scriptपंप आपरेटर के अभाव में सुचार नही हो पा रही जलापूर्ति | Water supply is not getting smooth due to lack of pump operator | Patrika News
नरसिंहपुर

पंप आपरेटर के अभाव में सुचार नही हो पा रही जलापूर्ति

पंप आपरेटर के अभाव में सुचार नही हो पा रही जलापूर्तिशोपीस बन रह गई नवनिर्मित पानी की टंकी और लगाये गये नल

नरसिंहपुरDec 07, 2019 / 01:31 pm

Amit Sharma

 Water supply is not getting smooth due to lack of pump operator

Water supply is not getting smooth due to lack of pump operator

पंप आपरेटर के अभाव में सुचार नही हो पा रही जलापूर्ति
शोपीस बन रह गई नवनिर्मित पानी की टंकी और लगाये गये नल

नरसिंहपुर/डोभी- डोभी के समीपी ग्राम इमलिया में पानी की समस्या खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। एक के बाद एक नई समस्या सामने आ रही है। पहले टंकी के लिए बिजली नहीं थी। ग्रामीणों ने कई बार प्रशासन एवं प्रतिनिधियों को ज्ञापन सौंपकर बिजली तो चालू करा ली है। मगर अब वाटरसप्लाई को संचालित करने के लिए आपरेटर की समस्या चुनौती बनी हुई है। ग्रामीणों ने बताया की ग्राम में टंकी को ऑपरेट करने के लिए कोई व्यक्ति नहीं है। दरअसल यह पूरा मामला पंचायत और प्रशासन के बीच का है। जानकारी के अनुसार 2 साल पहले ग्राम पंचायत इमलिया की टंकी के सुधार के लिए पाइपलाइन और आदि समस्याओं को लेकर इस शर्त पर ठेका दिया गया था कि ठेकेदार को 2 साल इस टंकी को सुचारू रूप से चलाना होगा। ऐसा ठेकेदार और पंचायत के बीच करार हुआ था। लेकिन ठेकेदार ने पाइपलाइन तो कहीं-कहीं बिछा दी और जलापूर्ति को जैसे तैसे चालू कर दिया पर वह काम भी अभी पूरा नहीं हुआ और टंकी पूर्ण रूप से चालू है। ऐसी स्थिति में जो कर्मचारी टंकी को ऑपरेट करता था उनको पैसे नहीं दिए गए। जिस कारण से ग्राम का कोई भी व्यक्ति टंकी को ऑपरेट करने को तैयार नहीं है। इस विषय में हमने ग्राम पंचायत ने बताया कि यह जिम्मेदारी संबंधित ठेकेदार की है। चूंकि वह इसमें लापरवाही कर रहा है इसलिये इसकी वरिष्ठ अधिकारियों से शिकायत की जायेगी।
होना है 400 कनेक्शन हुए सिर्फ 74
जानकारी के अनुसार इस जलापूर्ति योजना के तहत पूरे गांव में लगभग 4 सौ घर हैं,जिनमें नवनिर्मित पानी की टंकी से जलापूर्ति के लिए नये कनेक्शन दिये जाना है। लेकिन अभी मात्र 74 लोगों को ही इसके कनेक् शन दिये जा सके है। ग्रामीणों ने बताया कि गांव की इस समस्या को लेकर विधायक को भी अवगत कराया जा चुका है। उन्होने एक सप्ताह में इस कार्य को पूरा करने के निर्देश दिये थे,लेकिन एक माह गुजर जाने के बाद भी मामला जस का तस पड़ा हुआ है।
इनका कहना है-
गांव की जलापूर्ति योजना अधूरी पड़ी है। इसके कारण सार्वजनिक जलापूर्ति शुरू नही हो पा रही है। कुछ जगहों पर सिर्फ नल लगा कर छोड़ दिये गये हैं। लेकिन पंप चालू नही होने के कारण इनमें पानी ही नही आता है। लोगों को पानी के लिए हेंडपंपों की ओर जाना पड़ता है।
सीताराम पटैल निवासी इमलिया
हमारे गांव में अभी पूरी तरह से कनेक्शन ही नही हो सके है। अधिकांश लोग नलों का कनेक् शन होने की राह देख रहे है। यदि सभी जगह कनेक् शन हो जायेगें तो लोगों को पानी की समस्या से छुटकारा मिल सकेगा। अभी लोगों को पानी के लिए पुराने हेंडपंपों और मोटरपंपो पर ही निर्भर रहना पड़ता है।
जयप्रकाश स्थानीय युवा
गांव की पानी की टंकी चलाने के लिए आपरेटर की समस्या बनी हुई है। पुराने आपरेटर को शायद पैसा नही मिला इसलिए वह पानी की टंकी का संचालन नही करता है। इसके लिए एक व्यवस्थित और स्थाई पंप आपरेटर का इंतजाम कराया जाना चाहिए। जिससे इस योजना का गांववासियों को लाभ मिल सके।
सतीश पटैल, निवासी इमलिया
इनका कहना है-
ग्राम की जलापूर्ति योजना के तहत कार्य कर रही एजेंसी की लापरवाही के कारण काम पूरा नही हो पा रहा है। इसकी शिकायत हम वरिष्ठ अधिकारियों से कर चुकें हैं। जैसे निर्देश मिलेंगें वैसी कार्रवाई की जायेगी।
होतीलाल जाटव,सहायक सचिव ग्राम पंचायत इमलिया

Home / Narsinghpur / पंप आपरेटर के अभाव में सुचार नही हो पा रही जलापूर्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो