scriptAmshipura Fake Encounter: कैप्टन का हो रहा कोर्ट मार्शल, तीन लड़को को फर्जी एनकाउंटर में मारने का आरोप | Amshipura Fake Encounter: Captain court martialed killing three boys | Patrika News
राष्ट्रीय

Amshipura Fake Encounter: कैप्टन का हो रहा कोर्ट मार्शल, तीन लड़को को फर्जी एनकाउंटर में मारने का आरोप

Amshipura Fake Encounter: दक्षिण कश्मीर के अमशीपुरा में जुलाई 2020 में एक कथित मुठभेड़ में तीन लड़को को मार दिया गया था। इसके लिए कैप्टन भूपेंद्र सिंह का सेना के द्वारा कोर्ट मार्शल किया जा रहा है।

नई दिल्लीApr 04, 2022 / 04:10 pm

Abhishek Kumar Tripathi

amshipura-fake-encounter-captain-court-martialed-killing-three-boys.jpg
Amshipura Fake Encounter: दक्षिण कश्मीर के अमशीपुरा में 2020 में तीन लड़को को फर्जी एनकाउंटर में मार देने का आरोप है। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने एक विशेष जांच दल (SIT) गठित करके जांच में सेना के फर्जी एनकाउंटर की पुष्टि की है। पुलिस ने कैप्टन पर वरिष्ठ अधिकारियों से गलत जानकारी का भी आरोप लगाया है। जिससे कैप्टन भूपेंद्र सिंह पर सेना के द्वारा कोर्ट मार्शल की कार्रवाई की जा रही है। सेना ने एक बयान में बताया है कि यह कोर्ट मार्शल अफस्पा के विशेष अधिकार के उल्लंघन के कारण किया जा रहा है।
गौरतलब है कि राजौरी के तीन लोगों की 18 जुलाई 2020 को एनकांउटर करके उन्हें आतंकवादी बता दिया था। इस एनकांउटर में मारे जाने वालों में मोहम्मद इबरार, इम्तियाज अहमद और अबरार अहमद शामिल हैं।
रक्षा पीआरओ इमरोन मुसावी ने बताया कि सेना के द्वारा जुलाई 2020 में कश्मीर के अमशीपुरा में हुए एनकाउंटर में कैप्टन के खिलाफ कोर्ट ऑफ इंक्वायरी और समरी ऑफ एविडेंस की अनुशासनात्मक कार्यवाही की जा रही है।
प्रोटोकॉल फॉलो न करने व अफस्पा के उल्लंघन का आरोप
इमरोन मुसावी ने बताया कि भारतीय सेना नियमों को पालन करने के लिए प्रतिबद्ध है। इससे संबंधित अपडेट इस प्रकार से शेयर किए जाएंगे जिससे कार्रवाई पर सवाल खड़े न हो। इसके साथ ही अधिकारियों ने बताया कि प्रोटोकॉल फॉलो न करने व अफस्पा के तहत मिली शक्तियों का उल्लंघन करने के कारण कैप्टन पर कोर्ट मार्शल की कार्रवाही की जा रही है।

Home / National News / Amshipura Fake Encounter: कैप्टन का हो रहा कोर्ट मार्शल, तीन लड़को को फर्जी एनकाउंटर में मारने का आरोप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो