scriptएफआरपी से भी कम रेट पर खरीद रहे थे किसानों का गन्ना | purchasing of sugar cane below frp | Patrika News
नरसिंहपुर

एफआरपी से भी कम रेट पर खरीद रहे थे किसानों का गन्ना

केंद्र सरकार ने 10 प्रतिशत बेसिक सुगर रिकवरी के आधार पर गन्ने की एफआरपी 275 रुपए प्रति क्विंटल तय की है मिल मालिक दे रहे थे 262

नरसिंहपुरJan 24, 2019 / 07:55 pm

ajay khare

mahakoshal sugar mill narsinghpur

कलेक्टर ने दिए 8 सुगर मिलों को कारण बताओ नोटिस

नरसिंहपुर। जिला प्रशासन और शासन द्वारा गन्ना की सुगर रिकवरी की जांच अलग अलग कराने के बाद यह स्पष्ट हो गया कि यहां के सुगर मिल मालिक केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित एफआरपी यानी ( फेयर रिम्यूनरेशिव प्राइस) से भी काफी कम राशि का भुगतान कर किसानों का जबरदस्त शोषण कर रहे थे। केंद्र सरकार ने १० प्रतिशत बेसिक सुगर रिकवरी के आधार पर गन्ने की एफआरपी २७५ रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित की है और इससे ऊपर प्रति ०.१ प्रतिशत रिकवरी बढऩे पर प्रति क्विंटल २ रुपए ७५ पैसे अतिरिक्त भुगतान का निर्देश दिया है। प्रशासन और शासन द्वारा कराई गई अलग अलग जांच में यहां औसत सुगर रिकवरी क्रमश: १०.५५५ और ११.१३८ प्रतिशत निकली है। जिसके बाद कलेक्टर दीपक सक्सेना ने २९४ रुपए २० पैसा प्रति क्विंटल की दर से भुगतान का आदेश दिया है। इससे पहले यहां की सभी सुगर मिलें २६२ रुपए प्रति क्विंटल की दर से गन्ना खरीद रही थीं। इस तरह प्रति क्विंटल ३२ रुपए कम दिए जा रहे थे।
8 दलों ने लिए सैंपल तब सामने आई असली रिपोर्ट
कलेक्टर ने 8 दलों को भेजकर गन्ना की सैंपलिंग कराई थी उसके बाद शुगर रिकवरी काफी ज्यादा पाई गई है महाकौशल शुगर मिल बचई का शुगर रिकवरी रेट 10.28०, करेली शुगर मिल में 11.7०5, शक्ति शुगर मिल कौडिय़ा गाडरवारा में 11.४२०, आकृति सुगर मिल में ११.००८, राजराजेश्वरी शुगर मिल में १०.९३३, रेवा शुगर मिल में 10.१३८ निकली है । इन सुगर मिलों की औसत सुगर रिकवरी १०.५५८ प्राप्त हुई है।
शासन द्वारा लिए गए संैपल में ११.३३८ रिकवरी
शुगर मिलों से गन्ना के रेंडम सैंपल उपस्थित किसानों के समक्ष लेकर समस्त पंचनामा बनाकर प्राप्त किए गए थे । दूसरी ओर मध्य प्रदेश शासन किसान कल्याण तथा कृषि विभाग भोपाल के आदेश पर जिले के सुगर कारखानों की शुगर रिकवरी की जांच के लिए अलग से एक समिति गठित की गई थी । समिति द्वारा जो सैंपल जांच के लिए भेजे गए उसमें सैंपल ए में रिकवरी रेट १२.३३५, सैंपल बी में १०.९४०, सी में ११.४०५, सैंपल डी में 10.७३०, एफ में ९.६४३, सैंपल एच में ११.९६०, सैंपल एनपीआर में ११.२२५ सुगर रिकवरी पाई गई। इन सभी सैंपलों से औसत रिकवरी ११.१३८ सामने आई है। इन सभी सैंपल की डिकोडिंग के बाद यह स्पष्ट हो जाएगा कि किस मिल क्षेत्र के गन्ना की सुगर रिकवरी कितनी है।
कानून व्यवस्था गंभीर होने की आशंका
कलेक्टर कोर्ट ने अपने आदेश में लिखा है कि शुगर मिलों द्वारा प्रस्तुत विवरण एवं लेबोरेटरी टेस्ट रिपोर्ट के तुलनात्मक विवरण के आधार पर यह स्पष्ट है कि शुगर मिलें गन्ने का काफी कम रिकवरी रेट दर्शा कर गन्ना खरीद रही थीं जिसकी वजह से जिले के गन्ना किसानों तथा किसान संगठनों में भारी आक्रोश है और जिले में कानून व्यवस्था की स्थिति गंभीर होने की भी आशंका है । कलेक्टर कोर्ट ने सभी सुगर मिलों को नोटिस जारी किए हैं।

Home / Narsinghpur / एफआरपी से भी कम रेट पर खरीद रहे थे किसानों का गन्ना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो