scriptअब बिना इजाजत के सोशल मीडिया पर फोटो, वीडियो नहीं डाल पाएंगे जवान | BSF jawan video: Home Ministry issues new guidelines for paramilitary forces | Patrika News
नई दिल्ली

अब बिना इजाजत के सोशल मीडिया पर फोटो, वीडियो नहीं डाल पाएंगे जवान

गृह मंत्रालय ने अर्धसैनिक बलों के सोशल मीडिया पर बिना इजाजत के तस्वीर और वीडियो शेयर करने पर पाबंदी लगा दी है।

नई दिल्लीJan 14, 2017 / 09:31 am

ललित fulara

new guidelines paramilitary forces

new guidelines paramilitary forces

नई दिल्ली। गृह मंत्रालय ने अर्धसैनिक बलों के सोशल मीडिया पर बिना इजाजत के तस्वीर और वीडियो शेयर करने पर पाबंदी लगा दी है। अब सेना के जवानों को फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सअप आदि फ्लेटफॉर्म पर किसी भी आधिकारिक तस्वीर और वीडियो को डालने से पहले अपनी टुकड़ी के डायरेक्टर जनरल से इजाजत लेनी होगी। हालांकि, जवानों के निजी पोस्ट पर कोई पाबंदी नहीं लगाई गई है।

गौरतलब है कि सरकार ने यह कदम बीएसएफ जवान तेज बहादुर यादव के वीडियो सामने आने के बाद उठाया है। वीडियो में उन्होंने घटिया खाने की शिकायत और अधिकारियों पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे। गृह मंत्रालय ने 7 केंद्रीय अर्धसैनिक बल के डायरेक्टर जनरल को इस बाबत गाइडलाइंस जारी कर दी गई हैं। इसमें सेवा नियमों को सख्ती से लागू कराने का निर्देश दिया गया है। 


गृह मंत्रालय के इस कदम के बाद अब सेना के जवान आधिकारिक मामलों के बारे में सोशल मीडिया पर निजी मत नहीं साझा कर पाएंगे। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने कहा,’हमारी सरकार जवानों की समस्याओं के निस्तारण के लिए प्रतिबद्ध है। सेना के अनुशासन में कोई गिरावट न आए इसके लिए गाइडलाइंस जारी की गई है। गाइडलाइंस में इस बात का भी जिक्र है कि अगर किसी सैनिक की कोई शिकायत है तो वह ई-लेटर्स के जरिए कंप्लेन कर सकेगा और इसपर तत्काल सुनवाई के साथ ही इसका निस्तारण सुनिश्चित किया जाएगा।

Home / New Delhi / अब बिना इजाजत के सोशल मीडिया पर फोटो, वीडियो नहीं डाल पाएंगे जवान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो