scriptनिर्माण कार्य की वजह से फैली गंदगी और कचरा हटाने स्कूली बच्चों ने थामी झाड़ू | swachchhata abhiyan by bti school childrens in narsinghpur | Patrika News
नरसिंहपुर

निर्माण कार्य की वजह से फैली गंदगी और कचरा हटाने स्कूली बच्चों ने थामी झाड़ू

हमारी शाला सबसे स्वच्छ बच्चों ने दिया नारा और जुट गए स्वच्छता अभियान में

नरसिंहपुरFeb 08, 2019 / 09:29 pm

ajay khare

हमारी शाला सबसे स्वच्छ बच्चों ने दिया नारा और जुट गए स्वच्छता अभियान में

school

नरसिंहपुर। जब घर को स्वच्छ रखने झाड़ू लगाते हैं तो स्कूल को साफ सुथरा रखने में कैसी शर्म। गांधीजी शौचालय साफ करते थे तो क्या हम अपने स्कूल में सफाई नहीं कर सकते। इसमें कैसी हिचक, यह कहना है शासकीय बीटीआई माध्यमिक शाला के उन बच्चों का जिन्होंने अपने स्कूल को स्वच्छ रखने के लिए स्वप्रेरणा से बुधवार को एक अभियान चलाया और उसका नारा दिया हमारी शाला सबसे स्वच्छ।
भोजन अवकाश के बाद इस स्कूल के बच्चों ने प्रधान पाठक से स्कूल को साफ सुथरा रखने के लिए झाड़ू लगाने की अनुमति मांगी । दरअसल इस स्कूल से लगे मैदान को प्रशासन ने कुछ दिन पूर्व यहां ईवीएम स्टोर बनाने के लिए अपने कब्जे में ले लिया था। जिसके बाद यहां निर्माण कार्य चल रहा है जिसकी वजह से स्कूल परिसर में काफी कचरा फैल रहा है। बच्चों और शिक्षकों द्वारा लगाए गए कई पौधे नष्ट कर दिए गए हैं व क्यारियां भी अव्यवस्थित हो गई हैं। इसे देख कर बच्चे दुखी हो गए और उन्होंने अपने स्कूल को नीट एंड क्लीन और सुव्यवथित बनाने के लिए बुधवार को अभियान चला दिया। बच्चों का कहना है कि वे दूसरे स्कूल के बच्चों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे।
बच्चों ने झाड़ू लगाई, सूखा कचरा एकत्र कर उसे जलाया, निर्माण कार्य की वजह से मिट चुकी क्यारियों को फिर से बनाया, पौधों के चारों ओर पानी देने की संरचना तैयार की। परिसर में फैले निर्माण कार्य के अनुप्रयुक्त मटेरियल को एक जगह एकत्र किया। खरपतवार उखाड़ी और पूरे परिसर को साफ सुथरा कर यहां का नजारा बदल दिया। उनके इस अभियान में शिक्षकों ने भी बच्चों के साथ मिलकर काम किया। ———–
बच्चों की जुबानी वर्जन फोटो
हम अपने स्कूल को साफ सुथरा रखना चाहते हैं इसलिए हमने यह काम करना चाहा। हम नियमित रूप से परिसर की सफाई करेंगे। हमें इसमें आनंद आया।
रोहित जाटव,छात्र
———–
महात्मा गांधी ने स्वच्छता का संदेश दिया वे खुद अपना शौचालय साफ करते थे तो हम अपना स्कूल साफ क्यों नहीं कर सकते। सफाई एक बड़ा कार्य है।
अजय मेहरा,छात्र
———————
हम अपने स्कूल को साफ सुथरा रखना चाहते हैं, यह शिक्षा का मंदिर है, हमें हमेशा मंदिरों को पवित्र रखने की सीख दी गई है इसलिए हम अपना स्कूल स्वच्छ रखेंगे।
एकम कुशवाहा,छात्र
————
हम अपने घर को पवित्र और साफ सुथरा रखने के लिए झाड़ू लगाते हैं । घर के बाद स्कूल हमारे लिए सभी से महत्वपूर्ण स्थल है इसलिए इसे साफ रखने का निर्णय लिया।
आरती ठाकुर,छात्रा
—————————–
जीवन में स्कूल से बढ़ कर कुछ नहीं यहां हमें आगे बढऩे की शिक्षा मिलती है। हमारा फर्ज है कि हम इसे साफ सुथरा रखें। इसीलिए हम सभी ने यह बीड़ा उठाया। अंजली मेहरा,छात्रा
—————-

शासकीय बीटीआई स्कूल के बच्चों ने स्व प्रेरणा से स्कूल परिसर को साफ सुथरा बनाने के लिए काम किया। उनका यह कार्य स्वागत योग्य है,देश के स्वच्छता अभियान में इनका यह योगदान बड़ा माना जाएगा। इन बच्चों से सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए।
दीपक सक्सेना, कलेक्टर

Home / Narsinghpur / निर्माण कार्य की वजह से फैली गंदगी और कचरा हटाने स्कूली बच्चों ने थामी झाड़ू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो