scriptAgnipath Scheme:अग्निपथ स्कीम के तहत एयरफोर्स में भर्ती के लिए आज से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, यहां जानिए पूरा प्रोसेस | AirForce Agnipath Scheme recruitment Registration Started know process | Patrika News

Agnipath Scheme:अग्निपथ स्कीम के तहत एयरफोर्स में भर्ती के लिए आज से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, यहां जानिए पूरा प्रोसेस

locationनई दिल्लीPublished: Jun 24, 2022 10:52:28 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Agnipath Scheme Recruitment: भारतीय सेना की भर्ती से जुड़ी नई स्कीम अग्निपथ के विरोध के बीच आज से भारतीय वायुसेना Air Force में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज से शुरू होने जा रही है। भारतीय वायु सेना ने बीते दिनों इस बात की घोषणा की थी कि 24 जून से एयर फोर्स में अग्निपथ स्कीम के तहत रजिस्ट्रेशन शुरू होगा।

indian_air_force_recruitment.jpg

AirForce Agnipath Scheme recruitment Registration Started know process

Agnipath Scheme Recruitment: सेना की नौकरी करियर के साथ-साथ देश सेवा का भी एक बेहतर विकल्प देती है। हालांकि भारतीय सेना में भर्ती की नई स्कीम अग्निपथ को लेकर कई लोगों में नाराजगी है। मात्र चार साल की नौकरी होने के कारण इस स्कीम का पूरे देश में जमकर विरोध प्रदर्शन हुआ था। आज भी संयुक्त किसान मोर्चा इस स्कीम के विरोध में प्रदर्शन कर रही हैं। लेकिन इन विरोधों के बीच भारतीय वायुसेना में आज से अग्निपथ स्कीम के तहत रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है।

उल्लेखनीय हो कि बवाल के बीच ही भारतीय वायुसेना की तरफ से पहले ही बताया गया था कि 24 जून से भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत की जाएगी। अग्निपथ के तहत वायु सेना में शामिल होने की चाहत रखने वाले युवा आज से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन की यह प्रक्रिया 5 जुलाई तक चलेगा।

इसके बाद ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी और फिर चयनित उम्मीदवारों को अग्निवीर के तौर पर वायुसेना में काम करने का मौका मिलेगा। रजिस्ट्रेशन के लिए युवाओं को careerindianairforce.cdac.in पर विजिट करना होगा।

यह भी पढ़ेंः अग्निपथ योजना में नीतिगत सुधार की आवश्यकता

21 से 28 अगस्त तक फिजिकल टेस्ट होगा-
बताते चले कि अग्निपथ स्कीम के बारे में भारतीय वायुसेना की ओर से पूर्व में दी गई जानाकारी के अनुसार रजिस्ट्रेशन करने वालों का 24 जुलाई से 31 जुलाई तक ऑनलाइन एग्जाम होगा। इसके बाद 21 अगस्त से 28 अगस्त तक फिजिकल फिटनेस टेस्ट होगा। ऑनलाइन एग्जाम और फिजिकल में पास करने वाले युवाओं का 29 अगस्त से 8 नवंबर तक मेडिकल टेस्ट होगा।

यह भी पढ़ेंः अग्निपथ योजना : विरोध के बीच अग्निवीर भर्ती के लिए जारी हुई अधिसूचना

एक दिसंबर को जारी की जाएगी चयनित युवाओं की सूची-
ऑनलाइन एग्जाम, फिजिकल और मेडिकल कंप्लीट करने वाले उम्मीदवारों के नाम की लिस्ट 1 दिसंबर 2022 को जारी की जाएगी। साथ ही 30 दिसंबर से उनकी ट्रेनिंग भी शुरू हो जाएगी। उल्लेखनीय हो कि अग्निपथ स्कीम के तहत सबसे पहले वायुसेना में रजिस्ट्रेशन और भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इसके बाद नेवी और आर्मी में भी बहाली की प्रक्रिया शुरू होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो