scriptमुस्लिम परिवार करा रहा भागवत कथा, सनातन धर्म में है परिवार की गहरी आस्था | Unique News Muslim family hosting Shrimad Bhagwat Katha | Patrika News
नरसिंहपुर

मुस्लिम परिवार करा रहा भागवत कथा, सनातन धर्म में है परिवार की गहरी आस्था

मुस्लिम परिवार की ओर से कराई जा रही श्रीमद् भागवत कथा की हो रही हर तरफ चर्चा…

नरसिंहपुरJan 07, 2024 / 09:30 pm

Shailendra Sharma

narsinghpur.jpg

आपने श्रीमद् भागवत कथा का होना तो कई जगह देखा होगा, भागवत कथा आपने सुनी भी कई जगह होगी। लेकिन नरसिंहपुर जिले के गोटेगांव (श्रीधाम) में जो भागवत कथा चल रही है वह अपने आप में इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है। इस भागवत कथा के चर्चा में बने होने का कारण है इसके आयोजनकर्ता। दअरसल एक मुस्लिम परिवार के द्वारा ये भागवत कथा कराई जा रही है।

मुस्लिम परिवार करा रहा भागवत कथा
गोटेगांव तहसील का छोटा सा गांव सर्रा इन दोनों भक्ति के रंग में डूबा हुआ है साथ ही इस पर एक रंग और भी है गंगा जमुना तहजीब का..क्योंकि यहां पर श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन किया गया है और इसको करने वाला न्यास खान परिवार है। यूं तो नीयाज खान मुस्लिम समुदाय से आते हैं लेकिन उनकी आस्था श्रद्धा भक्ति सनातन धर्म में है। नियाज खान का झुकाव सनातन धर्म में उस समय हुआ जब ब्रह्मलीन संत स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती जी से उनकी मुलाकात हुई उसके बाद धीरे-धीरे करके नीयाज खान और पूरा परिवार झोतेश्वर स्थित आश्रम में जाने लगा उसके बाद जहां भी भागवत कथा होती परिवार उसे सुनने के लिए जाया करता था। कुछ साल पहले गांव में ही कथा हो रही थी कथा वाचक अभिमन्यु व्यास जी से नीयाज की मुलाकात हुई व्यास जी के आशीर्वचन सुनने के बाद उनके परिवार की भी इच्छा हुई कि क्यों ना वह भी भागवत कथा का आयोजन करें । सोचते सोचते यह बात नए साल आते आते पूरी होने लगी और श्रीमद् भागवत कथा का श्री गणेश हुआ। एक सप्ताह तक चलने वाली इस भागवत कथा को भागवताचार्य अभिमन्यु महाराज कर रहे हैं ।

भागवत कथा कराने पर फतवा की धमकी
भागवत कथा करा रहे नीयाज का कहना है कि उनके परिवार के पास आज जो कुछ भी है उसके पीछे सनातन परंपरा और भागवत कथा की आस्था है। एक तरफ जहां नीयाज भागवत कथा करा रहे हैं वहीं दूसरी तरफ इसे लेकर मुस्लिम समाज में नाराजगी है। जबलपुर और नरसिंहपुर के मुस्लिम धर्म गुरुओं ने फतवा जारी करने तक की धमकी दी है। हालांकि इन्हें दरकिनार करते हुए नीयाज कथा कराने के संकल्प को पूरा कर रहे हैं।

Home / Narsinghpur / मुस्लिम परिवार करा रहा भागवत कथा, सनातन धर्म में है परिवार की गहरी आस्था

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो