scriptAadhaar ATM Service: अब कैश निकालने के लिए बैंक या ATM जाने की जरूरत नहीं, पोस्टमैन घर पहुंचाएगा पैसा, जानिए क्या है आधार एटीएम सर्विस | Aadhaar ATM Service India Post Payment Bank launches Aadhaar enabled payment service | Patrika News
राष्ट्रीय

Aadhaar ATM Service: अब कैश निकालने के लिए बैंक या ATM जाने की जरूरत नहीं, पोस्टमैन घर पहुंचाएगा पैसा, जानिए क्या है आधार एटीएम सर्विस

Aadhaar ATM Service: इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) ने आधार इनेबल्ड पेमेंट सर्विस (AEPS) की शुरुआत की, इसके लिए ग्राहकों का बैंक खाता उनके आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक होना जरूरी है।

Apr 11, 2024 / 08:12 am

Akash Sharma

Through Aadhaar ATM service, you can get money sitting at home without going to the bank.

आधार एटीएम सर्विस से बिना ATM या बैंक जाए घर बैठे मिल सकेगा पैसा

Aadhaar ATM Service: अगर आपको नकदी की जरूरत है और एटीएम जाने का समय नहीं है तो पोस्टमैन (डाकिया) घर पर ही कैश पहुंचा जाएगा। इसके लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने आधार के जरिए घर पर नकदी देने की सेवा शुरू की है। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की आधार इनेबल्ड पेमेंट सर्विस (AEPS) सुविधा का इस्तेमाल कर आसानी से बिना बैंक या एटीएम (ATM) के चक्कर लगाए घर पर ही कैश प्राप्त कर सकते हैं। IPPB ने कहा कि अगर आपके पास ATM या Bank जाने का समय नहीं है, तो आपके घर पर आधार के जरिए हम पैसा देंगे। आधार इनेबल्ड पेमेंट सर्विस (AEPS) का इस्तेमाल करने के लिए ग्राहक का बैंक खाता आधार से लिंक होना जरूरी है।

Aadhaar ATM Service India Post Payment Bank launches Aadhaar enabled payment service

कैसे काम करेगा AEPS

AEPS ऐसा पेमेंट सिस्टम है, जिसमें POS मशीन आधार इंफ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल करता है। इससे आधार से लिंक बैंक खाते के जरिए ग्राहक के बायोमेट्रिक का इस्तेमाल कर बेसिक बैंकिंग ट्रांजैक्शन जैसे बैलेंस इंक्वायरी, कैश विड्रॉल, मिनी स्टेटमेंट निकालना और आधार टू आधार फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। यानी इस मशीन के जरिए कोई भी व्यक्ति आधार के बायोमैट्रिक का उपयोग कर नकदी ले सकता है। यही नहीं, इसके जरिए भुगतान भी किया जा सकता है।

एक आधार से कई खाते लिंक हो तब क्या होगा

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने एफएक्यू (FAQ) जारी कर बताया है कि अगर किसी ग्राहक के एक आधार से कई बैंक खाते लिंक हैं, तो ऐसी स्थिति में ग्राहक को किसी भी तरह का ट्रांजैक्शन करते वक्त अपने बैंक खाते को चुनना होगा। वहीं, एक ही बैंक में कई अकाउंट होने की स्थिति में ग्राहक उस खाते से पैसे निकाल सकेंगे, जो प्राइमरी अकाउंट है। इसमें बैंक खाते का विकल्प चुनने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

cash1.jpg

कैश मंगाने में कितना समय और कितना चार्ज लगेगा

ग्राहकों को अगर अपने घर पर कैश मंगाना है तो इसके लिए किसी तरह का शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है। वहीं, डोर स्टेप सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसके लिए बैंक सर्विस चार्ज लेगा। कैश आने में लगने वाले समय पोस्ट ऑफिस या बैंक से ग्रहकों के घर की दूरी पर निर्भर करता है। इसमें 24 घंटे तक का समय लग सकता है।

क्या इसके लिए कोई लिमिट तय है?

आधार इनेबल्ड पेमेंट सर्विस के जरिए ग्राहक एक बार में अभी अधिकतम 10,000 रुपए तक नकदी निकाल सकते हैं। इस सेवा का इस्तेमाल बुर्जुग से लेकर नाबालिग ग्राहक तक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बस एईपीएस सुविधा वाले बैंक या पोस्ट ऑफिस में खाता होना चाहिए। यह सुविधा बुजुर्गों के साथ उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो विकलांग हैं, चल-फिर नहीं सकते और जो घर पर पैसों की सुरक्षित डिलीवरी चाहते हैं।

कैसे कर सकते हैं आधार एटीएम का इस्तेमाल

– ग्राहकों को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डोर स्टेप बैंकिंग का विकल्प चुनना होगा।

– यहां आप अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, एड्रेस, पिन कोड, अपने घर के पास के सबसे करीबी पोस्ट ऑफिस और उस बैंक का नाम दर्ज करें जिस बैंक में आपका खाता है।

– फिर नीचे दिए गए ‘आई एग्री’ के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद पोस्टमैन आपके घर पर आएगा।

– पीओएस मशीन में अपना आधार नंबर एंटर करने के बाद ट्रांजैक्शन का प्रकार, बैंक का नाम चुनें।

– फिर जितनी राशि निकालनी है वह अमाउंट एंटर करें। बायोमेट्रिक ऑडेंटिकेशन के बाद डाकिया आपको कैश और रसीद देगा।

ये भी पढ़ें: भाजपा नेता तरनजीत संधू को मिली Y+ सिक्योरिटी, अमृतसर से हैं बीजेपी उम्मीदवार

Home / National News / Aadhaar ATM Service: अब कैश निकालने के लिए बैंक या ATM जाने की जरूरत नहीं, पोस्टमैन घर पहुंचाएगा पैसा, जानिए क्या है आधार एटीएम सर्विस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो