scriptकोरोना से एक और व्यक्ति की मौत, हर दिन बढ़ रहे मरीज, जिला अस्पताल में सिर्फ 12 आईसीयू बेड | One more person died from corona, patients increasing every day, only | Patrika News
नरसिंहपुर

कोरोना से एक और व्यक्ति की मौत, हर दिन बढ़ रहे मरीज, जिला अस्पताल में सिर्फ 12 आईसीयू बेड

जिले में कोरोना के मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं। शुक्रवार को एक और व्यक्ति की कोरोना से मौत हो गई। इससे पहले जिले में 30 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

नरसिंहपुरApr 02, 2021 / 10:17 pm

ajay khare

0301nsp1.jpg

covid death

नरसिंहपुर. जिले में कोरोना के मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं। शुक्रवार को एक और व्यक्ति की कोरोना से मौत हो गई। इससे पहले जिले में 30 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। जिले में पिछले 24 घंटे में कोरोना के २९ नए मरीज मिले हैं फिलहाल कोरोना के 254 एक्टिव केस हैं ।
कोरोना प्रोटोकाल के तहत किया मृतक का अंतिम संस्कार
कोविड 19 के कारण हुई मृत्यु के मामले में एक व्यक्ति का अंतिम संस्कार जिला प्रशासन की निगरानी में हुआ । जानकारी के अनुसार कोरोना की वजह से जिस व्यक्ति की मौत हुई है वह गाडरवारा निवासी था। उसे गुरुवार दोपहर जिला चिकित्सालय में भर्ती किया गया था। उसे सर्दी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ थी। उक्त व्यक्ति की शुक्रवार को मौत हो गई। कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव होने के कारण कोविड 19 के प्रोटोकॉल के तहत अंतिम संस्कार किया गया। अंतिम संस्कार झिरना रोड शमशान घाट में जिला प्रशासन के अधिकारियों की मौजूदगी में किया गया। अंतिम संस्कार के दौरान नगरपालिका, राजस्व और स्वास्थ्य विभाग का अमला मौजूद था।
———-
कोविड के लिए १४५ ऑक्सीजन बेड, ११२ मरीज भर्ती
जिस तेजी से जिले में कोरोना के मरीज बढ़ते जा रहे हैं और यदि लोगों ने कोरोना गाइडलाइन का पालन कर इससे बचाव के लिए सावधानी व सतर्कता नहीं बरती तो हालात मुश्किल भरे हो सकते हैं। जानकारी के अनुसार जिला अस्पताल में कोविड मरीजों के उपचार के लिए ऑक्सीजन सप्लाई वाले कुल १४५ बेड हैं जिनमें से १२ आईसीयू बेड शामिल हैं। दूसरी ओर जिला अस्पताल में ११२ मरीज कोविड के उपचार के लिए भर्ती हैं। यदि मरीजों की संख्या बढ़ती है तो विकट हालात हो सकते हैं।
प्रशासन को करनी पड़ रहीं अतिरिक्त व्यवस्थाएं
मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रशासन को अतिरिक्त व्यवस्थाएं करनी पड़ रही हैं। जानकारी के अनुसार गाडरवारा, करेली, गोटेगांव और तेंदूखेड़ा के शासकीय अस्पतालों में १०-१० ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा एनटीपीसी के अस्पताल में २० ऑक्सीजन बेड और निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड उपलब्ध कराए जा रहे हैं। पराड़कर अस्पताल में और अग्रवाल हॉस्पिटल में १०-१० ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था की गई है।
४ दिन इलाज के बाद भेज रहे पीजी कॉलेज कोविड केयर सेंटर में
जिला अस्पताल मेें कोविड मरीजों की भीड़ न हो और पर्याप्त संख्या में नए मरीजों के लिए बेड खाली रहें इसके लिए शासकीय पीजी कॉलेज में कोविड केयर सेंटर बनाया गया है। ऐसे कोविड मरीज जो ३-४ दिन के उपचार के बाद कुछ सामान्य हो रहे हैं उन्हें पीजी कॉलेज में बनाए गए कोविड केयर सेंटर में रखा जा रहा है। यहां उनके ७ दिन तक रहने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा ऐसे मरीज हो एसिम्पटोमैटिक हैं उन्हें भी यहां भर्ती कर उपचार करने की व्यवस्था की है।
वर्जन
गाडरवारा के एक मरीज की कोविड से मौत हुई है। जिला अस्पताल में पर्याप्त संख्या में ऑक्सीजन बेड हैं इसके अलावा करेली, गोटेगांव, गाडरवारा और तेंदूखेड़ा में भी दस-दस ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था है। मरीजों के अनुपात में पर्याप्त व्यवस्थाएं हैं।
डॉ.मुकेश जैन सीएमएचओ

Home / Narsinghpur / कोरोना से एक और व्यक्ति की मौत, हर दिन बढ़ रहे मरीज, जिला अस्पताल में सिर्फ 12 आईसीयू बेड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो