scriptराष्ट्रपति चुनाव: शिवसेना का नया दाव, मोहन भागवत के बाद इस वैज्ञानिक को बताया योग्य उम्मीदवार | After RSS Chief Shiv Sena Suggests M S Swaminathan Name For President | Patrika News
71 Years 71 Stories

राष्ट्रपति चुनाव: शिवसेना का नया दाव, मोहन भागवत के बाद इस वैज्ञानिक को बताया योग्य उम्मीदवार

शिवसेना का यह बयान अमित शाह-उद्धव ठाकरे के बीच बैठक से मात्र 48 घंटे पहले आया है, जो शनिवार को होनी है। राजग के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर समर्थन को लेकर यह बैठक होनी है।

वाराणसीJun 16, 2017 / 07:42 pm

पुनीत कुमार

Shiv Sena

Shiv Sena

शिवसेना ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाने की अपनी मांग की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) द्वारा अनदेखी के बाद शनिवार को सर्वोच्च पद के लिए कृषि वैज्ञानिक एम. एस. स्वामीनाथन के नाम की वकालत की है। राष्ट्रपति उम्मीदवारी को लेकर शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कहा है कि अगर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष के पास बढिय़ा उम्मीदवार है, तो उनकी पार्टी उस पर विचार करेगी।
पत्रकारों से बातचीत के दौरान ठाकरे ने कहा कि अगर हम भारत को एक हिंदू राष्ट्र बनाना चाहते हैं, तो भागवत हमारी पहली पसंद हैं। लेकिन अगर किसी को उन पर आपत्ति है, तो स्वामीनाथन को राष्ट्रपति बना देना चाहिए। साथ ही कहा कि पार्टी की इच्छा एक सर्वसम्मत उम्मीदवार की है, जिसे बिना चुनाव के निर्वाचित किया जाए।
उन्होंने कहा कि हम कृषि प्रधान देश के रूप में जाने जाते हैं और इसलिए यह उपयुक्त है कि हमारे पास स्वामीनाथन जैसे व्यक्ति हों। इससे पहले शिवसेना सांसद संजय राउत ने मांग की थी कि अगर भाजपा भागवत के नाम पर राजी नहीं है, तो राष्ट्रपति पद के लिए स्वामीनाथन के नाम पर विचार करना चाहिए।
वहीं शिवसेना का यह बयान अमित शाह-उद्धव ठाकरे के बीच बैठक से मात्र 48 घंटे पहले आया है, जो शनिवार को होनी है। राजग के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर समर्थन को लेकर यह बैठक होनी है।
गौरतलब है कि स्वामीनाथन को साल 1967 में पद्मश्री, और साल 1972 में पद्म भूषण के अलावा साल 1989 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। उन्हें 1960 की हरित क्रांति का जनक माना जाता है, जिसने दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाले देश को खाद्य पदार्थों के मामले में आत्मनिर्भर बना दिया।
फिलहाल वह चेन्नई के एम.एस.स्वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन के एमेरिटस चेयरमैन हैं, जिसकी स्थापना साल 1987 में हुई थी। 

Home / 71 Years 71 Stories / राष्ट्रपति चुनाव: शिवसेना का नया दाव, मोहन भागवत के बाद इस वैज्ञानिक को बताया योग्य उम्मीदवार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो