scriptनल का कनेक्शन, न मिल रही किश्त | Faucet connection, not getting installment | Patrika News
नरसिंहपुर

नल का कनेक्शन, न मिल रही किश्त

अधिकारियों के नदारद रहने से रुके विकास कार्य, धूल खा रहे कनेक्शन के लिए दिए आवेदन, प्रधानमंत्री आवास योजना की किश्त नहीं मिलने से रुका निर्माण

नरसिंहपुरMay 02, 2018 / 11:06 pm

narendra shrivastava

Faucet connection, not getting installment

Faucet connection, not getting installment

तेंदूखेड़ा। नगर परिषद के कार्यालय में इन दिनों अधिकारियों के नदारद रहने से विकास कार्य रुके हुए हैं वहीं नागरिकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। एक ओर जहां लोगों को पेयजल के लिए नलों के कनेक् शन हेतु आवेदन देने के बावजूद नलों का कनेक्शन नहीं मिल पा रहे हैं वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री आवास जैसे महत्वाकांछी प्रोजेक्ट के हितग्राही भी अपनी अगली किश्त का भुगतान न होने से परेशान हैं। गौरतलब है कि तेंदूखेड़ा के नगर पंचायत गठन के बाद से अधिकारियों की हीलाहवाली के चलते विकास उस गति से नहीं हो पा रहा है। नगर परिषद् में केवल अधिकारी होने की औपचारिकतायें ही निभाई जा रही हैं। नागरिकों का कहना है कि पूर्व सीएमओ नोसाद अहमद लारी के रिटायरमेंट होने के उपरांत कुछ समय स्थानीय कर्मचारी को संचालन की जवाबदारी सौंपी गई थी। लोगों ने आरोप लगाया कि टीकमगढ़ जिले से यहां पर भेजे गये अधिकारी की मुख्य नगरपालिका अधिकारी तेंदूखेड़ा के रूप में पदस्थापना कराई गई है। लेकिन वे कई दिनों तक नदारद रहते हैं। ऐसी स्थिति में लंबित योजनाओं और निर्माण कार्यों का काम समय पर नहीं हो पा रहा है। नगर परिषद के सूत्रों के अनुसार यदि जरूरत पड़ जाये तो आवश्यक कार्रवाई को लेकर फाइलों पर हस्ताक्षर कराने के लिये कर्मचारियों को टीकमगढ़ भेजकर हस्ताक्षर कराने पड़ते हैं। तेंदूखेड़ा को नगरीय स्वरूप दिलाये जाने की दिशा में वर्तमान में करोड़ों रुपये की योजनायें स्वीकृत होकर पड़ी हैं। उनके क्रियान्वयन को लेकर सीएमओ और सबइंजीनियर योजनाओं के क्रियान्वयन की दिशा में मुख्य कड़ी माने जाते हैं लेकिन दोनों अधिकारी लम्बे समय से नदारद हैं।
भीषण गर्मी के चलते अधिकांशत: घरेलू हैंडपंपों का जलस्तर काफी नीचे चले जाने के कारण हैंडपंपों से हवा निकलने लगी है। साथ ही प्रधानमंत्री आवास के निर्माण कार्य जारी हैं। ऐसी स्थिति में पानी की नितांत आवश्यकता है। उपभोक्ता नगर में संचालित हो रही जलावर्धन योजना के तहत पेयजल व्यवस्था के लिये निजी तौर पर कनेक्शन लेने के लिये नगर परिषद् में आवेदन लेकर चक्कर लगा रहे हैं साथ ही कुछ उपभोक्ता पूर्व से ही आवेदन देकर बैठे हैं। लेकिन मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं सबइंजीनियर न होने की स्थिति में कनेक्शन नहीं हो पा रहे हैं।
गौरतलब रहे कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लगभग 1 हजार से अधिक पक्के आवास तेंदूखेड़ा क्षेत्र को प्राप्त हुये हैं। लेकिन विडम्बना यह बनी हुई है कि अधिकांशत: हितग्राहियों की एक किश्त ही मिल सकी है तो दूसरी किश्त के इंतजार और तीसरी किश्त के इंतजार में हितगा्रही बैठे हुये हैं। हितग्राहियों ने भी प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों से मांग की है कि निर्धारित समय सीमा के हिसाब से उनके खातों में राशि डलवाई जावे।

नगर के समग्र विकास की दिशा में ढेर सारे प्रस्ताव पारित पड़े हुये हैं। पिछले कई दिनों से सीएमओ और सबइंजीनियर छुट्टी पर हैं। जिसकी सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को भी दे दी गई है।
माया पुजारी, अध्यक्ष,नगर परिषद्

Home / Narsinghpur / नल का कनेक्शन, न मिल रही किश्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो