scriptसाल गुजरा लेकिन नगरवासियों को नही मिली ये सुविधाएं | Years passed but the residents did not get these facilities | Patrika News
नरसिंहपुर

साल गुजरा लेकिन नगरवासियों को नही मिली ये सुविधाएं

अब नए साल हंै अनेक उम्मीदें

नरसिंहपुरDec 31, 2018 / 07:17 pm

ajay khare

New year

New year

गाडरवारा। आज नए साल की पहली सुबह का सूरज निकला है। इसी के साथ लोगों को नगर में इस साल नई उम्मीदों की भी आस बंधी है। बीते साल अनेक जरूरी सौगातें नगरवासियों को नहीं मिल पाईं। अब बदले सत्ता समीकरणों के बाद लोगों की अपेक्षाएं बढ़ गई हैं। क्योंकि नगर पालिका एवं विधानसभा में एक ही दल के जनप्रतिनिधि हैं। बीते साल पर नजर डालें तो लगभग पूरा साल किसानों के मुददे एवं चुनावी, राजनीतिक गहमागहमी में अंतिम छह माह बीत गए। नगरवासियों को गत वर्ष दिसंबर में उम्मीद थी कि इसी साल उन्हे नर्मदा जलावर्धन का पानी मिलने लगेगा। लोग नगर की रेलवे स्टेशन से बन रही मॉडल रोड पर चल सकें गे। अस्पताल में पर्याप्त स्टाफ एवं दवाएं मुहैया होंगी। नगर की अस्पताल रोड, पुराने बस स्टैंड की जर्जर सड़क का सुधार होगा। इनमें केवल अस्पताल रोड सड़क पर कुछ माह पूर्व डामर की परत बिछाकर रिन्यूवल कोट कराया गया था। जो चंद महीनों बाद ही उखडऩे लगा है। सड़क फिर से पुराने जर्जर स्वरूप में वापस आती जा रही है। साथ ही नगर में पूरे साल न तो नर्मदा जल आ सका न ही मॉडल रोड बन पाई। इसी प्रकार आमगांव नाका तिराहे की दुर्दशा भी गुजरे साल में नहीं सुधर सकी। पत्रिका ने इन कार्यों का जायजा लिया तो बदहाली दिखी।
मॉडल रोड बनी डामल रोड, वह भी अधूरी
नगरवासियों को नपा की ओर से बड़ी सौगात के रूप में मॉडल रोड का नाम लिया जाता है। लगभग दो तीन साल से बन रही सड़क का काम नौ दिन चले अढ़ाई कोस की तर्ज पर कछुए से भी धीमी गति से कभी चलता है तो कभी लंबे समय के लिए बंद पड़ा रहता है। सड़क का जायजा लेने पर यह मॉडल रोड के बजाय डामल रोड दिखाई देती है। अनेक जगह पाइप लाइनों की खुदाई से मॉडल रोड में गडढे कर दिए गए हैं। वहीं उक्त निर्माण कई जगह छूटा हुआ है। कुछ जगह दोनों ओर की सड़क बन गई है पर बीच में जर्जर सड़क टाट के पैबंद की भांति दिख रही है। रेलवे स्टेशन रोड पर शंख के सामने अब दूसरी ओर की सड़क के बीच में बिजली के पोल आने लगे हैं। सड़क का धीमा निर्माण लोगों की मुसीबत का सबब बना है। वहीं निरंतर यातायात से अधबनी सड़क भी जर्जर गडढे युक्त हो रही है।
नर्मदा का पानी लापता, सभी सीमेंट सड़कों का कबाड़ा
लगभग 26 करोड़ लागत की मुख्यमंत्री शहरी पेयजल योजना के तहत ककराघाट में शहर में नर्मदा का पानी लाने का काम ठेकेदार कंपनी द्वारा कराया जा रहा है। यह योजना भी निर्धारित से डेढ़ दो साल पीछे चल रही है। वहीं अब तक हुए काम को देखने पर लग रहा है कि अभी भी कई महीने लग जाएंगे। तब जाकर लोगों को योजना का पानी मिल सकेगा। इन दिनों नगर में पेयजल सप्लाई की बड़ी लाईन डालने, कुछ जगह चैंबर बनाने, टंकी निर्माण एवं कुछ जगह कनेक्शन देने का काम हुआ है। लेकिन नगर भर में सड़कें अभी भी खुदी पड़ी हैं। जबकि पाइप डालने के बाद उनका सुधार ठेकेदार कंपनी को करना है। वहीं योजना क्रमबद्ध तरीके से न चलाने से अभी कई जगह पाईप विस्तार भी छूटा हुआ है। पाईप में पानी लाकर टेस्ंिटग भी कई जगह नहीं हो पाई है। ऐसे ही कनेक् शन भी गिने चुने लोगों के हुए हैं। लोगोंं का कहना है कि यदि लगातार काम चले तो भी कम से कम छह महीने और इंतजार करना पड़ सकता है। इसके अलावा राठी तिराहे से पलोहानाका सड़क का काम महीनों से चल रहा एवं वर्तमान में बंद पड़ा है। अस्पताल में अपर्याप्त चिकित्सक एवं सुविधाएं हैं। एनटीपीसी पावर प्लांट भी पूरी तरह चालू नहीं हो पाया है, अब नए साल से उम्मीदें हैं।

Home / Narsinghpur / साल गुजरा लेकिन नगरवासियों को नही मिली ये सुविधाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो