scriptइस अस्पताल में प्लास्टर बंधवाने आएं तो दवाइयां बाजार से खरीदकर लाएं | is hospital men plaastar bandhawaane aayen to medicin baajaar se layen | Patrika News
नरसिंहपुर

इस अस्पताल में प्लास्टर बंधवाने आएं तो दवाइयां बाजार से खरीदकर लाएं

इस अस्पताल में प्लास्टर बंधवाने आएं तो दवाइयां बाजार से खरीदकर लाएं

नरसिंहपुरMay 21, 2019 / 11:12 pm

Sanjay Tiwari

is hospital men plaastar bandhawaane aayen to medicin baajaar se layen

is hospital men plaastar bandhawaane aayen to medicin baajaar se layen

नरसिंहपुर। यदि आपको फ्रेक्चर हो गया है और इसमें पक्का प्लास्टर या कच्चा पट्टा चढ़ाने की नौबत आ गई तो जिला अस्पताल के भरोसे मत रहे। यहंा बाजार से अपने साथ प्लास्टर चढ़ाने के लिए सामग्री खरीदकर ले जाना पड़ेगी और यदि नहीं ले गए तो यहां प्लास्टर नहीं चढ़ाया जाएगा। क्योंकि जिला अस्पताल में पिछले सात दिन से प्लास्ट ऑफ पेरिस की पट्टी नहीं है। इसलिए लोगों को मेडिकल स्टोर से जिपसोना पट्टी लाना पड़ रहा है। तभी डॉक्टर उनके फ्रेक्चर वाले अंग पर प्लास्टर कर पा रहे हैं। उल्लेखनीय है कि जिला अस्पताल में मौसमी बीमारियों के बाद सबसे अधिक दुर्घटनाओं में घायल होकर आने वाले मरीज आते हैं। अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अस्पताल के ऑपरेशन थिएटर में रोजाना 1 दर्जन से लेकर डेढ़ दर्जन मरीजों को प्लास्टर किया जाता है, लेकिन पिछले एक सप्ताह से जिला अस्पताल में प्लास्ट ऑफ पेरिस की पट्टी खत्म हो गई है। इसलिए लोगों को बाजार से लाना पड़ रहा है। सूत्रों के अनुसार अस्पताल में स्थानीय स्तर पर प्लास्ट ऑफ पेरिस की पट्टी खरीदने के लिए एक तो अधिकार नहीं है। दूसरे अस्पताल के पास बजट भी नहीं है। इस वजह से अस्पताल प्रबंधन पट्टी नहीं खरीद पा रहा है। चूंकि मरीज अस्पताल में फ्रेक्चर होने के बाद आते हैं तो उन्हें मजबूरी में मेडिकल स्टोर से पट्टी लाना पड़ता है। तभी प्लास्टर हो पाता है।
इसलिए जिला अस्पताल में अधिक आते हैं मरीज-जिला अस्पताल में मरीजों का उपचार मुफ्त में होता है। मरीजों को न तो डॉक्टर की फीस देनी पड़ती है और न दवा का पैसा। इसलिए फ्रेक्चर व अन्य हड्डी रोग के संबंध में जिला अस्पताल पहुंचते हैं, लेकिन अब उन्हें प्लास्टर का सामान बाजार से खरीदकर लाना पड़ता है।
सौ से डेढ़ सौ रुपए करने पड़ते हैं खर्च- प्लास्टर चढ़वाने के लिए मरीजों को वर्तमान बाजार से प्लास्टर पट्टी खरीदना महंगा पड़ रहा है। एक हाथ या पैर पर प्लास्टर कराने के लिए बाजार से सौ से लेकर डेढ़ सौ रुपए तक की प्लास्टर पट्टी खरीदना पड़ रही है।
कई दवाएं भी हो गई हैं खत्म- जिला अस्पताल में पिछले कई दिनों से दवाओं की भी कमी है। अस्पताल में जो भी दवाओं का स्टॉक है वह कुछ ही दिन चलेगा। दवाओं की कमी की वजह सेंट्रल सप्लाई के तहत अस्पताल को दवाओं की आपूर्ति न होना है। हालांकि अस्पताल प्रबंधन ने दवाओं का संबंधित कंपनियों को आर्डर किया है, लेकिन दवाओं की अभी तक आपूर्ति नहीं की गई है। अभी कुछ दवाएं ही मरीजों को नहीं मिल रही हैं, लेकिन दवाओं की आपूर्ति नहीं हुई तो ये दवाएं भी नहीं मिलेंगी।


इनका कहना है
अस्पताल में प्लास्टर ऑफ पेरिस की पट्टी खत्म हो गई है। इस वजह से प्लास्टर नहीं हो पा रहे हैं। पट्टी मंगाने के लिए आर्डर किया है। संभवत: आज या कल तक सामान आ जाएगा। खत्म हो चुकी दवाएं भी मंगवाई गई हैं।
वीके गर्ग, सिविल सर्जन, जिला अस्पताल

Home / Narsinghpur / इस अस्पताल में प्लास्टर बंधवाने आएं तो दवाइयां बाजार से खरीदकर लाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो