scriptबिना तैयारी ROB चालू करने और रेलवे फाटक बंद करने पर चौतरफा घिरता नजर आ रहा रेलवे | MP Kailash Soni angry over closing railway gate | Patrika News

बिना तैयारी ROB चालू करने और रेलवे फाटक बंद करने पर चौतरफा घिरता नजर आ रहा रेलवे

locationनरसिंहपुरPublished: Jan 02, 2021 05:58:04 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-राज्यसभा सदस्य कैलाश सोनी ने की पहल-कलेक्टर ने कहा, रेल अधिकारियों से होगी बातचीत

ROB

ROB

नरसिंहपुर. बिना सूचना, बिना तैयारी रेलवे फाटक बंद करना और रातों रात ROB चालू करने का मुद्दा गर्माता जा रहा है। दरअसल रेलवे के इस फैसले से आमजन को भारी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में जनता की मांग पर राज्यसभा सदस्य कैलाश सोनी ने पहल की है। वहीं कलेक्टर वेद प्रकाश ने भी कहा है कि वो रेल अधिकारियों से इस मसले पर वार्ता करेंगे।
बता दें कि करेली शहर को जोड़ने वाले रेल फाटक को रेल प्रशासन ने जिला प्रशासन के 2017-18 में जारी किए गए पत्र का हवाला देकर अचानक बंद कर दिया है, जबकि यहां अंडरब्रिज का निर्माण पूरा नहीं हो पाया है। नतीजतन दो भागों में बंटे शहरवासियों की परेशानी कई गुना बढ़ गईं हैं। रिक्शाचालकों, हाथ ठेला से जुड़े गरीब तबके पर रोजी-रोटी का संकट आ गया है। इसे देखते हुए सांसद कैलाश सोनी ने रेल प्रशासन व जिला प्रशासन के आलाधिकारियों से ऐतराज जताया है।
ये भी पढें- बिना सूचना रेलवे ने फाटक किया बंद, ROB पर आवागमन शुरू

बताया जा रहा है कि रेल प्रशासन ने पहले यह सुनिश्चित किया था कि करेली शहर के बीचो बीच स्थित रेल गेट को बंद करने के पूर्व यहां पर अंडरब्रिज का निर्माण पूरा किया जाएगा। लेकिन अब अपने ही बयान को धता बताते हुए रेलवे ने शुक्रवार को रेल फाटक को बंद कर दिया। साथ ही आरओबी जिसके औपचारिक उद्घाटन के लिए 3 जनवरी की तिथि मुकर्रर की गई थी उसे भी नजरंदाज कर गुपचुप तरीके से आरओबी चालू कर दिया।
इस नई व्यवस्था के बाबत रेल अधिकारियों का कहना है कि लोग अब इस आरओबी (रेल ओवर ब्रिज) से आ-जा सकते हैं। पर व्यवहारिक दृष्टि से देखा जाए तो अंडरब्रिज के बिना ओवरब्रिज ने आमजन की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। शहर के भीतर आने-जाने के लिए लोगों को चंद कदम की जगह करीब दो-तीन किमी का अतिरिक्त चक्कर लगाना होगा। साथ ही छोटे कारोबारियों को भी भारी मशक्कत करनी होगी। इसी तरह रिक्शा चालकों को भी भारी परेशानी उठानी पड़ेगी।
अब करेली रेल गेट को अचानक बंद करने से पैदा हुईं परेशानियों के मद्देनजर राज्यसभा सदस्य कैलाश सोनी ने जिला प्रशासन और जबलपुर रेल मंडल के अधिकारियों से नाराजगी जताई है। सांसद सोनी का कहना है कि उन्होंने कलेक्टर वेदप्रकाश समेत डीआरएम और रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग से कहा है कि जब तक तय शर्तों के अनुसार अंडरब्रिज का निर्माण पूरा न हो तब तक रेल फाटक बंद न किया जाए। सोनी ने स्वीकार किया कि भले ही ओवरब्रिज बन गया हो लेकिन इससे आमजन की परेशानियां कम नहीं होने वाली। इसका निदान अंडरब्रिज का निर्माण पूरा होने पर ही संभव है। सोनी का कहना है कि अधिकारियों ने आश्वस्त किया है कि वे रेल गेट को खोलने पर पुनर्विचार करेंगे।
राज्यसभा सदस्य कैलाश सोनी
“करेली के रेल गेट को बंद करने का फैसला मंडल स्तर के अधिकारियों का है। नरसिंहपुर का इंजीनियरिंग विभाग इसमें कोई फैसला नहीं ले सकता। राज्यसभा सदस्य ने वरिष्ठों से बात की है। रेल गेट खुलेगा या नहीं इसका फैसला मंडल स्तर पर होगा।”- बीजी पांडेय, रेल ब्रिज विभाग, नरसिंहपुर
“करेली के अधूरे पड़े अंडरब्रिज के संबंध में रेलवे के अधिकारियों से हम चर्चा करेंगे। देखेंगे कि आखिर इसका निर्माण क्यों अधूरा पड़ा है। करेली में रेल ओवरब्रिज शुरू हो गया है, अंडरब्रिज के निर्माण की वस्तुस्थिति के बारे में जानकारी ली जा रही है।”-वेदप्रकाश, कलेक्टर, नरसिंहपुर
कलेक्टर नरसिंहपुर वेदप्रकाश
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो