scriptreligion : सांसारिक जीवों को भवसागर से पार कराती है यह कथा | This story surpasses worldly creatures from the Bhavsagar | Patrika News
नरसिंहपुर

religion : सांसारिक जीवों को भवसागर से पार कराती है यह कथा

कथा का बखान करते हुए महाराजश्री ने बताया कल्याण का रास्ता

नरसिंहपुरAug 18, 2018 / 10:50 pm

संजय तिवारी

This story surpasses worldly creatures from the Bhavsagar

This story surpasses worldly creatures from the Bhavsagar

करेली। समीपी ग्राम बीतली रीछा में 12 अगस्त से सप्तदिवसीय गरुण महापुराण का आयोजन चल रहा है। जिसका समापन शनिवार को सम्पन्न हुआ। जिसमें कथा वाचक पण्डित शिवओमकृष्ण शास्त्री द्वारा गरुण महापुराण की महिमा का बखान किया जा रहा है। कथा के अंतिम सातवें दिवस कथा व्यास ने भगवान की अष्ट पटरानियों का वर्णन किया। कथा व्यास के अनुसार भगवान गरुण जी से कहते हैं कि गरुण महापुराण सांसारिक जीवों के लिये उस नौका के समान है जिसमें सवार होकर जीव भवसागर पार कर सकता है। यह पुराण ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य एवं शूद्र चारों वर्णों का कल्याण करने के लिये है। गरुण पुराण में बीतली सहित आसपास के समस्त क्षेत्रीयजन धर्मलाभ अर्जित कर रहे हैं। आयोजक प्रकाश पेठिया के अनुसार इस आयोजन में धर्मानुरागिजनों द्वारा सुबह 9 बजे से 12 बजे तक भगवान शंकर का अभिषेक किया जाता है। फिर दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक गरुण महापुराण का श्रवण किया जाता है एवं शाम पांच बजे आरती व प्रसाद वितरण होता है।

गौरतलब है कि इस आयोजन की खास बात यह है कि ग्राम बीतली रीछा में सभी महापुराणों के आयोजन का यह लगातार अठारहवाँ वर्ष है। जिसमें अठारह महापुराणों में से 2 अन्य पुराण सहित पंद्रह महापुराण हो चुके हैं एवं यह सोलहवें महापुराण का आयोजन था। अब मात्र दो पुराण पदम् पुराण एवं स्कंद पुराण व शेष हैं जिनका आगामी वर्षों में आयोजन किया जावेगा। अगले वर्ष श्रावण शुक्ल में पदम् महापुराण आयोजित किया जाएगा। इस आयोजन के समापन दिवस पूर्व जिलापंचायत अध्यक्ष देवेंद्र पटैल,पंडित दुर्गाशंकर पालीवाल, सहित प्रताप चौकसेए पप्पू छाबड़ा, भैयाजी कौरव और धर्मानुरागिजनों ने सहभागिता दी।

महिमा का किया बखान
कथा वाचक पण्डित शिवओम कृष्ण शास्त्री द्वारा श्रद्धाओं को गरुण पुराण की महिमा का बखान करते हुए बताया कि यह कथा मृत्युलोक में आए समस्त जीवों को मुक्ति प्राप्ति का मार्ग है। कथा का श्रवण और अनुसरण करने से जीव इस भवसागर से पार होकर मुक्ति प्राप्त कर सकता है।

Home / Narsinghpur / religion : सांसारिक जीवों को भवसागर से पार कराती है यह कथा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो