Prime Minister's Road Scheme : बारिश से खुली मिलावट की पोल

बारिश में बह गई नवनिर्मित सडक़, पुलिया भी क्षतिग्रस्त

गोटेगांव। प्रधानमंत्री सडक़ योजना के माध्यम से निर्मित होने वाली सडक़ के लिए अलग से विभाग का गठन किया गया था। इसकी जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग को नहीं दी गई। उससे हट कर विभाग का गठन करके उक्त योजना से निर्मित होने वाले गारंटी वाली सडक़ का निर्माण कार्य कराया गया। प्रथम चरण में उक्त योजना से निर्मित होने वाली रोड का निरीक्षण होता था। उसकी गुणवत्ता के साथ खिलवाड़ नहीं किया जाता था। मगर इसमें लोक निर्माण विभाग की तरह मिलावट अधिकारियों की हो गई जिसके कारण निर्मित रोड का सूक्ष्मता से अवलोकन करने का कार्य भी खत्म हो गया। जिसका परिणाम सामने आया है कि प्रधानमंत्री सडक़ योजना के माध्यम से निर्मित होने वाली सडक़ पहली ही बारिश का बोझ नहीं झेल पा रही है और वह पानी के साथ बह गई। जिस प्रकार पानी के साथ पत्ते बह जाते हैं इसी प्रकार सडक़ का हिस्सा बह रहा है।
इसी साल नौनी से रायखेड़ा गांव जाने वाली सडक़ का निर्माण कार्य हुआ। वहीं नौनी से करेलीकला तक रोड का निर्माण किया गया। इन दोनों रोड की हालत बारिश के कारण दयनीय हो गई है। पहली बार नौनी से रायखेड़ा जाने वाली रोड का निर्माण कार्य हुआ। रायखेड़ा गांव के लोग लम्बे समय तक सडक़ सुख का भोग नहीं कर पाए और वह पत्ते की तरह कई जगह पर कट कर बह गई। पुलिया की दशा भी दयनीय हो गई जो सडक़ पर निर्मित की गई थी।
नौनी से करेलकला मार्ग का सोल्डर पानी के साथ बह जाने से वहां पर गड्ढे निर्मित हो गए हैं। गांव के लोगों का कहना है कि जिस इलाके में किसानों के खेतों का पानी अधिक प्रवाहित होता है। उस इलाके में पुलिया का निर्माण अच्छा नहीं किया गया। पानी जिस गति से आता था उस गति से पुलिया के नीचे से नहीं निकल सका। जिससे निर्मित रोड की हालत ऐसी हुई है।
गांव में रहने वाले लोगों का कहना है कि यदि एक ही बारिश में निर्मित सडक़ की ऐसी हालत होगी तो इस तरह रोड निर्मित करने का औचित्य ही क्या है। इस साल की बारिश ने अनेक जगह पर निर्मित हुई रोडों की हालत खराब कर दी है। बारिश के पानी ने निर्मित होने वाली रोड की गुणवत्ता को उजागर कर दिया है।

Show More
narendra shrivastava
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned