9 बजते ही बंद हो गईं लाइटेें, दीयों, मोमबत्ती और फ्लश लाइट से दूर किया कोराना का अंधकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर अपने घरों में रोशनी कर कोरोना के अंधकार को मिटाने के लिए जिले भर में लोगों ने मोदी का भरपूर साथ दिया। ठीक 9 बजते ही घरों की बत्तियां बुझा दी गईं और पहले से तैयार दीया, मोमबत्तियां जला कर घरों को रोशन कर दिया गया।

By: ajay khare

Updated: 05 Apr 2020, 10:26 PM IST

नरसिंहपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर अपने घरों में रोशनी कर कोरोना के अंधकार को मिटाने के लिए जिले भर में लोगों ने मोदी का भरपूर साथ दिया। ठीक ९ बजते ही घरों की बत्तियां बुझा दी गईं और पहले से तैयार दीया, मोमबत्तियां जला कर घरों को रोशन कर दिया गया। कई लोगों ने अपने मोबाइल फोन की फ्लश लाइट जला कर अपने आत्मविश्वास और नियमों का पालन कर कोरोना को हराने का संकल्प लिया। जिले का हर शहर, हर कस्बा, हर गांव और हर मोहल्ला ऐसा नजर आया जैसे दीपावली की स्याह अमावस रात के घोर तिमिर को दीयों की रोशनी ने निगल लिया हो। जैसे कोरोना के अंधकार का दीयों की रोशनी नेे जड़ से खात्मा कर दिया हो। मोदी ने ९ बज कर ९ मिनट तक कोरोना के खिलाफ प्रकाश कर देश के लिए एकजु़टता का सहयोग मांगा था पर यहां लोगों ने इससे भी ज्यादा समय तक अपने घरों को दीया, मोमबत्ती से रोशन कर देश के साथ कदम से कदम मिला कर चलने का वादा निभाया। अधिकांश लोगों ने एक की बजाय कई दीप जलाए, कुछ लोगों ने घर के दरवाजे के दोनों ओर कमरों में और छतों पर भी दीपक जलाए।
-------------
पहले से कर ली थी तैयारी
पीएम के आह्वान पर यहां लोगों ने एक दिन पहले से ही तैयारी कर ली थी। अधिकांश घरों मेंं दीपावली पर उपयोग में लाए गए दीये रखे थे। जिनका उपयोग किया गया। कुछ लोगों ने भगवान के पूजन अर्चन में उपयोग की जाने वाली आरती से रोशनी की। जिनके घरों में दीपक नहीं थे उन्होंने मोमबत्ती जलाई और जिनके पास दीया और मोमबत्ती नहीं थी उन्होंने अपने मोबाइल की फ्लश लाइट से उजियारा किया।
-संकट की इस घड़ी में देश को एक व अक्षुण्य रखने, वैज्ञानिक दृष्टि से, अध्यात्म एवं ज्योतिष की दुष्टि से एक दीप जलाने की पीएम मोदी की अपील देश के हित में थी। हमने और हमारे देशवासियों ने इसका पालन कर एकजुटता का परिचय दिया।
कैलाश सोनी राज्यसभा सांसद
-कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से निपटने के लिए आत्मविश्वास और एकजुटता जरूरी है। संकट की इस घड़ी में मनोबल न टूटे, इसके लिए हमारे पीएम नरेंद्र मोदी ने पूरे देश को प्रकाश की ताकत से कोरोना के अंधकार को हराने के लिए एक साथ खड़ा कर दिया।
विनीत नेमा, युवा
-कोरोना महामारी संकट से देश के लोगों की जान बचाने में जुटे, डॉक्टर,पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों, शासकीय कर्मियों, समाजसेवियों का मनोबल बढ़ाने और देश को एकजुट कर इस महामारी से लडऩे के लिए संकल्पित करने यह अनूठा योगदान था।
रूबी हुसैन पठान,गृहिणी
-कोरोना जैसी महामारी से देश को बचाने और इससे लडऩे के लिए देश को एकजुट बनाने के लिए यह पीएम मोदी की अनूठी पहल थी। हमने एक दिन पहले से ही तैयारी कर ली थी। हमारे मोहल्ले के लोगों ने अपने घरों से दीप जलाकर देश भक्ति प्रदर्शित की।
आनंद श्रीवास्तव, शिक्षक

Corona virus
ajay khare Bureau Incharge
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned