अब जुलाई तक होगी शादी : बाजार को मिलेगी ग्राहकी लोगों को रोजगार

अब जुलाई तक होगी शादी : बाजार को मिलेगी ग्राहकी लोगों को रोजगार

Ajay Khare | Publish: Apr, 17 2018 06:26:16 PM (IST) Narsinghpur, Madhya Pradesh, India

वर्तमान सीजन के विवाह मुहूर्त आरंभ

गाडरवारा। वर्तमान सीजन के विवाह मुहूर्त कल 18 अप्रैल को मुहूर्त की पहली शहनाई बजने के साथ आरंभ हो जाएंगे। इसके बाद कुछ समय के विराम के बाद लगातार 15 जुलाई तक विवाह समारोहों की धूम रहेगी। इस वैवाहिक मुहूर्त का आगाज अक्षय तृतीया के अत्यंत शुभ एवं अबूझ मुहूर्त के साथ हो रहा है। जिसमें शहर से लेकर गांव गांव तक अनेकों शादी समारोह आयोजित किए जा रहे हैं। इसी दिन अनेक सामूहिक विवाह सम्मेलनों की भी धूम रहेगी। जिसमें प्रमुख रुप से अखिल भारतीय कौरव महासभा द्वारा कराया जा रहा 17 वां सामूहिक विवाह सम्मेलन शामिल है।
़् बताया गया है अक्षय तृतीया के अत्यंत शुभ विवाह मुहूर्त के लिए महीनों पहले से सभी शादी हाल, मैरिज गार्डन बुक हैं। पूर्व में ही अनेक लोगों ने 18 अप्रैल की बुकिंग न मिलने से विवाह समारोह की तिथि में पंडितों की राय लेकर परिवर्तन किए हैं। संभवत: इसी के चलते 20 अप्रैल को भी बड़ी संख्या में शादियां होना बताया जा रहा है।
इन तिथियों में होंगी शादियां
अप्रैल के महीने में 18, 19, 20, 24 एवं 30 तारीख को विवाह मुहूर्त हैं। इसके बाद मई के महीने में एक से छह मई तक एवं 11 व 13 मई को विवाह मुहूर्त बताए गए हैं। ऐसे ही जून माह में 14,18, 20,21, 23, 25, 27 तथा 30 जून को शादियां होंगी। जुलाई के महीने में 4, 5,6, 9, 10, 11, 15 एवं 16 जुलाई तक शादियां होकर चौमासा आरंभ होने के चलते विवाह समारोह दिसंबर तक के लिए बंद हो जाएंगे। वर्ष 2018 के चौमासे के उपरांत अंतिम विवाह मुहूर्त दिसंबर के महीने में रहेंगे। जिसमें आठ, 10, 11 एवं 15 दिसंबर को ही केवल चार दिन शहनाई बजेगी। इसके अलावा वैवाहिक मुहूर्त अगले वर्ष 2019 में पड़ेंगे।
बाजार को ग्राहकी लोगों को मिलेगा रोजगार
पूरा जिला कृषि प्रधान होने से यहां की अर्थव्यवस्था पूरी तरह कृषि पर आधारित है। जिसमें बाजार की ग्राहकी भी शामिल रहती है। वर्तमान में सीजन की फसलें आ चुकी हैं। किसानों के पास रुपए आने का जरिया हो गया है। फसलें भी अच्छी बताई हैं तथा मंंडियों में खरीदी भी आरंभ है। जिससे इस सीजन के विवाह समारोहों को लेकर दुकानदारों में उत्साह देखा जा रहा है। सभी प्रकार के धंधे रोजगार में वैवाहिक खरीदी आरंभ हो गई है। ज्वेलरों की दुकानों से लेकर शादी विवाह की उपहार सामग्री एवं किराना दुकानों पर विवाह सीजन की ग्राहकी धीरे धीरे जोर पकड़ती बताई गई है। जहां दुकानदारों क ो वैवाहिक सीजन से काफी उम्मीद है। वहीं विवाह क्षेत्र से जुड़े लोगों को भी इससे रोजी रोटी का जरिया मिलने जा रहा है। खासतौर पर बैंडबाजे वाले, घोड़ीवाले, कुक, केटरर, टेंट, लाईट एवं मैरिज गार्डन वालों को जुलाई तक विवाह आयोजनों के चलते काम मिलेगा।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned