script84वें वायुसेना दिवस पर आसमान में नजर आर्इ एयरफोर्स की ताकत, PM मोदी ने वायुसेना के जांबाजों काे किया सैल्यूट | Air Force 84th Anniversary Celebration Foundation Day Tejas Hindon Airbase Ghaziabad | Patrika News
71 Years 71 Stories

84वें वायुसेना दिवस पर आसमान में नजर आर्इ एयरफोर्स की ताकत, PM मोदी ने वायुसेना के जांबाजों काे किया सैल्यूट

भारतीय वायुसेना आज 84 साल की हो गर्इ। 84वें वायुसेना दिवस पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर भारतीय वायुसेना का भव्य शो देखने को मिला।

कोटाOct 08, 2016 / 10:59 am

Abhishek Pareek

भारतीय वायुसेना आज 84 साल की हो गर्इ। 84वें वायुसेना दिवस पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर भारतीय वायुसेना का भव्य शो देखने को मिला। इस दौरान परेड के साथ ही लड़ाकू विमानों, ट्रांसपोर्ट विमान और हेलीकॉप्टर के जरिए वायुसेना ने अपनी शक्ति दिखार्इ। वायुसेना के जाबांजों के हैरतअंगेज करतब देखकर हर कोर्इ गर्व से भर उठा। 
हिंडन बेस पर आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत आकाश गंगा की टीम ने पैराशूट के जरिए 2000 फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर की। हवा में शानदार करतब दिखाकर इन्होंने जमकर वाहवाही लूटी। इसके बाद वायुसैनिकों ने मार्च पास्ट किया। साथ ही वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने आसमान में अपनी शक्ति का जबरदस्त प्रदर्शन किया। सुखोर्इ, मिग 29, हरकुलिस सी 13, 7 ग्लोव मास्टर, जगुआर आैर सारंग हेलिकाॅप्टर्स हवार्इ परेड में शामिल हुए। जिन्हें देखकर वहां मौजूद दर्शक रोमांच से झूम उठे। 
इस मौके पर वायुसेनाध्यक्ष अरुप राहा ने कहा कि हमें खतरों से निपटने के लिए बड़े सुधार करने होंगे। उन्होंने उरी आैर पठानकोट हमले का जिक्र करते हुए कहा कि सुरक्षाबल हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। साथ ही उन्होंने एयरफोर्स की ताकत बढ़ाने के लिए हाल ही में किए गए बड़े फैसलों का जिक्र किया आैर कहा कि 120 तेजस विमानों का आॅर्डर दिया गया है। वहीं अगले कुछ सालों में 36 राफेल विमान भी वायुसेना में शामिल हो जाएंगे।
वायुसेना दिवस पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने ट्वीट कर वायुसेना की 84 वीं वर्षगांठ पर सभी जवानों को बधाई दी आैर कहा कि हमारी वायुसेना की काबलियत और संपन्नता पर देश को गर्व है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों में इंडियन एयरफोर्स आैर प्रोफेशनल हुर्इ है आैर हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार है। 
https://twitter.com/hashtag/PresidentMukherjee?src=hash
वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी एक ट्वीट कर देश के जांबाजों को सलाम किया। पीएम मोदी ने वायुसेना के जवानों के साथ अपनी एक फोटो ट्वीट की। साथ ही उन्होंने लिखा, ‘वायुसेना दिवस पर वायुसेना के सभी जाबांजों आैर उनके परिवारवालों को सैल्यूट। हमारे आसमान की रक्षा के लिए धन्यवाद। आपका साहस भारत को गौरवान्वित करता है।’
https://twitter.com/narendramodi/status/784569719374348289

Home / 71 Years 71 Stories / 84वें वायुसेना दिवस पर आसमान में नजर आर्इ एयरफोर्स की ताकत, PM मोदी ने वायुसेना के जांबाजों काे किया सैल्यूट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो