scriptनीतीश कुमार की ‘घर वापसी’- BJP का बिना शर्त समर्थन का ऐलान, गुरुवार को लेंगेे शपथ | bjp decides to support nitish kumar jdu bihar sushil modi | Patrika News
राष्ट्रीय

नीतीश कुमार की ‘घर वापसी’- BJP का बिना शर्त समर्थन का ऐलान, गुरुवार को लेंगेे शपथ

नीतीश कुमार को बीजेपी के समर्थन देने की घोषणा के तुरंत बाद मुख्यमंत्री के आवास पर जदयू, भाजपा, लोक जनशक्ति पार्टी और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के विधायकों की बैठक हुई। जिसमें नीतीश कुमार को सर्वसम्मति से राजग विधायक दल का नेता चुन लिया गया है।

Jul 26, 2017 / 11:21 pm

पुनीत कुमार

बिहार में नीतीश कुमार के इस्तीफे के बाद सिसायी समीकरण अपनी चाल बदलने लगी है। और सूबे के राजनीतिक घटनाक्रम में तेजी से बदलाव भी दिखने लगा है। जहां नीतीश के इसतीफे के बीजेपी संसदीय बोर्ड ने राज्य सरकार को स्थायित्व देने के लिए एक तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया था। 
तो अब नीतीश कुमार के इस्तीफे के तीन घंटे के अंदर ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उन्हें नई सरकार बनाने के लिए समर्थन देने की घोषणा कर दी। और नीतीश कुमार गुरुवार शाम 5 बजे बीजेपी के समर्थन के साथ सीएम पद के लिए शपथ ग्रहण करेंगे। वहीं इससे पहले बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुशील मोदी ने बिना शर्त नीतीश कुमार के समर्थन देने की बात भी कही थी। 

नीतीश कुमार को बीजेपी के समर्थन देने की घोषणा के तुरंत बाद मुख्यमंत्री के आवास पर जदयू, भाजपा, लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के विधायकों की बैठक हुई । इस बैठक में नीतीश कुमार की पार्टी फिर से राजग में शामिल हो गई और उसके बाद नीतीश कुमार को सर्वसम्मति से राजग विधायक दल का नेता चुन लिया गया है।
सूत्रों के अनुसार नीतीश कुमार के नेतृत्व में राजग की सरकार बनाने के लिए आज रात ही दावा किया जाना था लेकिन राज्यपाल के अस्वस्थ होने के कारण फिलहाल इसे टाल दिया गया है। सम्भवत: कल सुबह श्री कुमार राज्यपाल से मिलकर नई सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे और कल शाम ही वह फिर से मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।
इससे पहले सुशील मोदी ने कहा था कि नीतीश कुमार अपनी छवि के अनुरूप भ्रष्टाचार को लेकर नहीं झुके। उन्होंने कहा कि भाजपा उनके इस कदम का स्वागत करता है। उनका कहना कि बीजेपी को नीतीश कुमार पर पूरा भरोसा है, और पार्टी जेडीयू के साथ मिलकर प्रदेश में सरकार बनाने का काम करेगी। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि मामले में किसी भी तरह का अंतिम फैसला केंद्रीय नेतृत्व को लेना है।
तो वहीं बदलते राजनीतिक हालातों को देखते हुए बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व ने बिहार बीजेपी ईकाई नित्यानंद राय, सुशील मोदी और प्रेम कुमार को कमेटी बनाकर मामले की रिपोर्ट सौंपने को कहा है। इससे पहले नीतीश कुमार ने इस्तीफी देते हुए कहा था कि राज्य में जिस तरह के हालात थे, उसमें सरकार चलाना काफी मुश्किल था, इसलिए उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने इसके लिए राजद और कांग्रेस को जिम्मेदार भी ठहराया। 

Home / National News / नीतीश कुमार की ‘घर वापसी’- BJP का बिना शर्त समर्थन का ऐलान, गुरुवार को लेंगेे शपथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो