script38 करोड़ से अधिक की शराब पी गए जिले भर के पियक्कड़ | Liquor was sold in electoral atmosphere | Patrika News
नरसिंहपुर

38 करोड़ से अधिक की शराब पी गए जिले भर के पियक्कड़

चुनाव का बिगुल बजने से लेकर परिणाम आने तक जमकर चली शराब

नरसिंहपुरFeb 11, 2019 / 08:50 pm

ajay khare

patrika

wine

नरसिंहपुर। राजनीति में माना जाता है कि चुनाव में मनी और मदिरा की ताकत भी काम करती है। नोट और शराब के बदले वोट न देने की अपील की गई और जागरुकता अभियान चलाए गए पर हर चुनाव की तरह इस
इस विधानसभा चुनाव में यह देखने को मिला है कि चुनाव की दुंदभी बजने से लेकर मतदान और मतगणना के महीनों में शराब की जमकर खपत हुई। आंकड़े बताते हैं कि चुनाव के माहौल का लाभ उठाते हुए देसी पीने वालों ने भी मतदान वाले महीने में विदेशी का पर्याप्त सेवन किया और चुनाव जीतने के बाद पिलाने वालों ने विदेशी की बजाय देसी ज्यादा पिलाई।
अक्टूबर माह में यहां देसी शराब की खपत १७५११७.५० प्रूफ लीटर और विदेशी की खपत ११९४००.७५ प्रूफ लीटर हुई। नवंबर माह यानि मतदान वाले महीने में देसी की खपत १७२५७५ प्रूफ लीटर और विदेशी की १२८५९४.२५ प्रूफ लीटर हुई। चुनाव परिणाम वाले माह में देसी की खपत २०२३०४.२५ और विदेशी की १२८१४२.०० प्रूफ लीटर हुई। नवंबर माह में देसी की तुलना में विदेशी की खपत ज्यादा हुई यह वह माह था जब चुनाव जीतने के लिए प्रत्याशी पूरा जोर लगा रहे थे और पीने वाले भी प्रत्याशियों की इस स्थिति का भरपूर फायदा उठा रहे थे। लिहाजा अपने पैसों से देसी पीने वालों ने विदेशी का सेवन किया। चुनाव परिणाम आते ही खुशी का जश्न मनाने वालों को विदेशी कम और देसी ज्यादा बांटी गई जिससे विदेशी की खपत नवंबर माह की तुलना में दिसंबर में करीब एक हजार प्रूफ लीटर कम हुई और देसी की ज्यादा। हालांकि यह खपत अक्टूबर माह की तुलना में करीब ६ हजार प्रूफ लीटर ज्यादा थी। तीन माह में देसी की खपत ५५२६९६.७५ प्रूफ लीटर और विदेशी की ३७६१३७ प्रूफ लीटर हुई।
३८ करोड़ से अधिक की शराब पी गए लोग
चुनाव का बिगुल बजने से लेकर परिणाम आने तक तीन महीनों में अक्टूबर से लेकर दिसंबर तक जमकर शराब की खपत हुई। पीने वाले ३८ करोड़ से अधिक की शराब गटक गए। अक्टूबर में देसी की खपत करीब २७८२८०८० रुपए की, विदेशी की खपत करीब ८३५८०००० रुपए की, नवंबर में देसी की खपत ४१४१८००० रुपए की और विदेशी की ९००१५८०० रुपए की, दिसंबर में देसी की खपत ४८५५२९६० रुपए की, विदेशी की खपत ८९६९९४०० रुपए की रही।

Home / Narsinghpur / 38 करोड़ से अधिक की शराब पी गए जिले भर के पियक्कड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो