scriptमरने से पहले बुरहान वानी ने की थी आतंकी हाफिज सईद से बात, पढें बातचीत | Burhan Wani's ties with Hafiz Saeed exposed | Patrika News
71 Years 71 Stories

मरने से पहले बुरहान वानी ने की थी आतंकी हाफिज सईद से बात, पढें बातचीत

पहले बुरहान वानी की आवाज सुनायी देती है जिसके बाद वो किसी से हालचाल पूछता है। इसके बाद वो व्यक्ति हाफिज सईद से बातचीत के लिए कहता है।

लखनऊDec 02, 2016 / 05:31 pm

balram singh

Burhan wani

Burhan wani

जम्‍मू कश्‍मीर में सुरक्षाबलों के हाथों मारे गए हिजबुल मुजाहिद्दीन के कमांडर बुरहान वानी ने एनकाउंटर से पहले जमात उद दावा और लश्‍कर ए तैयबा के संस्‍थापक हाफिज सईद से बात की थी। 

एक न्यूज चैनल CNN न्यूज 18 ने एक ऑडियो जारी किया है जिसमें इन दोनों के बीच की पूरी बातचीत सुनी जा सकती है। इस बातचीस से पता चल रहा है कि इस दौरान बुरहान ने लश्‍कर से मिलकर भारत को बर्बाद करने की योजनाओं पर मिलकर काम करने की अपील की थी। 
बातचीत इस प्रकार से हुई

पहले बुरहान वानी की आवाज सुनायी देती है जिसके बाद वो किसी से हालचाल पूछता है। इसके बाद वो व्यक्ति हाफिज सईद से बातचीत के लिए कहता है। 
बातचीत में हाफिज कहता है – सलाम वालेकुम। इस पर बुरहान वानी कहता है – वालेकुम सलाम, जी कैसे हैं आप? 

अल्ला का बहुत शुक्र है. मुझे खुशी हुई आपसे बात करके, अल्लाताला आपको बरकत दे, अल्लाताला आपको इबादत करने का मौका दे। इसके अलावा भी हाफिज उसे कई दुआएं देता है।
फिर बुरहान वानी की आवाज- हमें बहुत तमन्ना थी आपसे बात करने की…, आपकी सेहत ठीक है? इस पर आतंकी हाफिज सईद कहता है – अल्लाह का शुक्र है। आप मुश्किल हालात में हैं हम जानते हैं, लेकिन आप परेशान नहीं होना। इंशाअल्लाह हम आपके साथ खड़े हैं। जो भी आपके साथ खड़े हैं, जो भी आपको चाहिए हमें कहें। इंशाअल्लाह हम खिदमत के लिए तैयार हैं। मुकम्मल आपके साथ हैं। 
सईद : आप और आपके लोग वहां पर काफी परेशानियों में जी रहेे हैं। लेकिन आप चिंता न करें। आपको जो कुछ चाहिए हमें बताएं, हम कुछ भी करने के लिए तैयार हैं। आप केवल हमें बताएं।
वानी : लश्‍कर हथियार, पैसे और गोला बारुद के जरिए कश्‍मीर में उनकी ज्‍यादा से ज्‍यादा मदद कर सकता है।

सईद : जी हां हम पूरी तरह से मदद करतेे रहेंगे।

वानी : हमने अपने दुश्‍मनों को लगभग पूरी तरह से मात दे दी है और इस जीत को वह कायम किए हुए हैं।
सईद : हां

वानी : हम हमला करने का यह मौका खोना नहीं चाहते हैं।

सईद : हां

वानी : लेकिन इसके लिए हमें गोला बारुद की जरूरत है और इसके साथ ही पीछे से सपोर्ट की भी जरूरत है।
सईद : हां

वानी : हम एक साथ काम करना चाहते हैं।

(राजस्थान पत्रिका डॉटकॉम इस टेप की सत्यता का दावा नहीं करता)

गौरतलब है कि जम्‍मू कश्‍मीर में आतंकियों का पोस्‍टर ब्‍वॉय बना बुरहान वानी को इस वर्ष जुलाई में सुरक्षाबलों ने एक मुठभेड़ के दौरान मार गिराया था। उसकी मौत के बाद राज्‍य में लगातार प्रदर्शन और हिंसा का दौर चला था। इस ऑडियो टेप में वानी सईद से लश्‍कर द्वारा अधिक से अधिक सपोर्ट करने के लिए गुजारिश करता हुआ सुनाई दे रहा है। 
इस बातचीत में वह कहता हुआ सुनाई देे रह है कि हम हमला करने का यह मौका खोना नहीं चाहते हैं। लेकिन इसके लिए हमें गोला बारुद की जरूरत है और इसके साथ ही पीछे से सपोर्ट की भी जरूरत है। हम एक साथ काम करना चाहते हैं।

Home / 71 Years 71 Stories / मरने से पहले बुरहान वानी ने की थी आतंकी हाफिज सईद से बात, पढें बातचीत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो