scriptबिजली कंपनी के वसूली नोटिस से परेशान गरीब उपभोक्ता ने लगाई फांसी | Troubled by the recovery notice of the electricity company, the poor consumer hanged | Patrika News
नरसिंहपुर

बिजली कंपनी के वसूली नोटिस से परेशान गरीब उपभोक्ता ने लगाई फांसी

बिजली कंपनी ने मुन्ना विश्वकर्मा का दिया था 2.97 लाख रुपए जमा करने का नोटिस पेड़ से लगा ली फांसी

नरसिंहपुरNov 18, 2022 / 10:42 am

ajay khare

hanging.png

स्कूल परिसर में ही बने हॉस्टल में मिला शव

तेंदूखेड़ा. वेल्डिंग की छोटी सी दुकान चलाकर अपना आजीविका चलाने वाले केदार विश्वकर्मा उर्फ मुन्ना को बिजली कंपनी ने 2.97 लाख रुपए जमा करने का नोटिस थमा दिया। राशि जमा न करने पर घर के सामान की कुर्की करने की चेतावनी दी उसका स्थाई जेल वारंट निकाल दिया गया था। समाज में अपनी इज्जत को लेकर मुन्ना तनाव में आ गया। उसने कई जगह रुपया उधार लेकर जमा करने का प्रयास किया पर जब कहीं से मदद नहीं मिली तो निराश और दुखी होकर पेड़ से फांसी का फंदा लगाकर मौत को गले लगा लिया। इस घटना के बाद जहां क्षेत्र में बिजली कंपनी के अफसरों के प्रति लोगों में रोष है वहीं बिजली कंपनी के अफसर गायब हो गए हैं। मुन्ना के दो छोटे बच्चे हैं।
नगर के वार्ड क्रमांक 4 में रहने वाले केदार उर्फ मुन्नालाल विश्वकर्मा उम्र लगभग 48 साल ने ऊमरपानी के समीप एक वृक्ष से लटककर फ ांसी लगा कर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली । मुन्नालाल पिछले दो दिन से घर से लापता थे, गुरुवार सुबह जब ऊमरपानी के लोगों ने पेड़ से लटका उसका शव देखा तो परिजनों को सूचना दी।
परिजनों को पता लगते ही वे मौके पर पहुंच गए , पुलिस कार्रवाई के उपरांत परिजन शव रखकर बिजली कंपनी कार्यालय के सामने आंदोलन करना चाह रहे थे। गुस्साए लोगों ने तहसीलदार तेंदूखेड़ा को ज्ञापन सौंपा, और न्याय की मांग की। मौके पर एसडीएम राजेश शाह, तहसीलदार नीता कोरी, एसडीओपी सुची पाठक नगर निरीक्षक श्रंृगेश राजपूत तथा पुलिस बल मौके पर उपस्थित रहे। मौके की नजाकत भांपकर विद्युत अधिकारी पहले ही कार्यालय से नदारद हो गए थे। लोग बिजली कंपनी के डिवीजन अधिकारी को बुलाने की मांग करते रहे पर वे कहीं बाहर होने का बहाना बनाकर नहीं आए। वरिष्ठ अधिकारियों के आश्वासन के बाद लोग माने और पीएम के उपरांत अंतिम संस्कार किया गया। इस दौरान विधायक प्रतिनिधि अजय शर्मा नटराज, छोटू श्रीवास्तव, जितेंद्र तिजोड़ी वाले शिवराज जाटव के साथ बडी संख्या में युवा एवं किसान संघ के पदाधिकारी भी मौके पर पहुंच गए थे।
जानकारी के अनुसार मुन्ना विश्वकर्मा एनएच 45 किनारे शैलेन्द्र वर्कशाप के नाम से वेल्डिंग का काम कर अपना घर चलाता था । लेकिन कुछ समय पूर्व बिजली कंपनी के आला अधिकारियों द्वारा फ र्जी विद्युत प्रकरण बनाकर 2.97 लाख रुपए का नोटिस थमाया गया था। राशि जमा न करने की स्थिति में स्थाई जेल वारंट निकला था, अपनी इज्जत बचाने के लिए वह यहां-वहां भाग रहा था। वर्ष 2010 में विद्युत अधिकारियों द्वारा बिल जमा न होने की स्थिति में उसका कनेक्शन विच्छेद कर दिया था। लेकिन उसके द्वारा किस्तों में राशि जमा करने और अलग कनेक्शन की जब बात रखी गई तो उसे कनेक्शन नहीं दिया गया, वर्ष 2017 में छिंदवाड़ा से पहुंची विजिलेंस टीम द्वारा उसकी दुकान पर छापा मारकर उस पर मामला बना दिया था और प्रकरण में राशि बढ़ते-बढ़ते 2.97 लाख रुपए तक जा पहुंची।
चल रही डिवीजनल अधिकारी की मनमानी
बिजली कंपनी के डिवीजनल अधिकारी की इन दिनों जमकर मनमानी चल रही है। जब चाहे किसी के भी फ र्जी प्रकरण बनाकर नोटिस भिजवा देते हंै। और फि र मनमानी राशि वसूलते हंै। किसान संघ इनकी करतूतों की सीएम से शिकायत कर चुका है कई बार प्रदर्शन भी किए गए हैं। किसान संघ के पदाधिकारियों ने तत्काल प्रभाव से उक्त अधिकारी को यहां से हटाने की मांग की है।
वर्जन
मुन्ना की आत्महत्या के मामले की निष्पक्ष जांच कराई जाएगी। पुलिस द्वारा संपूर्ण दस्तावेजों की छानबीन और जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा, पीड़ित परिवार को न्याय दिलाया जाएगा।
राजेश शाह,अनुविभागीय अधिकारी राजस्व तेंदूखेड़ा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो