scriptPFI की हिटलिस्ट में शामिल RSS के 5 नेताओं को मिली Y श्रेणी की सुरक्षा, अब CRPF के कमांडो रहेंगे साथ | 5 Kerala RSS Leaders on PFI Hitlist got Y Category Security | Patrika News
राष्ट्रीय

PFI की हिटलिस्ट में शामिल RSS के 5 नेताओं को मिली Y श्रेणी की सुरक्षा, अब CRPF के कमांडो रहेंगे साथ

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पांच नेताओं को Y श्रेणी की सुरक्षा दी गई है। ये सभी नेता केरल के रहने वाले हैं। इन सभी पर प्रतिबंधित संगठन पीएफआई द्वारा हमले की आशंका थी। अब ये सभी नेता सीआरपीएफ कमांडो की सुरक्षा घेरे में रहेंगे।

नई दिल्लीOct 01, 2022 / 04:24 pm

Prabhanshu Ranjan

y_category_protection_rss.jpg

5 Kerala RSS Leaders on PFI Hitlist got Y Category Security

केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में टेरर फंडिग के मामले में प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) की हिटलिस्ट में शामिल राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पांच नेताओं को वाई श्रेणी की सुरक्षा दी गई है। इन नेताओं पर पीएफआई हमले की तैयारी में था। इस बात की जानकारी हाल ही में पीएफआई के दफ्तरों पर पड़ी एनआईए की छापेमारी में मिली डायरी से हुआ है। जिसके बाद सरकार ने इन नेताओं को वाई श्रेणी की सुरक्षा देने का फैसला लिया है। वाई श्रेणी की सुरक्षा मिलने का मतलब है कि इनकी सुरक्षा में सीरआरपीएफ के कमांडो रहेंगे।

दरअसल खुफिया एजेंसियों को इनपुट मिला था कि प्रतिबंधित कट्टरपंथी संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) की हिट लिस्ट में केरल के 5 आरएसएस नेता हैं। संभावित खतरे को भांपते हुए गृह मंत्रालय ने शनिवार को इन नेताओं को “वाई” श्रेणी की सुरक्षा प्रदान देने की घोषणा की। “वाई” श्रेणी की सुरक्षा में 11 जवानों को लगाया जाता है, जो अलग-अलग शिफ्ट में संबंधित व्यक्ति की सुरक्षा में तैनात रहते हैं। आरएसएस के इन पांच नेताओं को सुरक्षा देने का फैसला खुफिया रिपोर्टों के आधार पर लिया गया है।


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार एनआईए को छापेमारी के दौरान केरल पीएफआई सदस्य मोहम्मद बशीर के घर से एक सूची मिली, जिसमें कथित तौर पर पीएफआई के रडार पर आरएसएस के पांच नेताओं के नाम थे। यह लिस्ट मिलने के बाद एनआईए ने गृह मंत्रालय को जानकारी दी। जिसके बाद गृह मंत्रालय ने इन नेताओं को सुरक्षा देने की घोषणा की।

यह भी पढ़ें – केरल पुलिस का पीएफआई के खिलाफ बड़ा एक्सन, कई ठिकानों पर मारी रेड

 


अब आरएसएस नेताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अर्धसैनिक बलों के कमांडो तैनात किए जाएंगे। उल्लेखनीय हो कि केंद्र सरकार ने बीते बुधवार को पीएफआई और उसके सहयोगियों पर सुरक्षा और आतंकी संबंधों के खतरे का हवाला देते हुए पांच साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। केंद्र सरकार की अधिसूचना जारी होने के बाद केरल सरकार ने भी पीएफआई को गैरकानूनी संगठन घोषित कर दिया है।

Home / National News / PFI की हिटलिस्ट में शामिल RSS के 5 नेताओं को मिली Y श्रेणी की सुरक्षा, अब CRPF के कमांडो रहेंगे साथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो