scriptAirForce Agnipath Scheme recruitment Registration Started know process | Agnipath Scheme:अग्निपथ स्कीम के तहत एयरफोर्स में भर्ती के लिए आज से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, यहां जानिए पूरा प्रोसेस | Patrika News

Agnipath Scheme:अग्निपथ स्कीम के तहत एयरफोर्स में भर्ती के लिए आज से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, यहां जानिए पूरा प्रोसेस

Agnipath Scheme Recruitment: भारतीय सेना की भर्ती से जुड़ी नई स्कीम अग्निपथ के विरोध के बीच आज से भारतीय वायुसेना Air Force में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आज से शुरू होने जा रही है। भारतीय वायु सेना ने बीते दिनों इस बात की घोषणा की थी कि 24 जून से एयर फोर्स में अग्निपथ स्कीम के तहत रजिस्ट्रेशन शुरू होगा।

नई दिल्ली

Published: June 24, 2022 10:52:28 am

Agnipath Scheme Recruitment: सेना की नौकरी करियर के साथ-साथ देश सेवा का भी एक बेहतर विकल्प देती है। हालांकि भारतीय सेना में भर्ती की नई स्कीम अग्निपथ को लेकर कई लोगों में नाराजगी है। मात्र चार साल की नौकरी होने के कारण इस स्कीम का पूरे देश में जमकर विरोध प्रदर्शन हुआ था। आज भी संयुक्त किसान मोर्चा इस स्कीम के विरोध में प्रदर्शन कर रही हैं। लेकिन इन विरोधों के बीच भारतीय वायुसेना में आज से अग्निपथ स्कीम के तहत रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है।

indian_air_force_recruitment.jpg
AirForce Agnipath Scheme recruitment Registration Started know process

उल्लेखनीय हो कि बवाल के बीच ही भारतीय वायुसेना की तरफ से पहले ही बताया गया था कि 24 जून से भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत की जाएगी। अग्निपथ के तहत वायु सेना में शामिल होने की चाहत रखने वाले युवा आज से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन की यह प्रक्रिया 5 जुलाई तक चलेगा।

इसके बाद ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाएगी और फिर चयनित उम्मीदवारों को अग्निवीर के तौर पर वायुसेना में काम करने का मौका मिलेगा। रजिस्ट्रेशन के लिए युवाओं को careerindianairforce.cdac.in पर विजिट करना होगा।

यह भी पढ़ेंः अग्निपथ योजना में नीतिगत सुधार की आवश्यकता

21 से 28 अगस्त तक फिजिकल टेस्ट होगा-
बताते चले कि अग्निपथ स्कीम के बारे में भारतीय वायुसेना की ओर से पूर्व में दी गई जानाकारी के अनुसार रजिस्ट्रेशन करने वालों का 24 जुलाई से 31 जुलाई तक ऑनलाइन एग्जाम होगा। इसके बाद 21 अगस्त से 28 अगस्त तक फिजिकल फिटनेस टेस्ट होगा। ऑनलाइन एग्जाम और फिजिकल में पास करने वाले युवाओं का 29 अगस्त से 8 नवंबर तक मेडिकल टेस्ट होगा।

यह भी पढ़ेंः अग्निपथ योजना : विरोध के बीच अग्निवीर भर्ती के लिए जारी हुई अधिसूचना

एक दिसंबर को जारी की जाएगी चयनित युवाओं की सूची-
ऑनलाइन एग्जाम, फिजिकल और मेडिकल कंप्लीट करने वाले उम्मीदवारों के नाम की लिस्ट 1 दिसंबर 2022 को जारी की जाएगी। साथ ही 30 दिसंबर से उनकी ट्रेनिंग भी शुरू हो जाएगी। उल्लेखनीय हो कि अग्निपथ स्कीम के तहत सबसे पहले वायुसेना में रजिस्ट्रेशन और भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इसके बाद नेवी और आर्मी में भी बहाली की प्रक्रिया शुरू होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Britain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सीपीएम नरेंद्र मोदी ने अखिल भारतीय शैक्षिक समागम का किया उद्धाटन बोले नई शिक्षा नीति मातृभाषा में पढ़ाई के रास्ते खोल रहीलालू प्रसाद यादव की हालत नाजुक, तेजस्वी यादव बोले - '3 जगह फ्रैक्चर, दवा के ओवरडोज से तबीयत बेहद बिगड़ी'कानपुर हिंसा में फंसे अरबपति बिल्डर मोहम्मद वसी की बैलेंस शीट से खुलासा, 300 करोड़ की प्रापर्टी, 29 लाख का बिजनेसराकेश झुनझुनवाला की एयरलाइन Akasa Air को DGCA से मिला लाइसेंस, जानिए कब से शुरू होंगी उड़ानेंMumbai: देवनार में 2,500 किलोग्राम से अधिक गोमांस जब्त, पुलिस ने 10 लोगों को किया गिरफ्तारKarnataka: बागलकोट जिले के केरूर में हिंसा, चार घायल, तीन गिरफ्तारBhagwant Mann Marriage Live Updates: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को अरविंद केजरीवाल ने दी बधाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.