scriptRPF ने 73 लाख से ज्यादा के सोने-चांदी के जेवरो संग संदिग्ध किशोर को पकड़ा | RPF caught suspected juvenile with gold and silver jewelery worth more than 73 lakh | Patrika News
नरसिंहपुर

RPF ने 73 लाख से ज्यादा के सोने-चांदी के जेवरो संग संदिग्ध किशोर को पकड़ा

-मुंबई-हावड़ा मेल में चेन पुलिंग कर भागने के प्रयास में था किशोर-नरसिंहपुर स्टेशन पर रेलवे सुरक्षा बल RPF ने पकड़ा

नरसिंहपुरOct 30, 2021 / 11:16 am

Ajay Chaturvedi

RPF ने 73 लाख से ज्यादा के सोने-चांदी के जेवरो संग संदिग्ध किशोर को पकड़ा

RPF ने 73 लाख से ज्यादा के सोने-चांदी के जेवरो संग संदिग्ध किशोर को पकड़ा

नरसिंहपुर. रेलवे सुरक्षा बल (RPF) की टीम नें नरसिंहपुर स्टेशन पर एक संदिग्द किशोर को पकड़ कर उसके पास से 73 लाख रुपये कीमत से ज्यादा के सोने-चांदी के जेवर बरामद किए हैं। किशोर के विरुद्ध रेल अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई। साथ ही आयकर व वाणिज्य कर विभाग को सूचित किया गया।
रेलवे सुरक्षा बल से मिली जानकारी के मुताबिक पश्चिम मध्य रेलवे के रेल सुरक्षा बल की सतर्कता से चलती गाड़ी में चैन पुलिंग कर सोने-चांदी के कीमती जेवरों के साथ एक किशोर को पकड़ा गया है। बताया जा रहा है कि 29 अक्टूबर की दोपहर 12:18 बजे जब गाड़ी संख्या 02322 मुंबई-हावड़ा मेल नरसिंहपुर स्टेशन के प्लेटफार्म पर प्रवेश ही कर रही थी कि चेन पुलिंग हो गई। इसकी जानकारी होते ही ड्यूटी पर तैनात उप निरीक्षक प्रदीप तिवारी, आरक्षक फिरोज खान व कृष्णकांत बैठा के साथ ट्रेन तक पहुंचे और चेन पुलिंग के संबंध में तहकीकात कर ही रहे थे कि एक किशोर भूरे रंग का बैग और एक थैले में प्लास्टिक के डिब्बे में कुछ वजनी सामान लेकर जाते हुए मिली। सुरक्षा बल की टीम ने उस संदिग्ध किशोर को पकड़ा और उससे पूछताछ शुरू कर दी। इस दौरान उसने बताया कि वह सागर के न्यू चौधरी ज्वेलर्स के मालिक लक्ष्मण चौधरी के कहने पर सागर से बस से नरसिंहपुर आया था। आउटर पर ही गाड़ी में चढ़ा और गाड़ी के स्टेशन में प्रवेश करने से पहले इसी ट्रेन में यात्रा कर रहे संदीप नामक व्यक्ति से बैग व थैला लेकर गाड़ी की चेन पुलिंग करके उतारकर जा रहा था।
ऐसे में उस संदिग्ध व्यक्ति को जीआरपी प्रधान आरक्षक ब्रजभूषण बैरागी के सहयोग से आरपीएफ पोस्ट पर लाया गया। पूछताछ करने पर उसने अपना नाम जितेंद्र पिता शेषाराम (उम्र 19 वर्ष), निवासी ग्राम कानावास जिला पाली राजस्थान और मोबाइल नंबर बताया। इसके बाद दो स्वतंत्र गवाहों के समक्ष भूरे रंग के बैग को चेक किया गया तो उसमें चांदी के अलग-अलग आकार के बिस्किट, चांदी के दो लोटे, एक चांदी का जग, चांदी के दो बड़े कटोरे, चांदी की छह थाली, कुल मिला कर 10.630 किलो का सामान बरामद हुआ। इन सभी सामानों की अनुमानित कीमत 6.30 लाख पाई गई।
थैले के अंदर रखे प्लास्टिक के डिब्बे को चेक करने पर उसमें सोने की 56 अंगूठी सोने की 11 चैन तथा दूसरे पैकेट में सोने की तीन चेन, एक पैकेट में छह ब्रेसलेट, एक अन्य पैकेट मे ब्रेसलेट, एक पैकेट में दो ब्रेसलेट एक पैकेट में दो ब्रेसलेट एक पैकेट में एक ब्रेसलेट, एक पैकेट में एक ब्रेसलेट कुल वजन 1423.500 ग्राम अनुमानित कीमत 67 लाख रुपए पाया गया। सोने-चांदी के सभी जेवरों की कुल कीमत 73.30 लाख रुपए पाई गई।
पूछताछ में किशोर ने बताया कि वह न्यू चौधरी ज्वेलर्स अरिहंत विहार सागर की ज्वेलरी की दुकान में 8000 के वेतन पर कार्य करता है तथा बस से सागर से नरसिंहपुर न्यू चौधरी ज्वेलर्स के मालिक लक्ष्मण चौधरी के कहने पर गाड़ी संख्या 02322 में यात्रा कर रहे एक व्यक्ति जिसका नाम संदीप और मोबाइल नंबर 9867348801 से बात करके गाड़ी के नरसिंहपुर आगमन पर उनसे एक बैग और एक थैला लेना है। अतः गाड़ी के नरसिंहपुर स्टेशन आगमन के पूर्व ही वह आउटर से गाड़ी में चढ़ गया और गाड़ी के प्लेटफार्म में प्रवेश करते ही उस व्यक्ति से एक बैग और एक थैला लेकर चेन पुलिंग करके उतर कर जा रहा था, तभी उसे पकड़ लिया गया।
उक्त सोने चांदी के जेवरों की अनुमानित कीमत 73.30 लाख रुपये आंकी गई। सोने चांदी के जेवरों को गवाहों के समक्ष जप्त कर सराफा एसोसिएशन के विशेषज्ञ से प्रमाण पत्र प्राप्त किया गया। रेलवे एरिया में बिना टिकट प्रवेश कर ट्रेन में यात्रा करने तथा बिना टिकट चढ़ने और चैन पुलिंग करने के आरोप में पकड़े गए व्यक्ति के विरुद्ध रेल अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई। साथ ही जप्त किए गए जेवरात के संबंध में संबंधित विभाग से समन्वय कर कार्रवाई की गई। साथ ही आयकर व वाणिज्य कर से विभाग को तत्काल सूचना दी गई । उनके द्वारा अग्रिम कार्रवाई की जा रही है।

Home / Narsinghpur / RPF ने 73 लाख से ज्यादा के सोने-चांदी के जेवरो संग संदिग्ध किशोर को पकड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो