तीन दिन से जारी बारिश से नदी नालों में बढ़ा पानी

तीन दिन से जारी बारिश से नदी नालों में बढ़ा पानी

Ajay Khare | Publish: Sep, 07 2018 09:03:25 PM (IST) Narsinghpur, Madhya Pradesh, India

पिछले तीन दिनों से जारी बारिश से सभी नदी नालों में लगातार जल स्तर बढ़ रहा है।

नरसिंहपुर। पिछले तीन दिनों से जारी बारिश से सभी नदी नालों में लगातार जल स्तर बढ़ रहा है। जिला मुख्यालय पर सींगरी नदी के किनारे रहने वाले इस बात से आशंकित हैं कि यदि बारिश नहीं थमी और इसी तरह आगे बारिश होती रही तो उनके घर छोडऩे की नौबत आ सकती है। प्रमुख नदी नर्मदा सहित, सीतारेवा, शक्कर, बारू रेवा, शेढ़, ऊमर आदि में जल स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। कच्चे घरों में रहने वाले चिंतित हैं। नरसिंहपुर शहर की टेम्स नदी कहलाने वाली सींगरी नदी में बारिश के चलते पानी बढ़ा है। पुल के पास बने मकानों और सरस्वती स्कूल की बाउंड्रीवाल से सटकर पानी बह रहा है। उधर नर्मदा के सभी घाटों में जल स्तर लगातार बढ़ रहा है।

करेली में जलमग्न हुआ तहसील परिसर
तहसील व जनपद मुख्यालय जाने वाले मार्ग में पानी की सही निकासी नहीं होने की वजह से बड़ी मात्रा में बारिश का पानी जमा हो गया। जिसके कारण पूरा परिसर तालाब में तब्दील हो गया। यहां बारिश के मौसम में हर साल कमोवेश इसी तरह की स्थिति निर्मित होती है । तहसील व जनपद के अलावा ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, उप पंजीयक व आरईएस का कार्यालय भी इसी परिसर के अंदर स्थित है। इन सभी कार्यालयों विशेषकर तहसील व रजिस्ट्रार कार्यालय में नगर सहित अनेक गांवों के लोगों का आना जाना लगा रहता है। यहां जलभराव के चलते इन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है। क्षेत्र के आमनागरिकों की मांग है कि करेली बस्ती स्थित तहसील, रजिस्ट्रार, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी व जनपद कार्यालय परिसर में बरिश से होने वाले जलभराव की स्थित से निपटने के लिए जल निकासी की समुचित व्यवस्था की जाए।

जिले में अब तक 884 मिमी वर्षा दर्ज
जिले में एक जून से 7 सितम्बर तक की अवधि में औसत रूप से कुल 883.8 मिमी वर्षा दर्ज की गयी है। सात सितम्बर की सुबह तक बीते 24 घंटे की अवधि में जिले में औसतन 17 मिमी वर्षा हुई है, जिसमें तहसील नरसिंहपुर में 7 मिमी, गाडरवारा में 20 मिमी, गोटेगांव में 17 मिमी, करेली में 29 मिमी तथा तेंदूखेड़ा में 12 मिमी वर्षा आंकी गई है। अधीक्षक भू- अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार चालू बरसात के मौसम में 7 सितम्बर तक तहसील नरसिंहपुर में 1016 मिमी, गाडरवारा में 753 मिमी, गोटेगांव में 1107 मिमी, करेली में 721 मिमी और तेन्दूखेड़ा में 822 मिमी वर्षा आंकी गई है।

 

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned