scriptअडानी-हिंडनबर्ग मामले की जांच में कमेटी को क्या-क्या मिला? सुप्रीम कोर्ट को दी रिपोर्ट, जानिए खास बातें | Adani Hindenburg Case: Supreme Court Expert Committee report on Adani Justice Abhay Manohar Sapre, Sebi | Patrika News
राष्ट्रीय

अडानी-हिंडनबर्ग मामले की जांच में कमेटी को क्या-क्या मिला? सुप्रीम कोर्ट को दी रिपोर्ट, जानिए खास बातें

Adani Hindenburg Case: अंबानी-हिंडनबर्ग मामले की जांच में जुटी सुप्रीम कोर्ट की एक्सपर्ट कमेटी ने अपनी रिपोर्ट शीर्ष अदालत दे दी है। 173 पन्नों वाली इस रिपोर्ट में कमेटी ने अडानी ग्रुप पर आरोपों पर कई जानकारियां दी है। कमेटी ने पहली नजर में कोई गड़बड़ी नहीं पाई है। सेबी से मामले की आगे की जांच की बात कही है।
 

नई दिल्लीMay 19, 2023 / 05:55 pm

Prabhanshu Ranjan

अडानी-हिंडनबर्ग मामले की जांच में कमेटी को क्या-क्या मिला?

अडानी-हिंडनबर्ग मामले की जांच में कमेटी को क्या-क्या मिला?

Adani Hindenburg Case: अमरीकी शॉट शेलिंग कंपनी हिंडनबर्ग ने 24 जनवरी 2023 को एक रिपोर्ट जारी कर भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी की और उनकी कंपनी पर कई आरोप लगाए थे। इस रिपोर्ट में अडानी बहुत ज्यादा कर्ज होने, शेयर मार्केंट में गड़बड़ी, मनी लॉन्ड्रिंग, टैक्स चोरी सहित कई आरोप लगाए गए थे। रिपोर्ट आने के बाद अडानी को अरबों रुपए का घाटा सहना पड़ा। दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स अडानी को हिंडनबर्ग ने ऐसा झटका दिया कि वो अमीरों की लिस्ट में टॉप-30 से बाहर हो गए। अडानी पर लगे आरोपों को लेकर विपक्षी दलों ने कई दिनों तक जमकर विरोध-प्रदर्शन किया। कांग्रेस सहित 17 विपक्षी दलों ने इस मामले की जांच संयुक्त संसदीय समिति (JPC) से कराने की मांग की। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में एक एक्सपर्ट कमेटी बनाते हुए जांच का निर्देश दिया था।


रिपोर्ट में गौतम अडानी को क्लीन चिट

सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित इस कमेटी ने अपनी रिपोर्ट अदालत में पेश की है। यह रिपोर्ट 173 पन्नों की है। जो अब सामने आ गया है। इस रिपोर्ट ने अंबानी-हिडनबर्ग मामले में भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी को कमोवेश क्लीन चिट दे दी है। रिपोर्ट में बताया गया है कि सेबी की तरफ से अब तक की गई जांच में अडाणी ग्रुप की कोई कमी नहीं पाई गई है।

शॉर्ट शेलिंग से मुनाफा कमाने की बात

अडानी को क्लीन चिट देने के साथ-साथ इस रिपोर्ट में हिंडनबर्ग की शॉर्ट शेलिंग पर भी बात की गई है। बताया गया कि जनवरी के अंत में प्रकाशित रिपोर्ट से पहले कुछ संस्थाओं ने शॉर्ट पोजिशन ली और अडाणी के शेयर गिरने से मुनाफा कमाया। मालूम हो कि अंबानी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व जज जस्टिस अभय मनोहर सप्रे की अध्यक्षता में कमेटी गठित कर हिंडनबर्ग रिपोर्ट से शेयर बाजार पर पड़े असर की समीक्षा के लिए कहा था।


gautam_adani_row.jpg


हिंडनबर्ग रिपोर्ट से शेयर बाजार पर नहीं पड़ा विशेष असर

इस कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि हिंडनबर्ग रिपोर्ट से शेयर बाजार पर विशेष असर नहीं पड़ा। शुरू में अडानी के शेयर पर असर पड़ा, पर बाद में सुधार आ गया। कमेटी ने यह भी कहा कि अडानी ग्रुप ने निवेशकों का भरोसा जीतने के लिए तुरंत कई कदम उठाए, जिनका असर पड़ा। कमेटी ने यह भी बताया है कि सेबी की की जांच अभी जारी है। अभी तक की जांच में सेबी को अडानी ग्रुप के खिलाफ केस बनता नज़र नहीं आ रहा है।

जांच में अडानी की कोई कमी नहीं

जस्टिस अभय मनोहर सप्रे कमेटी की रिपोर्ट में कहा गया कि अब तक की जांच से अडानी की कोई कमी सामने नहीं आई है। सेबी को अपने आंतरिक सिस्टम से अदानी पर 4 रिपोर्ट मिली। इनमें 2 हिंडनबर्ग से पहले और 2 बाद की थीं। इन चारों रिपोर्ट की जांच में सेबी ने कोई गड़बड़ी नहीं पाई। ग्रुप की तरफ से कोई भी जानकारी छुपाई नहीं गई थी। शेयर की कीमतों को बढ़ाने के लिए कृत्रिम ट्रेडिंग या किसी और गलत तरीके का सहारा लिया था।

अडानी के मामले पर संसद में भी खूब हंगामा हुआ था। कई दिनों तक सदन नहीं चली थी।

adani_row.jpg


सुप्रीम कोर्ट की कमेटी में ये लोग थे शामिल

मालूम हो कि अडानी मामले में विपक्षी दलों द्वारा विरोध-प्रदर्शन के बाद 2 मार्च को शीर्ष अदालत ने सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति अभय मनोहर सप्रे की अध्यक्षता में विशेषज्ञ समिति का गठन किया था, इसमें ओ.पी. भट्ट, न्यायमूर्ति जेपी देवधर (सेवानिवृत्त), के.वी. कामथ, नंदन नीलेकणि, और अधिवक्ता सोमशेखर सुंदरेसन शामिल हैं। इन सभी लोगों ने अपनी रिपोर्ट में अडानी को कमोवेश क्वलीन चिट दे दी है।

यह भी पढ़ें – अमीरों की लिस्ट में अंबानी ने भरी उड़ान, अडानी को फिर लगा झटका

 

Home / National News / अडानी-हिंडनबर्ग मामले की जांच में कमेटी को क्या-क्या मिला? सुप्रीम कोर्ट को दी रिपोर्ट, जानिए खास बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो