सिंचाई के लिए पानी किराए पर कर लिया जाता है। मगर इस वर्ष वाटर लेबिल में गिरावट के कारण वही किसान अपने पंप से किराए पर पानी नहीं दे पा रह हैं।
आमगांव के सुरजीत सिसोदिया का कहना है गांव की नदी मे नहर से पानी छोड़ा था मगर एक.दो दिन पानी आने के बाद पुन: पानी बंद कर दिया गया है। नहर विभाग द्वारा जल्द से जल्द इस नहर में विभाग द्वारा पानी छोडऩा अति आवश्यक है। इससे सूख रही किसानों की फसल को लाभ मिलेगा। वहीं प्रकाश कौरव ढिगसरा सरपंच का कहना है हमारे गांव से निकली यह नदी इस समय पानी आने के कारण गांव का वाटर लेवल भी बढ़ा और सीधी नदी से मोटर पंप द्वारा सिंचाई भी किसानों ने की है। लेकिन अभी पानी बंद होने के कारण फिर से वही सिंचाई की समस्या है।


किसानों के पास जल्द से जल्द नहर में पानी आना चाहिए। वही मोहद ग्राम के विजय चौहान का कहना है नहर में गेटवाल के माध्ययम जो पानी नदी में छोड़ा है उससे काफी राहत मिली है। लेकिन नहर बंद होने के कारण दोबारा से यहां पानी की समस्या पैदा होने के आसार बन रहे हैं। लिहाजा पुन: जल्दी से नहर में पानी छोड़ा जाना चाहिए। जिससे हमारे गांव की नदी का जलस्तर बरकरार रह सके और मोहद ग्राम के जानवरों को एवं किसानों को इस नदी के पानी का लाभ मिल सके। आने वाले दिनों में वाटर लेवल स्पीड से गिर रहा है। इसके लिए किसानों को पानी की व्यवस्था के लिए सतर्क रहना अति आवश्यक है और एक ही माध्यम है कि नहर द्वारा नदी में पानी लाया जाए गिरते जलस्तर को इसी तरीके से बचाया जा सकता है।

इनका कहना है
सिमरिया रहली नहर में वर्तमान में जो पानी आया था वह गोटेगांव क्षेत्र के लिए ऊपर से छोड़े गये पानी का ओव्हर फ्लो के कारण आया था वैसे भी हमारे क्षेत्र में नहर का पानी मुख्य रूप से मार्च के महीने में छोड़ा जाता है। किसानों की मांग को लेकर अधिकारियों से चर्चा की जायेगी।
देवेंद्र पटैल, अध्यक्ष जलउपभोक्ता संथा, रहली माइनर आमगांव बड़ा

Home / Narsinghpur / सूखने की कगार पर फसलें, नहर से पानी छोडऩे की मांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो