scriptवायुसेना का अपाचे हेलीकॉप्टर हवा में हुआ क्षतिग्रस्त, लद्दाख में इमरजेंसी लैंडिंग, पायलट सुरक्षित | Air Force Apache helicopter damaged in air emergency landing in Ladakh pilot safe | Patrika News
राष्ट्रीय

वायुसेना का अपाचे हेलीकॉप्टर हवा में हुआ क्षतिग्रस्त, लद्दाख में इमरजेंसी लैंडिंग, पायलट सुरक्षित

Indian Air Force (IAF): हेलीकॉप्टर में सवार दोनों पायलट सुरक्षित हैं और उन्हें सफलतापूर्वक निकटतम एयरबेस पर पहुंचा दिया गया है।

नई दिल्लीApr 04, 2024 / 03:02 pm

Anish Shekhar

apache_helicopter.jpg

Indian Air Force (IAF) : भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के अपाचे हेलीकॉप्टर ने बुधवार को एक ऑपरेशनल ट्रेनिंग उड़ान के दौरान लद्दाख में आपातकालीन लैंडिंग की। भारतीय वायुसेना ने कहा कि यह घटना जिम्मेदारी वाले लद्दाख क्षेत्र (एओआर) में उतार-चढ़ाव वाले इलाके और ऊंचाई के चलते हेलीकॉप्टर को नुकसान पहुंचा है।

हेलीकॉप्टर में सवार दोनों पायलट सुरक्षित हैं और उन्हें सफलतापूर्वक निकटतम एयरबेस पर पहुंचा दिया गया है। भारतीय वायुसेना ने आपातकालीन लैंडिंग के सटीक कारण की जांच करने और निर्धारित करने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी शुरू की है।

सितंबर 2015 में संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ 13,952 करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर किए गए, IAF ने इनमें से 22 उन्नत हेलीकॉप्टरों को शामिल किया। इसके अतिरिक्त, भारतीय सेना फरवरी 2020 में हुए एक अलग अनुबंध के तहत छह अपाचे हेलीकॉप्टर प्राप्त करने की प्रक्रिया में है, जिसका मूल्य ₹ 5,691 करोड़ है।

अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी बोइंग द्वारा निर्मित, अपाचे अत्याधुनिक बहुउद्देश्यीय लड़ाकू हेलीकाप्टरों में से एक है और अमेरिकी सेना के लिए एक प्रमुख संपत्ति के रूप में कार्य करता है।

Home / National News / वायुसेना का अपाचे हेलीकॉप्टर हवा में हुआ क्षतिग्रस्त, लद्दाख में इमरजेंसी लैंडिंग, पायलट सुरक्षित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो